Thursday, March 28, 2024
Follow us on
-
अंदर की बात

ख़ास ख़बर : हमीरपुर के 9 नाकों पर 24 घंटे पुलिस का पहरा, एस॰पी॰ के दिशा निर्देशों के तहत सख़्ती से लागू हो रहा होम क्वारंटाइन, 6 लोगों पर होम क्वारंटाइन तोड़ने पर एफ़आईआर दर्ज

-
रजनीश शर्मा ( हमीरपुर ) 9882751006 | May 07, 2020 05:09 PM
एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर के दिशा निर्देशों में यूँ काम कर रही हमीरपुर पुलिस

हमीरपुर / रजनीश शर्मा

@ 9882751006

हमीरपुर जिला के 9 प्रवेश केंद्रों पर पुलिस 24 घंटे मुस्तैदी से तैनात है ताकि बिना पंजीकरण एवं मेडिकल स्क्रीनिंग के कोई जिला की सीमा में सीधा प्रवेश न कर जाए। इतना ही नहीं जिला होम क्वारंटाइन को सख़्ती से लागू करवाने के लिए एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने पुलिस बल के साथ स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों की विशेष निगरानी टीमें मैदान में उतारी हैं। इसके सकारात्मक परिणाम भी दिखना शुरू हो गये हैं।अभी तक 6 लोगों पर होम क्वारंटाइन तोड़ने पर कार्यवाही की जा चुकी है। हेल्प लाइन नंबर 78769-16818 पर किसी भी व्यक्ति के बारे में जो होम क्वारंटाइन का उल्लंघन कर रहे हैं, की जानकारी फ़ोटो या विडियो द्वारा दी जा सकती है।

आइए जानते हैं हमीरपुर पुलिस बाहर से आए व्यक्ति कि कैसे जाँच पड़ताल कर आगे भेजने और होम क्वारंटाइन की निगरानी कर रही है :-

9 नाकों पर पुलिस मुस्तैद

आपको बता दें कि हमीरपुर जिला की सीमाओं पर 9 पुलिस नाकों पर हिमाचल के बाहर से हमीरपुर आने वाले लोगों का पंजीकरण किया जा रहा है। जब कभी कोई व्यक्ति जिले में प्रवेश करता है तो उनका नाम, पता, फोन नंबर, वाहन नंबर, आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करवा रिकार्ड दर्ज किया जा रहा है| पिछले 24 घंटों में जिले में प्रवेश करने वाले वाहनों और व्यक्तियों की एक सूची नियंत्रण कक्ष को सूचित की जाती है। इन नाकों पर आने वाले व्यक्तियों का मेडिकल चेकअप भी किया जाता है।

पुलिस कर रही घरों का दौरा

इसके बाद घर पहुँचने पर संबंधित पुलिस स्टेशन द्वारा होम क्वारंटाइन के निर्देशों के बारे में बताने के लिए कॉल किया जाता है। पुलिस उनके घरों का दौरा भी करती है और पुलिस अधीक्षक द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र इन लोगों के घर पर दिया जाता है। होम क्वारंटाइन की अवहेलना करने पर एफ़आईआर दर्ज करने व इंस्टीच्यूशनल क्वारंटाइन की प्रक्रिया सख़्ती से अपनाई जा रही है।

पंचायत प्रधानों की बढ़ी ज़िम्मेवारी

होम क्वारंटाइन व्यक्तियों की संबंधित पुलिस स्टेशनों के तहत पंचायत प्रधानों और पुलिस कर्मियों के माध्यम से सक्रिय निगरानी की जा रही हैपुलिस कर्मियों को पंचायतैं सौंपी गयी हैं जहां किसी व्यक्ति द्वार नियम को तोड़ने के बारे में जानकारी ली जा रही है।

सोशल मीडिया पर अफ़वाहों पर भी कड़ी नज़र

हमीरपुर पुलिस सोशल मीडिया की ख़ास निगरानी कर अफ़वाहों पर नज़र रख रही है। 24 घंटे चल रहे हेल्प लाइन नंबर 78769-16818 पर किसी भी व्यक्ति के बारे में जो होम क्वारंटाइन का उल्लंघन कर रहे हैं, की जानकारी फ़ोटो या विडियो द्वारा दी जा सकती है। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जा रही है। इस कंट्रोल की निगरानी खुद एसपी अर्जित सेन ठाकुर कर रहे हैं।

पुलिस कर्मियों को मिल रहा प्रोत्साहन

कोरोना फ़ाईटर पुलिस कर्मियों को प्रोत्साहित करने और होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने वाले लोगों की पहचान करने के लिये पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रशंसा प्रमाण पत्र के साथ नकद इनाम भी दिए जाने की घोषणा की गई है । पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर स्वयं औचक निरीक्षण करने नाकों पर पहुँच व्यवस्थाओं का जायज़ा ले रहे हैं।हमीरपुर पुलिस एक संगठित टीम के रूप में कोरोना के ख़िलाफ़ छिड़ी जंग में अपने कर्तव्य निर्वहन में लगी है।

 

 

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और अंदर की बात खबरें
https://youtu.be/sORW3-IETxk?si=e58PuhC8b_Ult-l5 कितना साफ पानी पी रहे आप...एलईडी स्क्रीन पर मिलेगी जानकारी राजकीय भाषायी कर्मचारियों के प्रति प्रदेश सरकार का रवैया बिल्कुल ठीक नहीं; हेमराज ठाकुर हाटियों ने दी सरकार को दीपावली तक की मोहलत ट्रांसपोर्ट सोसायटी सदस्य पवन की सदस्यता सहायक रजिस्ट्रार ने की बर्खास्त विधानसभा में जोर-जोर से गूंजा पत्र बम का मामला नारी शक्ति वंदन विधेयक 'नारी शक्ति' 'राष्ट्र शक्ति' की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम : योगी दो दोस्तों ने खाली सींरींज से बना दी जेसीबी हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने रद्द किया कल होने वाला Post Graduate और B.Ed का Exam हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (HPPSC) ने HPAS का 23 जुलाई को होने वाली परीक्षा टली, अगस्त में होगी परीक्षा। हार्ट अटैक से बचना है तो लिंक पर क्लिक करें और पूरा पढ़ें।
-
-
Total Visitor : 1,63,82,845
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy