Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
गीता कपूर, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने एसजेवीएन की आंतर परियोजना स्पोर्ट्स मीट 2023-24 के विजेताओं को सम्मानित कियासुखविंदर सुक्खू के तानाशाही रवैये से आज कांग्रेस की नाव डूब रही:  राजेंद्र राणा बुधबार को आनी में 898 अधिकारी कर्मचारियों को दिया जायेगा पहले चरण का पूर्वाभ्यासनशामुक्त ऊना अभियान के तहत रील कंटेस्ट के विजेता सम्मानितचंबा फ़र्स्ट’ के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर मिशन स्कूल आनी में  स्वीप टीम ने बच्चों को मतदान के प्रति किया जागरूककांग्रेस की 10 गारंटीयां झूठ का पुलिंदा : कश्यपमोहम्मद अली जिन्ना की आत्मा कांग्रेस में प्रवेश कर गई है : बिंदल
-
पोल खोल

अन लॉक-4 : करोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या है एक चेतावनी ,जरूरत है और सजगता तथा सावधानी

-
अजय विशिष्ट | September 10, 2020 07:52 PM

‌शिमला,

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार बीते 4 अगस्त 2020 से भारत के रोज मिलने वाले कोरोना संक्रमितों के मामलों में सबसे ऊपर है ।बीते रविवार को 1 दिन में सबसे ज्यादा मौतें भी भारत में ही देखने को मिली है। एसोसिएशन ऑफ हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स इंडिया के महानिदेशक डॉ गिरधर ज्ञानी का कहना है कि श्रमिकों की संख्या में कमी आना फिलहाल संभव नहीं दिखता । दुनिया भर में कोरोना से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 2.65 करोड़ पर हो चुका है ,जबकि मृतकों की संख्या 8.73 लाख लोग जान गवा चुके हैं ।पहले 107 दिनों में मिले थे 85000 संक्रमित लेकिन अब 24 घंटे में संक्रमितों की संख्या 90 हजार से ऊपर पहुंच चुकी है । ऐसी स्थिति में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताया है कि वायरस से बचने के लिए अगले साल के मध्य तक वैक्सीन की कोई उम्मीद नहीं ।इस बात का कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है कि यह कोरोना महामारी का संकट कब तक रहे ।बढ़ते संक्रमण के बीच जनजीवन
‌ पटरी पर लाने के लिए विभिन्न सरकारों न लॉकडाउन हटाकर अनेक रियाते देनी शुरू कर दी है ।
‌ इस सब के बीच एक सितंबर 2020 से अनलॉक- 4 शुरू होने के साथ ही भारत में केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार आवाजाही पर अब कोई पाबंदी नहीं है ,राज्य नहीं लगा सकेंगे लॉकडाउन ,राज्य के अंदर व बाहर यातायात यात्रा तथा वस्तुओं की आवाजाही पर पाबंदी नहीं होगी और इसके लिए किसी पूर्व अनुमति या पास की जरूरत भी नहीं होगी ।21 सितंबर से 100 लोगों के साथ हो सकेंगे सभी धार्मिक ,सांस्कृतिक तथा खेल कार्यक्रम और हिमाचल प्रदेश में 10 सितंबर से सभी धार्मिक संस्थान भी खुल जाएंगे कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए क्वायरंटन अवधि अब 14 दिनों से घटाकर 10 दिन करने का निर्णय भी लिया गया है इसके अतिरिक्त प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए राज्य से बाहर जाने वाले विद्यार्थियों व साथ जाने वाले परिजनों को 72 घंटे की अवधि में प्रवेश आने पर कोर्टाइन नहीं किया जाएगा । शिक्षा प्राधिकरण से जारी एडमिट कार्ड मान्य दस्तावेज माना जाएगा ।
