Thursday, March 28, 2024
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

28 दिन का अंतरात पूर्ण करने वाले हैल्थकेयर स्टाफ को लगाई जा रही टीकाकरण की दूसरा खुराक

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 17, 2021 07:30 PM
 
ऊना,
 
जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। अभियान में सर्वप्रथम हेल्थ केयर स्टाफ, आंगनबाड़ी तथा आशा कार्यकताओं का टीकाकरण किया गया है। यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ रमण कुमार शर्मा ने बताया कि अभियान के तहत हेल्थ केयर स्टाफ, आंगनबाड़ी तथा आशा कार्यकताओं के लिए कोविड-19 टीकाकरण की दूसरी खुराक/टीका लगाने का कार्य भी 13 फरवरी से शुरू हो चुका है। उन्होंने बताया कि दूसरी खुराक 28 दिन के अंतराल पर लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि जिस भी व्यक्ति को 28 दिन के अन्तराल पर खुराक के लिए पंजीकृत मोबाईल पर मैसेज़ आता है, वह निर्धारित समय पर अपना टीकाकरण अवश्य करवा लें। 
डाॅ रमण शर्मा ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को दूसरी खुराक के लिए पंजीकृत मोबाईल पर मैसेज नहीं आता है तब भी वह 28 दिन का अंतराल पूरा होने पर जहाँ उसे टीकाकरण की पहली डोज लगी है वहाँ जाकर दूसरी डोज लगवा सकते हैं। कोविड टीकाकरण का अगला चरण भी 10 फरवरी से शुरू किया जा चुका है जिसमें पुलिस, गृह रक्षक, राजस्व तथा पंचायती राज विभाग के कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है। यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन लगाने के पश्चात् हल्का बुखार, दर्द होना सामान्य बात है। 
सीएमओ ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए व स्वयं की सुरक्षा और बीमारी के प्रसार को सीमित करने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लेना अति आवश्यक है। वैक्सीन लेने के बाद भी मास्क पहनना, उचित शारीरिक दूरी व हाथ धोना इत्यादि नियमों का पालन करना भी सुनिश्चित करें।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में रक्तदान शिविर 6 फरवरी को ।  92  पंचायतों   ने की  टीबी मुक्त पंचायत की दावेदारी- सीएमओ कराणा के बटाला गांव में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर में जांचा 92 ग्रामीणों का स्वास्थ्य,बांटी दवाइयां
-
-
Total Visitor : 1,63,82,930
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy