Tuesday, June 02, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
कोरोना काल में मार्गदर्शक बना गोगटा लोकमित्र केंद्र मडावग !अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़चौपाल, नेरवा में कल बंद रहेगी बिजली
-
हिमाचल

210 सैलून व ब्यूटी पार्लर संचालकों को ऊना में दी गई ट्रेनिंग

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | May 23, 2020 04:51 PM
ऊना,
 
नगर परिषद सभागार ऊना में आज चिकित्सा खंड बसदेहड़ा के क्षेत्र में क्रियाशील हेयर सैलून व ब्यूटी पॉर्लर संचालकों के लिए एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में लगभग 210 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
इस कार्यशाला के बारे में बीएमओ डॉ. बलराम धीमान ने बताया कि कोरोना महामारी की रोकथाम के दृष्टिगत यह गतिविधियां पिछले दो महीने से बंद थीं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना करते हुए इन गतिविधियों को रविवार 24 मई से प्रात: 7 से दोपहर 3 बजे के दौरान पुन: शुरू करने की अनुमति दी जा रही है। उन्होंने प्रतिभागियों से प्रशिक्षण शिविर में दी जा रही हिदायतों और सुरक्षा तकनीकों को ध्यान में सेवाएं प्रदान करने की अपील की। 
उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के तहत शॉप पर आने वाले हर ग्राहक का नाम, आयु व मोबाइल नंबर का पंजीकरण करना होगा। कोई भी बिना फेस मास्क के सेवाएं नहीं दे पाएंगे और हाथ में दस्ताने, सिर ढकने की टोपी तथा चेहरे पर शील्ड होने के साथ-साथ उपकरणों को सैनेटाईज करना होगा, जबकि इस बीच मोबाइल में आरोग्य सेतु एप का होना भी जरूरी है। क्रॉस कंटामिनेशन को रोकने के लिए सभी तरल पदार्थ, क्रीम को एकल उपयोग या सिंगल टच डिसटैंपर में रखें और प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक व्यक्ति के लिए एकल उपयोग एप्लीकेटर का उपयोग किया जाए। 
शिविर में जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी शारदा सरस्वती ने कहा कि एक समय पर दुकान में एक ही ग्राहक को सेवा दें। उन्होंने कहा कि 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और बुजुर्गों के साथ अत्यंत सावधानी बरतें। खांसी, बुखार या सांस की बीमारी के लक्षणों वाले ग्राहकों को सेवा प्रशासन द्वारा दिशा-निर्देश प्राप्त होने पर ही दी जा सकती है। यह सेवाएं ग्राहक के घर जाकर भी दी जा सकती है और इसके कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। पहले फोन पर संपर्क करें और सुनिश्चित करें कि ग्राहक के घर में किसी सदस्य को खांसी, जुखाम, बुखार, गले में दर्द जैसे लक्षण तो नहीं है, अगर ऐसा हो तो घर पर सेवाएं न दें। ग्राहक के घर बाहर खुले में सेवा दी जाए, ग्राहक अपना तौलिया व मास्क इस्तेमाल करें।
इस अवसर पर स्वास्थ्य पर्यवेक्षक नरेश शर्मा, स्वास्थ्य शिक्षक गोपाल कृष्ण, स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुरेश अत्री व परविंदर कुमार सहित, सुरेंद्र कुमार, सुनील कुमार व अन्य उपस्थित रहे।
Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
डी. डी. जस्टा की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड 19 के संदर्भ में मुख्य पहलुओं पर की चर्चा चौपाल के लिटिल चैंप द्रोण चंदेल बने ब्राजील आईटीएमयूटी संस्थान के इंटरनेशनल पीस एम्बेसडर 25 मार्च से शुरू चार चरणों के लॉक डाउन के बाद नेरवा में बसों की आवाजाही हुई शुरू कालका से आज भेजे गए 1486 व्यक्ति सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 25 सैम्पल पहले दिन हिमाचल पथ परिवहन निगम ने किए 2222 रूट बहाल एसजेपीएनएल द्वारा 24 घंटे पेयजल आपूर्ति के लिए परीक्षण  जरूरी हो तो ही करें यात्रा:  परिवहन मंत्री जिला मजिस्ट्रेट द्वारा सलूणी उप मंडल की 3 पंचायतों के डीसीलिंग आदेश जारी  विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से शिमला ग्रामीण के सभी स्तरों के प्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की।