‌ यूरोप के विभिन्न देशों में करीब सवा करोड़ बच्च पिछले सप्ताह मंगलवार को स्कूल पहुंचे । संक्रमण का हॉटस्पॉट कहे जाने वाले स्पेन में भी इस माह से बच्चों को स्कूल भेजा जा रहा है । इंग्लैंड में बच्चों को यदि स्कूल नहीं भेजा गया तो वहां पर अभिभावकों को जुर्माना लगाने का प्रावधान है ।रूस में मंगलवार को संक्रमित की संख्या 10 लाख पहुंच गई, इसके बावजूद मंगलवार को सुरक्षा उपायों के साथ स्कूल खोले गए । सबसे पहले जनवरी में संक्रमण का केंद्र बने वुहान में भी मंगलवार को 2840 स्कूलों को शुरू कर दिए गया,जहां 14 लाख बच्चे पढ़ते हैं बच्चों का तापमान माप कर ,हाथ धोने की तकनीक भी सिखाई जा रही है । बेल्जियम में भी 5 वर्षों से बड़े बच्चों के लिए मंगलवार से स्कूल खोल दिए गए ह । भारत में 30 सितंबर तक स्कूल बंद रखने के निर्देश जारी हुए हैं।
विश्व के देशों की विभिन्न सरकारों ने यह दर्शाने का प्रयास किया है कि वायरस के बाबजूद जीवन आगे बढ़ता रहेगा ।यह जगजाहिर है कि लंबे समय तक लॉकडाउन लगाकर जीवन को नहीं चलाया जा सकता ।सरकारों तथा प्रशासन के द्वारा लॉक डाउन हटाकर ढील दिया जाना इस बात का संकेत है कि आप की सुरक्षा और आपके परिवार की सुरक्षा आपके सतर्कता और सजगता पर निर्भर करेगी। इस महामारी से बचाव इस बात पर निर्भर करेगा कि समाज का हर व्यक्ति अपने उत्तरदायित्व का कितनी बखूबी निर्वहन करता है। इंदिरा गांधी मेडिकल अस्पताल के एमएस डॉक्टर जनक राज के अनुसार देश के साथ पूरे प्रदेश में करोना के मामले पीक की ओर बढ़ रहे हैं और आने वाले समय में और अधिक मामले बढ़ेंगे । शिमला में अब धीरे-धीरे सैलानी भी पहुंचने लगे हैं ।बाजारों में भी पहले की अपेक्षा अधिक भीड़ है और सैलानियों का प्रवेश केवल पंजीकरण तक ही सीमित है ऐसी स्थिति में सभी के लिए चेतावनी यही है कि बार-बार बाजारों की ओर रुख ना कर,केवल आवश्यकता होने पर ही घर से बाहर निकले किसी के घर पर जाने व मिलने सेे भी बचें। प्रशासन के दिशा निर्देशों अनुसार मास्क का प्रयोग करें, साबुन से बार-बार हाथ धोएं और सैनिटाइजर हमेशा अपने साथ रखें और किसी भी तल को छूने के बाद सेनीटाइजर से हाथ साफ करें और कोशिश करें कि आप पूरे सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें तभी हम हर में हाल अपने आप और अपने परिवार जनों को सुरक्षित रख सकते हैं अन्यथा छोटी सी गलती पड़ सकती है महंगी ।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और पोल खोल खबरें
https://youtu.be/U9VnoJDjOXE?si=ZbOnbbs0-COT1i1d ठंड में सुबह पहुंचीं महिलाएं, चार घंटे देरी से हुए ऑपरेशन https://youtu.be/ufPZUcCxnwc?si=ljShFslFUBg6_b7_ आईजीएमसी में नौकरी से निकाले गए सुरक्षा कर्मी सीटू के बैनर तले उतरे सड़कों पर अखिल भारतीय डाक कर्मचारी संघ का शिमला जीपीओ के बाहर हल्ला बोल अस्पताल में सेवा दे रहे दो सुरक्षाकर्मी आपदा में दुर्घटनाग्रस्त होने से मेडिकल अवकाश पर तो नहीं दीया जा रहा वेतन शिमला, सुन्नी-लूहरी सड़क मार्ग बहाल न हुआ तो करेंगे प्रदर्शन सड़क बहाल न होने से भारी दिक्कत झेल रहे तुमन के ग्रामीण HPPSC में धांधली को लेकर मुख्यमंत्री के नाम का आया पत्र। कूड़े के ढेर और बन्दर बने भराड़ी वासियों के लिए आफत Breaking News: पुलिस मेरा कुछ नहीं बिगड़ सकती" क्योंकि मैं मीडिया से हूं पोल खोल:ग्राम पंचायत बस्सी के उप प्रधान के खिलाफ दायर याचिका में 2 साल से नहीं हो पाया निर्णय।
-
-
Total Visitor : 1,64,66,752
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy