Tuesday, June 02, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
कोरोना काल में मार्गदर्शक बना गोगटा लोकमित्र केंद्र मडावग !अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़चौपाल, नेरवा में कल बंद रहेगी बिजली
-
हिमाचल

वट्सएप के माध्यम से पढ़ाई कर रहे ग्राहणा स्कूल के छात्र

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 31, 2020 06:24 PM
अध्यापकों ने उठाया बीड़ा, पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए अपनाया तरीका
 
आनी,
 
 
देश-प्रदेश में लॉकडाऊन के बाद जहां जनजीवन ठहर गया है वहीं स्कूल भी इससे अछूते नहीं हैं। निश्चित तौर पर पढ़ाई प्रभावित हो रही है, लेकिन आनी खंड के तहत आने वाले राजकीय माध्यमिक पाठशाला ग्राहणा के अध्यापकों ने छात्रों की पढ़ाई वट्सएप के माध्यम से जारी रखी है। इस पाठशाला में 22 बच्चे हैं, जिसमें से 20 बच्चों को वट्सएप के माध्यम से रोज होम वर्क दिया जा रहा है। होम वर्क को चैक किया जा  रहा है। पढ़ाई का रिव्यू, बच्चों का रिस्पांस और रेमेडियल आदि भी इसी माध्यम से हो रहा है। 2 बच्चों के अभिभावकों के पास वट्सएप न होने के कारण उन्हें सीधे फोन कॉल के माध्यम से ये कार्य किया जा रहा है। स्कूल के अध्यापकों सुरेंद्र कुमार, जय सिंह, कृष्ण लाल और राजेंद्र सिंह और स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावकों की लगन और सहयोग से ये कार्य पूरा हो रहा है। इस कार्य में सभी अभिभावक भी पूरा साथ दे रहे हैं।
कठिन विष्यों की बना रहे हैं वीडियो
स्कूल के अध्यापक मैथ्स और साइंस का कार्य खुद वीडियो बनाकर बच्चों को भेज रहे हैं क्योंकि इस विषयों को पढ़ने में छात्रों को दिक्कतों का सामना पेश करना पड़ रहा है। कुछेक विष्यों पर यूट्यूब के वीडियो का भी सहारा लिया जा रहा है। अध्यापक वीडियो सर्च कर बच्चों को आनलाइन भेज रहे हैं। बच्चों को आनलाइन टेस्ट भी दिया जा रहा है और उसे आनलाइन ही चैक किया जा रहा है। 
इंस्पायर अवार्ड में राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा है स्कूल
ग्राहणा स्कूल इंस्पायर मानक अवार्ड में राष्ट्रीय स्तर तक पहुंच चुका है, दो बार राज्य स्तर भी इसी अवार्ड में प्रतिनिधित्व कर चुका है। इसमें सबसे बड़ी भूमिक स्कूल के अध्यापक जय सिंह की रही है। इतना ही नहीं स्कूल में एसएमसी और अध्यापकों के सहयोग से कंप्यूटर क्लासेस शुरु की गई हैं ताकि छात्र कंप्यूटर के ज्ञान से वंचित न रह जाएं। वहीं इस साल स्कूल में स्मार्ट क्लासरूम पर भी काम चल रहा है। एसएमसी के अध्यक्ष मदन लाल का कहना है सीमित संसाधनों के बावजूद स्कूल छात्रों के लिए  बेहतरी के लिए कार्य कर रहा है।
Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
डी. डी. जस्टा की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड 19 के संदर्भ में मुख्य पहलुओं पर की चर्चा चौपाल के लिटिल चैंप द्रोण चंदेल बने ब्राजील आईटीएमयूटी संस्थान के इंटरनेशनल पीस एम्बेसडर 25 मार्च से शुरू चार चरणों के लॉक डाउन के बाद नेरवा में बसों की आवाजाही हुई शुरू कालका से आज भेजे गए 1486 व्यक्ति सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 25 सैम्पल पहले दिन हिमाचल पथ परिवहन निगम ने किए 2222 रूट बहाल एसजेपीएनएल द्वारा 24 घंटे पेयजल आपूर्ति के लिए परीक्षण  जरूरी हो तो ही करें यात्रा:  परिवहन मंत्री जिला मजिस्ट्रेट द्वारा सलूणी उप मंडल की 3 पंचायतों के डीसीलिंग आदेश जारी  विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से शिमला ग्रामीण के सभी स्तरों के प्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की।