Friday, April 19, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविरसुदृढ़ लोकतंत्र निर्माण के लिए मतदान आवश्यक अतिरिक्त उपायुक्त ने की ज़िला स्तरीय माता मनसा देवी मेले के समापन समारोह की अध्यक्षतालोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदललोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजनहिमाचल की उच्च राजनीतिक परंपराओं को भाजपा ने कलंकित किया  : दीपक शर्मायूथ कांग्रेस के अध्यक्ष अनीश दीवान ने भाजपा के पूर्व शिमला सांसद पर निशाना साधते हुए काहा, हिमाचल पर जल प्रलय आया उस वक़्त वो कहा थेउपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई
-
शिक्षा

शैमरॉक रोजेंस स्कूल ने विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मनाया हिमाचल दिवस

-
हितेंद्र शर्मा | April 14, 2020 05:39 PM

शिमला,

राजधानी शिमला के कच्चीघाटी के समीप पत्रकार विहार शैमरॉक रोजेंस स्कूल ने विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बच्चों के साथ 15 अप्रैल हिमाचल दिवस बड़ी धूम के साथ मनाया। स्कूल की प्रधानाचार्य प्रीति चुट्टानी ने बताया कि आज पूरा विश्व कोरोना वायरस के चलते लॉक डाऊन के चलते अधिकांश स्कूल बंद है। लेकिन बच्चों को हिमाचल दिवस का ज्ञान देने के मकसद से विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बच्चों को जानकारी दी। सर्वप्रथम उन्होंने बच्चों को कोरोना वायरस की बिमारी की जानकारी दी व सोशल डिस्टेनस बनाने की बात कही। साथ ही घरों में रहने की सलाह दी। हर बार हाथ धोने की सलाह दी ओर प्रधानमंत्री नेरद्र मोदी की बातों को अमल में लाने की बात कही। इसके पश्चात उन्होंने बच्चों को बताया कि 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस के रूप में मनाया जाता है। 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश का गठन किया गया था। हिमाचल प्रदेश में 15 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश होता है।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के बाद 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश का गठन मुख्य आयुक्त के प्रांत के रूप में किया गया था।
उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश का शाब्दिक अर्थ है "बर्फ से ढका हुआ क्षेत्र"। हिमाचल प्रदेश भारत के उत्तरी भाग में स्थित है। इसके उत्तर में जम्मू-कश्मीर, पश्चिम में पंजाब, दक्षिण-पश्चिम में हरियाणा, दक्षिण—पूर्व में उत्तराखंड तथा पूर्व में तिब्बत स्थित है। हिमाचल प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 55,673 वर्ग किलोमीटर है। हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक भाषाएँ हिंदी और संस्कृत हैं।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और शिक्षा खबरें
जवाहर नवोदय विद्यालय में हुआ राप्रापा चौरी की छात्रा पायल का चयन जमा दो स्कूल निरमंड में  वोकेशनल के छात्रों ने किया आईटीआई सिरकोटी का शैक्षणिक भ्रमण सरस्वती विद्या मंदिर कराणा से अंशुमन चौहान का जेएनवी में हुआ चयन हिमालयन मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल आनी में वार्षिक परिणाम रहा शत-प्रतिशत* टौणी देवी में परीक्षा परिणाम सुन  खिले बच्चों के चेहरे ,लड़कियों ने मारी बाजी  हिन्दी विषय में कक्षा छठवीं में "अक्षरों का महत्व" पाठ हटाना बाल विकास और मनोविज्ञान के अनुसार अनुचित; ठाकुर डीएवी दरकोटी ( टौणी देवी) के छात्रों ने किया विज्ञान केंद्र शिमला का भ्रमण स्टूडेंट्स कोचिंग एकादमी चौपाल से 6 छे बच्चों का आल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2024 मे हुआ चयन मार्च 2024 में आयोजित हो रही वार्षिक परीक्षाओं के अंतर्गत सात मार्च 2024 को कक्षा दसवीं के हिन्दी विषय के B और C सीरिज के बहुविकल्पात्मक प्रश्नोत्तरो में टंकण त्रुटियों दयानंद आदर्श विद्यालय के विद्यार्थियों ने मॉडल प्रतियोगिता में हासिल किया प्रथम स्थान
-
-
Total Visitor : 1,64,50,630
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy