Friday, April 19, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी और अनिरुद्ध सिंह पर पलटवारज़िला निर्वाचन अधिकारी ने नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कियास्वीप के अंतर्गत भरमौर विधानसभा क्षेत्र में  कुवारसीं, बजोल, बडेई और  दाडवी में मतदाता जागरूकता अभियान आयोजितएसडीएम अर्की ने कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्र में चलाया विशेष जागरूकता अभियानवर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यपगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकउपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल
-
कारोबार

हाईब्रीड मक्की बीज ने मालामाल किए किसान,सुदृड़ हुई आर्थिकी

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | September 24, 2019 02:41 PM


बिना अनुदान मंहगे दामो पर खरीद किसानो ने की थी 4642 किस्म की बीजाई
एक बीघा क्षेत्र में ली छह क्विटल की पैदावार

सुंदरनगर ,

पिछले कुछ वर्षो से उच्च गुणवता वाले हाईब्रीड मक्की बीज की बदौलत किसानो की आर्थिकी लगातार सुदृड़ हुई है। उन्नत बीजो से हो रही अत्यधिक पैदावार के चलते इस वर्ष प्रदेश के मैदानी व पहाड़ी क्षेत्रो के किसानो ने हाईब्रीड राशि मक्की बीज 4642,4640 व 3591 के बीजो को हाथो-हाथ लेते हुए व्यापक स्तर पर बीजाई की थी। जिसके चलते इस बार किसानो के खेतों में बंपर फसल लहलहा रही है वही किसानो के चेहरे भी खिले हुए है। किसानो का कहना है कि उन्होने 4642 अति उन्नत हाईब्रीड बीज से एक बीघा क्षेत्र में छह क्विटल तक की पैदावार ली है जो कि अन्य प्रचलित किस्मो के मुकाबले दो से तीन गुना है।

विशेषज्ञो ने किया फसल का निरीक्षण
इन दिनो बिलासपुर,सोलन,कागड़ा,हमीरपुर व विभिन्न जिलो सहित मंडी जिला के सुंदरनगर,गोहर,चैलचौक,स्याज,ख्योड,बल्ह घाटी,जोगिद्रनगर,सरकाघाट,उपरी पहाड़ी क्षेत्रों गोहर,कांढा,बगसाईड,थुनाग,पखाड़ा,ओपा,कांढी,सीकावरी,जाच्छ,सैंज,बथेरी,कोटर्मोस,कटौला,बथेरी ,बाली चौकी,आदि जगह मे किसानो द्वारा प्रमुखता से बोई गई मुख्य फसल तैयार हो गई है और मक्की की कटाई का कार्य शुरू हो चुका है। इसी बीच राशि सीड्स कंपनी के विशेषज्ञ डा. अमिताभ की अगुवाई में एक टीम ने मंडी जिला के पहाडं़ी व मैदानी क्षेत्रो का द्वौरा कर मक्की की फसल की पैदावार,गुणवता की जांच की और पाया कि उक्त बीज प्रदेश की जलवायु के अनुकूल अत्यधिक पैदावार दे रहा है।

अनुदान पर मिले मक्की का हाईब्रीड बीज

गोहर उपमण्डल के डूगराई गाव के किसान प्रकाश ,
अनूप ,वीरी सिंह, गुलाब सिंह ,ब्रिकम राम,फतह सिंह राणा,रमेश,हेत राम,कुलदीप
ओम प्रकाश आदि किसानो का कहना है कि मध्यम अवधि मे तैयार होने ,तेज हवा और बारिश को सहने की क्षमता जैसी खुबियो के चलते वह 4642 किस्म का बीज वह पिछले सात-आठ सालो से लगा रहे और इस बार उन्होने राशि की नई किस्म 3591 को भी लगाया था जिसके परिणाम यहा की जलवायु के अनुकूल है। किसानो का कहना है कि यह बीज कृषि विश्वविधालय द्वारा टैस्टिड होने के बावजूद विभाग इसे उपल्बध नही करवाता है ना ही इस पर अनुदान देता है । इस वर्ष भी उन्हाने मंहगे दामो पर बीज निजी दुकानदारो से खरीदा था। किसानो ने मांग की है कृषि विभाग पहले की भांति 4642,4640 व 3591 बीज प्रदेश भर में अनुदान पर उपल्बध करवाए।

"कृषि विभाग किसानो को उच्च गुणवत्ता के बीज अनुदान पर उपलब्ध करवाने को वचनवद्ध है।आगामी सीजन में राशि के उच्च गुणवत्ता के 4642,3591 व 4640 किस्म बीजो की मांग कृषि निदेशालय को भेजी जाएगी।"

-अजीत कुमार,कृषि उपनिदेशक

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और कारोबार खबरें
लॉर्ड्स मार्क बायोटेक ने सोरायसिस के इलाज के लिए लॉन्च किया टाइनेफकॉन https://youtu.be/6KPTCKm_shQ नवरात्रों में फीका रहा पर्यटन कारोबार, 30 फीसदी रही ऑक्यूपेंसी, पर्यटन कारोबारी परेशान उपतहसील निथर के ग्वाल गांव में लोगों ने जानी कांगड़ा बैंक की वितीय डिजिटल सुविधा उत्तराखंड के मोरी में 60 मेगावाट की नैटवाड़ मोरी जलविद्युत परियोजना की प्रथम यूनिट की मैकेनिकल स्पिनिंग की शुरुआत एसजेवीएन ने आरई एवं धर्मल परियोजनाओं के लिए 1,18,000 करोड़ रुपए वित्तपोषण हेतु पीएफसी के साथ एमओयू हस्ताक्षरित रामपुर एचपीएस द्वारा 31 अगस्त को 337.1653 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन का अब तक का सर्वश्रेष्ठ मासिंक कीर्तिमान बैंको की कुल जमा राशि में 9847 करोड़ रुपये की और अग्रिम में रु. 4269 करोड़ की वृद्धि;राजेंद्र कुमार साबू राज्य सहकारी बैंक ने वित वर्ष में जमाधन में की 10.68 प्रतिशत की बढ़ौतरी : देवेंद्र श्याम यूको आरसेटी शिमला देगा मोमबत्ती बनाने का निःशुल्क प्रशिक्षण रामपुर एचपीएस में 73वाँ गणतंत्र दिवस समारोह विधीवत हर्षोल्लास से मनाया
-
-
Total Visitor : 1,64,51,919
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy