Wednesday, April 01, 2020
Follow us on
-
हिमाचल

जरूरतमंदों को घर तक पहुंचाया जाएगा राशनः डीसी

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 26, 2020 06:02 PM
 
ऊना,
 
 
उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने कहा है कि जिला प्रशासन कर्फ्यू के दौरान आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रभाव की रोकथाम के साथ-साथ लोगों को आवश्यक वस्तुओं की कमी नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए व्यवस्था बनाई जा रही है और सभी को इसमें सहयोग करना होगा। 
जिलाधीश ने कहा कि आंगनबाड़ी के बच्चों को एक महीने का एडवांस राशन प्रदान किया जाएगा। इसके लिए डीपीओ आईसीडीएस सतनाम सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा विशेष व्यक्तियों व विशेष स्कूलों के बच्चों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जिला कल्याण अधिकारी सुरेश शर्मा को अधिकृत किया गया है। वह राशन से लेकर अन्य व्यवस्थाओं में मदद करेंगे। 
पेमेंट के आधार पर भी होगी दवा व राशन की सप्लाई
डीसी ने कहा कि बुजुर्गों व अन्य जरूरतमंद व्यक्तियों को भी भुगतान की सुविधा के आधार पर दवा व राशन की आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए ईजी डे व विशाल मेगा मार्ट के साथ संपर्क किया गया है। 
आवश्यक सेवाओं के लिए जारी होंगे पास
उपायुक्त ने कहा कि आवश्यक सेवाओं जैसे कि राशन, रसोई गैस, तेल की सप्लाई करने वाली एजेंसियों को जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक विजय सिंह हमलाल पास जारी करेंगे। सभी कंपनियां व एजेंसियों अपने कर्मचारियों को स्वयं पहचान पत्र जारी करेंगी। 
सब्जी मंडियों के आढ़तियों को जारी होंगे पास
संदीप कुमार ने कहा कि सब्जी मंडी में आने वाले आढ़तियों को एपीएमसी के सचिव सर्वजीत डोगरा पास जारी करेंगे। उपायुक्त ने अपील की है कि लोग अनावश्यक रूप से खरीददारी न करें। आवश्यक वस्तुओं की कमी नहीं होने दी जाएगी लेकिन सभी का सहयोग अनिवार्य है।
लोगों के लिए बैंक सुबह 7 बजे से 10 बजे तक खुलेंगे
उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने कहा है कि बैंक आम लोगों के लिए सुबह 7 बजे से 10 बजे तक खुले रहेंगे। इसके बाद 12 बजे तक बैंक अपना अंदरूनी कार्य करेंगे। डीसी ने कहा कि 10 बजे तक जो ग्राहक बैंक के अंदर दाखिल होंगे उन्हें बैंक मैनेजर समय अंकित कर पास जारी कर देंगे। 
बिना डॉक्टर की सलाह के दवा न खाएं
उपायुक्त ने कहा कि कुछ लोग अपनी मर्जी से मलेरिया की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने अपील की कि कोई भी दवा बिना डॉक्टर की सलाह के न खाएं। यह घातक हो सकता है। उन्होंने इस बारे में दवा विक्रेताओं भी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। 
पशु चारे के लिए पशु चिकित्सा अधिकारी से संपर्क करें
उपायुक्त ने कहा कि पशु चारे की समस्या आ रही है और इस समस्या को दूर करने के लिए उप निदेशक पशु पालन विभाग को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों को किसानों की समस्या को सुलझाने के लिए उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।
आपात स्थिति के लिए बनाया हेल्प सेंटर
डीसी ने कहा कि आपात स्थिति में लोगों की मदद के लिए एक हेल्प सेंटर बनाया गया है। जरूरतमंद व्यक्ति मदद मांगने के लिए 01975-226040, 9882528521, 7018067907 पर संपर्क किया जा सकता है। जिन व्यक्तियों को डायलिसिस या फिजियोथेरेपी की सुविधा की आवश्यकता है, वह 9418440747 पर संपर्क करें। उन्हें घर से पिक एंड ड्रॉप की सुविधा प्रदान की जाएगी 
-00-
Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
रविंदर ने सेवा करने की कायम की मिसाल, जरूरत मन्दो को जरूरी वस्तुओं और राशन का किया वितरण जलशक्ति मंत्री ने की कोरोना से बचाव के लिए उठाए कदमों की समीक्षा शिमला प्रेस क्लब ने स्नो व्यू में नेपाल व झारखंड के बेसहारा परिवारों को पहुंचाया राशन जिला ऊना में कोरोना का कोई मामला नहींः सीएमओ वट्सएप के माध्यम से पढ़ाई कर रहे ग्राहणा स्कूल के छात्र गोविंद ठाकुर ने ब्राण मंे प्रवासी मजदूरों को वितरित किया राशन मंडी में 128 लोगों ने पूरा किया 28 दिन का होम क्वारंटाइन दिल्ली में गैर-सरकारी संस्थाओं से हिमाचलवासियों की मदद का अनुरेाध बिधायक किशोरीलाल सागर ने अधिकारियों के साथ कि प्रबन्धों की समीक्षा 3 अप्रैल से स्वास्थ्य विभाग जिला ऊना के हर घर में करेगा स्क्रीनिंग