Tuesday, April 16, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाईबैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजितआनी  में  अष्टमी पर बंटा घी  का हलवाडायरिया की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे प्रभावी कदम-उपायुक्तउपायुक्त की अध्यक्षता में कैथलीघाट से शकराल तक निर्मित हो रहे फोरलेन के लिए फेस-1 की निर्माणाधीन टनल की ब्लास्टिंग एवं कंपन के दुष्प्रभाव से निपटने के लिए मैसर्स सैमन इंफ्राकॉर्प के साथ बैठक आयोजितहमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदलपात्र वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान की सुविधा प्रदान करने पर जागरूक किए बूथ स्तर अधिकारीदुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन
-
राजनैतिक

खेल नीति पर विचार करे सरकार, राजनेताओं के कब्जे से मुक्त हों खेल संघ : राजेंद्र राणा

-
रजनीश शर्मा ( हमीरपुर ) | March 05, 2020 06:58 PM
हमीरपुर : कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ( सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र )

हमीरपुर / रजनीश शर्मा 

कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने जारी प्रेस बयान में कहा है कि प्रदेश सरकार हरियाणा की तर्ज पर खेल के मूलभूत ढांचे को विकसित करे ताकि प्रदेश की खेल प्रतिभाएं देश और दुनिया में पहाड़ के फौलादी हौंसलों का परिचय दे सके। राजेंद्र राणा ने बताया कि उन्होंने 5 मार्च को विधानसभा सदन में प्राईवेट मेंबर डे गैर सदस्य संकल्प पर बोलते हुए प्रदेश सरकार से सिफारिश की है कि खेल संघों को राजनीतिक कब्जे से मुक्त किया जाए व सरकार प्रदेश खेल नीति पर विचार करके खेलों को प्रोत्साहित करने की दिशा में कदम बढ़ाए।

राजेंद्र राणा ने गैर सदस्य संकल्प पर बोलते हुए कहा कि यह खेल और खिलाडिय़ों का दुर्भाग्य है कि राजनीतिक लाभ के लिए खेल संघों पर राजनीतिक लोगों ने कब्जा करके रखा है। नतीजन प्रदेश में खेल लगातार प्रभावित होकर पिछड़ रहा है। खेल प्रतिभाएं कुंठित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति अपनी खेल योग्यता के आधार पर तो किसी खेल संघ का अध्यक्ष बन सकता है लेकिन महज राजनीतिक लाभ के लिए खेल संघों का अध्यक्ष बनना प्रदेश के खेल ढांचे के लिए हानिकारक है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं का ढांचा बनकर तैयार है लेकिन इसके सही रखरखाव व बेहतर खेल प्रशिक्षण न होने के कारण खेलों का स्तर अपनी वह ऊंचाईयां नहीं ले पा रहा है जिसकी योग्यता व क्षमता प्रदेश के खिलाडिय़ों में मौजूद है। विधानसभा में बोलते हुए राणा ने कहा कि प्रदेश में बेहतर खेल प्रशिक्षकों की कमी भी इसका एक कारण है।

राजेंद्र  राणा  कहा कि खेल प्रशिक्षकों की भर्ती पंजाब, मध्यप्रदेश, गुजरात की तर्ज पर हो और भर्ती के समय क्षमतावान खेल प्रशिक्षकों से एग्रीमेंट किया जाए कि वह राष्ट्रीय स्तर पर रिजल्ट ऑरिएंटड प्रर्फोमेंस देने के लिए अनुबंधित हुए हैं। खेल छात्रावासों में सिर्फ एक कोच होने के कारण अगर उस कोच को अवकाश पर जाना पड़ता है तो तमाम कोचिंग रूटीन ही प्रभावित हो जाती है।

इसलिए हर खेल छात्रावास में दो प्रशिक्षकों का होना सरकार सुनिश्चित करे। राणा ने उदाहरण देते हुए कहा कि बिलासपुर के लिए मोरसिंघी में निजी क्षेत्र में हैंडबाल अकादमी के प्रयासों को भी सरकार को प्रोत्साहित करने की जरुरत है क्योंकि इस अकादमी के स्कूल व यूनिवर्सिटी या नेशनल ओपन में राष्ट्रीय स्तर पर जो रिजल्ट आए हैं वह इस हैंड बॉल अकादमी की ईमानदार मेहनत का प्रमाण है।

ऐसी अकादमियों को सरकारी ग्रांट मिलना खेल के प्रति न्यायसंगत रहेगा। इसके अलावा अगर कोई खिलाड़ी व्यक्तिगत तौर पर राष्ट्रीय स्पर्धाओं में मेडल हासिल करता है तो उसको भी सरकार की तरफ से वजीफा मिलना वाजिब है। आलम यह है कि राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश में बने खेल ढांचे के रखरखाव के लिए न तो ग्राउंड मैन की भर्ती हो रही है और न ही चौकीदार रखे जा रहे हैं जिस कारण से रखरखाव के अभाव खेल ढांचा लगातार खराब हो रहा है।

इसके अलावा प्रदेश के आधे-अधूरे खेल परिसरों को सरकार तत्काल प्रभाव से पूरा करे। राणा ने कहा कि वह प्रदेश में खेल प्रतिभाओं की क्षमता को देखते हुए विश्वास के साथ कह सकते हैं कि अगर सरकार खेल नीति पर विचार करे तो प्रदेश के खिलाड़ी देश और दुनिया में राज्य का नाम नं. 1 पर ला सकते हैं।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और राजनैतिक खबरें
मुख्यमंत्री ने हमीरपुर में टटोली सियासी नब्ज , जिताऊ उम्मीदवारों पर मंथन सुजानपुर से किसको मिलेगा कांग्रेस टिकट : पठानिया , जितेंद्र, अरुण , नरेश या भाजपा के किसी रूष्ट नेता को MLA संजय अवस्थी और MLA चंद्र शेखर बने हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ रामलाल मारकंडा ने किया सामूहिक इस्तीफे का ऐलान भाजपा ने जारी करी हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपचुनावों के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची भाजपा नेताओं ने की टंडन से मुलाकात तीनों निर्दलीय विधायक बीजेपी में हुए शामिल कांग्रेस के 6 बागियों ने थामा भाजपा का हाथ तीनों निर्दलीय विधायकों ने दिया इस्तीफा तीन निर्दलीय दे सकतें हैं विधानसभा में आकर इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,42,682
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy