Tuesday, March 02, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
https://youtu.be/XtZXmzukedcनगर निगम के चुनाव पार्टी चिन्ह पर करवाए जाने का कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राठौर ने किया स्वागतशराब और भांग का नशा ऐसा छाया की साधु ने तोड़े गाड़ी के शीशे,https://youtu.be/j8Ck3V67CNAफिर लोगों ने की जमकर पिटाईसुबह सुबह अवैध रूप से बिजली का प्रयोग करते विद्युत विभाग ने एक आरोपी दबोचा बड़ी खबर :एसजेवीएन अंतर्राष्ट्रीय सौर एलाईंस में शामिल हुआहमीरपुर जिला में हर्षोल्लास से मनाया गया 72वां गणतंत्र दिवस समारोह, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता, राष्ट्रध्वज फहराकर मार्चपास्ट की सलामी लीसमीक्षा : वार्ड पंच से लेकर जिला परिषद तक पटक डाले जनता ने , हेकड़ी , घमंड व बड़े नेताओं की धौंस हुईं जमींदोज पंचायत चुनाव : भीतरघात का ऑडियो वायरल, खूब हो रही चर्चाप्रथम चरण में हमीरपुर जिला में दिग्गजों ने किया मतदान, धूमल अनुराग ने समीरपुर , राजेंद्र राणा व अभिषेक राणा ने पटलांदर में किया मतदान
-
हिमाचल

लोकप्रिय होने लगी मुख्यमंत्री एक बीघा योजना

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | August 12, 2020 11:37 AM
आनी,
 
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा इस साल मई महीने में लांच की गई महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री एक बीघा योजना महिलाओं को भाने लगी है। अकेले आनी विकास खंड के तहत अभी तक योजना के तहत 102 आवेदन स्वीकृत कर दिए गए हैं। दो माह में ही इतने आवेदन स्वीकृत होने से इस योजना की लोकप्रियता का आंदाजा लगाया जा सकता है। योजना के बारे में विभिन्न स्वंय सहायता समूह लगातार जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। वहीं विकास खंड कार्यालय आनी और खंड के तहत आने वाली पंचायतों के प्रतिनिधि इस योजना पर महिलाओं को जानकारी दे रहे हैं ताकि महिलाएं इस योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल कर लाभ ले सकें। इसके चलते ही इस योजना का लाभ लेने के लिए विकास खंड में लगातार आवेदन आ रहे हैं। स्वीकृत आवेदनों के अलावा दर्जनों आवेदनों को स्वीकृत करने की प्रक्रिया चल रही है। खंड विकास अधिकारी जीसी पाठक का कहना है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं पंचायतों और खंड विकास कार्यालय आनी में संपर्क कर सकती हैं।
कोरोना महामारी में विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित किया जा सके इस उद्देश्य के साथ सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों के पुनरूत्थान के लिए मुख्यमंत्री एक बीघा योजना मई माह में इस साल आरम्भ की है। इस योजना में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) को जोड़कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की परिकल्पना की गई है। इस योजना के तहत एक महिला या उसका परिवार जिनके पास एक बीघा तक की भूमि है, वह सब्जियों और फलों को उगाने के लिए बैकयार्ड किचन गार्डन तैयार कर सकते हैं। 
योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित पंचायतें प्रस्ताव प्राप्त करने के बाद  उनको मनरेगा शैल्फ में शामिल करने के लिए खंड विकास अधिकारी को भेजेंगी। इस योजना का उद्देश्य मनरेगा और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का अभिसरण कर ग्रामीणों को किचन गार्डनिंग के लिए प्रोत्साहित करना है। स्वयं सहायता समूहों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। सभी स्वयं सहायता समूह जो जॉब कार्ड धारक हैं, वह इस योजना के तहत एक लाख रुपए का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सरकार का लक्ष्य है कि इस योजना के तहत लगभग 1.50 लाख महिला सदस्यों को लाभान्वित किया जाए।
इस योजना के अंतर्गत किचन गार्डन बनाने के लिए 1 लाख रुपए तक के कार्य ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा संगठित स्वंय सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के लिए मनरेगा योजना में पूर्व अनुमोदित एवं स्वीकृत किए गए हैं। भूमि सुधार, नर्सरी उत्पादन, पौधारोपण, केंचुआ खाद, गड्डा निर्माण, अजोला पिट निर्माण, जल संरक्षण संरचना निर्माण इस योजना के तहत अनुमोदित कार्य हैं।
योजना के लिए पात्रता:-
संबंधित महिला एवं परिवार के पास कृषि योग्य भूमि हो एवं हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण विकास विभाग हिमाचल प्रदेश के अंतर्गत बने स्वंय सहायता समूह की सदस्य हो एवं मनरेगा जॉब कार्ड धारक हो।
 
Have something to say? Post your comment
और हिमाचल खबरें
भूट में आग की भेंट चढ़ा तीन कमरों का मकान अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव मंडी-2021 ट्रेडर वैल्फेयर फंड गठित करने पर विचार करेगी सरकारः जय राम ठाकुर निजी बसों में म्यूजिक/स्टीरियो सिस्टम बजाने पर होगी कार्यवाई स्वच्छता पुरस्कार मुल्यांकन हेतु खण्ड स्तर पर गठित कमेटियों की कार्याशाला आयोजित मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर कल आएंगे भरवाईं मंडी में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू विकास खण्ड चम्बा, सलूणी और मैहला के नव-निर्वाचित ग्राम पंचायत प्रधानों के लिए 6 दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण शिविर शुरु https://youtu.be/SB47DzWAuAA विधानसभा के बाहर धरने पर बैठे निलबिंत कांग्रेस विधायक, सीएम को बताया पूरे प्रकरण का मास्टर माइंड, जिला ऊना में 60 वर्ष से अधिक व 45 वर्ष से अधिक बीमार व्यक्तियों को लगेगा कोविड टीकाः एडीसी