Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
शिक्षा

छात्र मांगों को लेकर प्रदेश व्यापी जत्था हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से रवाना हुआ जो मंडी कुल्लू सोलन और सिरमौर से होते हुए 25 मार्च हिमाचल प्रदेश विधानसभा घेराव के साथ खत्म होगा।

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 12, 2020 06:29 PM

शिमला,

 

छात्र मांगों को लेकर प्रदेश व्यापी जत्था हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से रवाना हुआ जो मंडी कुल्लू सोलन और सिरमौर से होते हुए 25 मार्च हिमाचल प्रदेश विधानसभा घेराव के साथ खत्म होगा।

सरकारों का लक्ष्य रहा है कि किसी न किसी तरह से छात्र आंदोलन को खत्म किया जा सके ताकि सरकारें बिना किसी रोक टोक के फीस वृद्धि और छात्र विरोधी निर्णयों को छात्र समुदाय पर थोप सके। 2014 से छात्रों का जनवादी अधिकार चुनने और चुने जाने के अधिकार पर पाबन्दी लगा रखी है इसी का ही परिणाम था कि प्रदेश सरकार ने 2015 में 100 से 2500 फीसदी फीस वृद्धि की।
डॉ यशवंत सिंह परमार की सोच के चलते हिमाचल प्रदेश ने शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा स्थान बनाया था परंतु वर्तमान सरकार की गलत नीतियों के चलते शिक्षा का व्यापारी करण दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है मिल रहा है कि मानव भारती विश्वविद्यालय एपीजी विश्वविद्यालय जैसे निजी संस्थान गैर कानूनी तरीके से फर्जी डिग्रियां बेच रहे है जोकि शिक्षा के बाजारीकरण को बढ़ावा दे रहा है ये संस्थान सरकार के संरक्षण के चलते ही इस तरह के काम को अंजाम दे पा रहे है। और दूसरी ओर सरकारी संस्थानों की स्थिति को देखा जाए तो मूलभूत सुविधाओं के लिए छात्रों को जूझना पड़ रहा है। प्रदेश भर में नशे का कारोबार चरम पर है और सबसे ज्यादा युवा वर्ग इसकी चपेट में है जिसके लिए सरकार कुछ नहीं कर रही है।
गुड़िया प्रकरण में भी अभी तक संतोषजनक निर्णय नहीं आया है।
एसएफआई इन तमाम मुद्दों को लेकर 25 मार्च को विधानसभा घेराव करने जा रही है।
इस जत्थे को रवाना करने से पहले पिंक पेटल्स पर नुक्कड़ नाटक और धरना प्रदर्शन के माध्यम से प्रदेश सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ रोष प्रकट किया गया।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और शिक्षा खबरें
हिन्दी विषय में कक्षा छठवीं में "अक्षरों का महत्व" पाठ हटाना बाल विकास और मनोविज्ञान के अनुसार अनुचित; ठाकुर डीएवी दरकोटी ( टौणी देवी) के छात्रों ने किया विज्ञान केंद्र शिमला का भ्रमण स्टूडेंट्स कोचिंग एकादमी चौपाल से 6 छे बच्चों का आल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2024 मे हुआ चयन मार्च 2024 में आयोजित हो रही वार्षिक परीक्षाओं के अंतर्गत सात मार्च 2024 को कक्षा दसवीं के हिन्दी विषय के B और C सीरिज के बहुविकल्पात्मक प्रश्नोत्तरो में टंकण त्रुटियों दयानंद आदर्श विद्यालय के विद्यार्थियों ने मॉडल प्रतियोगिता में हासिल किया प्रथम स्थान आईटीआई ऊना में आगामी 5 मार्च को लगेगा रोजगार मेला डीएवी  स्कूल दरकोटी (टौणी देवी) में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की तैयारियां जोरों पर  भूल वो भी इतनी बडी::::सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जैसे महान कवि को पाठ्य पुस्तक से हटाना ठीक नहीं ; हेमराज ठाकुर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धंग्यारा में सम्पन्न हुआ वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह मिस्का  इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल ने  मनाया विश्व हिंदी दिवस 
-
-
Total Visitor : 1,63,83,578
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy