Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
शिक्षा

राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवी जनता को कर रहे हैं कोरोना वायरस के प्रति जागरूक

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | April 02, 2020 03:45 PM

 

 

जागरुकता के लिए आयोजित की गई ऑनलाइन पोस्टर प्रतियोगिता

सिरमौर के शुभम ने पहला, सोलन की संजना ने दूसरा, और मंडी के प्रवीण ने तीसरा स्थान किया हासिल.

शिमला।
हिमाचल प्रदेश के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवियों ने कोरोनावायरस के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए एक मुहिम की शुरुआत की है। इस मुहिम का नाम मिशन डिजिटल कोरो अवेयर रखा है। मुहिम के राज्य समन्वयक सुमित ठाकुर और नीरज शर्मा हैं। इसके अंतर्गत पूरे प्रदेश में 2000 के करीब स्वयंसेवी सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहे हैं।
इसी अभियान के अंतर्गत वीरवार को राज्य स्तर पर ऑनलाइन पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें सिरमौर के शुभम ने पहला, सोलन की संजना ने दूसरा, और मंडी के प्रवीण ने तीसरा स्थान हासिल किया. इसी अभियान के अंतर्गत पूरे राज्य में स्वयंसेवी घर पर मास्क की सिलाई करेंगे और ज़रूरतमंद लोगों में वितरित करेंगे. इसके साथ ही अलग अलग तरह की ऑनलाइन प्रतियोगिताएं भी आयेजित की जाएंगी जिनके माध्यम से लोगों को घरों में रहकर सामाजिक दूरी बनाए रखने का संदेश दिया जाएगा।
राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवियों ने मिशन कोरो अवेयर के लिए हर जिले और उपमंडल के लिए हैल्पलाईन नंबर भी जारी किये हैं जिनके माध्यम से ज़रूरतमंद लोगों की भी सहायता की जाएगी। अभियान के राज्य समन्वयक सुमित ठाकुर ने बताया कि इस मिशन के तहत प्रदेश के हर जिले और उपविभाग में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवियों की टीमें लोगों को जागरूक करने का काम करेगी।
उन्होंने कहा कि मिशन प्रशासन और जरूरतमंद लोगों के बीच एक पुल की तरह काम करेगा जिससे प्रशासन को अपनी सेवाएं जनता तक पहुंचाने में मदद मिलेगी और साथ ही जरूरतमंद लोगों की समस्याओं का भी समाधान निकाला जा सकेगा. इस मिशन के अंतर्गत हिमाचल के सभी जिलों में जिला समन्वयक स्वयंसेवियों की टीमों का समन्वय करेंगे और जरूरतमंद लोगों की समस्याओं का समाधान निकालने और लोगों में जागरूकता फैलाने में प्रशासन की मदद करेंगे. इसके अलावा इस मिशन के अंतरगत कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लोगों को प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और शिक्षा खबरें
हिन्दी विषय में कक्षा छठवीं में "अक्षरों का महत्व" पाठ हटाना बाल विकास और मनोविज्ञान के अनुसार अनुचित; ठाकुर डीएवी दरकोटी ( टौणी देवी) के छात्रों ने किया विज्ञान केंद्र शिमला का भ्रमण स्टूडेंट्स कोचिंग एकादमी चौपाल से 6 छे बच्चों का आल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2024 मे हुआ चयन मार्च 2024 में आयोजित हो रही वार्षिक परीक्षाओं के अंतर्गत सात मार्च 2024 को कक्षा दसवीं के हिन्दी विषय के B और C सीरिज के बहुविकल्पात्मक प्रश्नोत्तरो में टंकण त्रुटियों दयानंद आदर्श विद्यालय के विद्यार्थियों ने मॉडल प्रतियोगिता में हासिल किया प्रथम स्थान आईटीआई ऊना में आगामी 5 मार्च को लगेगा रोजगार मेला डीएवी  स्कूल दरकोटी (टौणी देवी) में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की तैयारियां जोरों पर  भूल वो भी इतनी बडी::::सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जैसे महान कवि को पाठ्य पुस्तक से हटाना ठीक नहीं ; हेमराज ठाकुर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धंग्यारा में सम्पन्न हुआ वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह मिस्का  इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल ने  मनाया विश्व हिंदी दिवस 
-
-
Total Visitor : 1,63,83,636
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy