Sunday, September 27, 2020
Follow us on
-
हिमाचल

नालागढ़ उपमण्डल में सूक्ष्म कन्टेनमेंट जोन में संशोधन के सम्बन्ध में आदेश

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | August 12, 2020 04:41 PM

सोलन,

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने जिला के नालागढ़ उपमण्डल में पूव में घोषित सूक्ष्म कन्टेनमेंट जोन में संशोधन के सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं। यह आदेश उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ की रिपोर्ट के आधार पर जारी किए गए हैं।
इन आदेशो के अनुसार समूची सब्जी मण्डी बद्दी (हाल ही में कोविड-19 पाॅजिटिव मामले सामने आने के कारण), शिवालिक नगर, झााड़माजरी, बद्दी (हाल ही में कोविड-19 पाॅजिटिव मामले सामने आने के कारण), हाऊसिंग बोर्ड बद्दी का समूचा फेस-3 (हाल ही में कोविड-19 पाॅजिटिव मामले सामने आने के कारण), बसन्ती बाग बद्दी में केवल कोविड-19 पाॅजिटिव रोगी के आवास तथा बद्दी तहसील की ग्राम पंचायत हरिपुर संडोली (खबरियां) में केवल कोविड-19 पाॅजिटिव रोगी के आवास को सूक्ष्म कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है तथा सभी सूक्ष्म कन्टेनमेंट जोन की पूर्ण बाड़बन्दी के आदेश दिए ग्ए हैं।
जिला दण्डाधिकारी ने आपराधिक दण्ड संहिता की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उक्त सूक्ष्म कन्टेनमेंट जोन में लोगों तथा वाहनों (आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर) की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा दिया है।
आदेशों के अनुसार आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रयुक्त अधिकारी एवं कर्मचारी उक्त क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित बनाएंगे। उक्त क्षेत्र में पेयजल तथा बिजली की निर्बाध आपूर्ति भी सुनिश्चित बनाई जाएगी। खण्ड चिकित्सा अधिकारी नालागढ़ क्षेत्र में फ्लू जैसी बीमारी के लक्षणों वाले व्यक्तियों की घर-घर स्क्रीनिंग के लिए समुचित संख्या में टीमें तैनात करना सुनिश्चित करेंगे। इस दिशा में पूरी निगरानी रखी जाएगी। क्षेत्र में संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए सभी व्यक्तियों की खोज कर उनकी जांच की जाएगी और उन्हें आईसोेलेट किया जाएगा।
आदेशों के अनुसार पुलिस अधीक्षक बद्दी उक्त सूक्ष्म कन्टेनमेंट जोन में प्रवेश तथा निकासी प्रतिबन्धित करने के लिए समुचित संख्या में पुलिस बल की तैनाती करेंगे। उक्त क्षेत्र में वाहनों का आवागमन नियन्त्रित करने के लिए पुलिस नाके भी लगाएगी। कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्ति को कन्टेनमेंट जोन में आने-जाने की अनुमति नहीं होगी।
आदेशों के अनुसार उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ उक्त कन्टेनमेंट जोन के लिए समग्र प्रभारी होंगे। तहसीलदार नालागढ़ तथा बद्दी उनके सहायक होंगे।
यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं तथा उक्त क्षेत्र की सैम्पलिंग एवं सभी सैम्पल की परीक्षण रिपोर्ट नेगेटिव आने तक लागू रहेंगे। 

Have something to say? Post your comment
और हिमाचल खबरें
दिनेश घुन्टा बने हिमाचल प्रदेश किसान कांग्रेस सोशल मिडिया के संयोजक बेटी अनमोल-डॉटर डे पर स्पेशल मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को उनके हिमाचल के प्रस्तावित दौरे के प्रबन्धों से अवगत करवाया ऊना में हर घर तक पानी पहुंचाने के लिए 5.73 करोड़ स्वीकृतः सत्ती देवेन्द्र कुमार शर्मा ने हिप्र विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष पद की शपथ ली नगर परिषद नेरचौक से बाहर होंगे पांच वार्ड सैनिटाइज होगा मंडी शहर जिला के 7 वार्ड कंटेनमेंट जोन में शामिल जबकि 10 वार्ड हुए हॉटस्पॉट सूची से बाहर बागीपुल में फिट इंडिया कार्यक्रम आयोजित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन चरित्र व शिक्षाओं पर आयोजित हुआ वर्चुअल संवाद