Sunday, May 05, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
मेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों द्वारा नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षणन्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एक अग्रणी साधारण बीमा कंपनी) और हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड (क्षेत्र का एक स्थापित क्षेत्रीय बैंक) ने एक समझौते के अनुसार हस्ताक्षर किए।टौणी देवी में बेशक दो-दो पब्लिक टॉयलेट, फिर भी यात्री खुले में जाने को मजबूर महिला यात्रियों को आ रही खासी दिक्कतजिला स्तरीय आनी मेला सात से मई तक देवी देवताओं के आगमन से शुरू होगा प्राचीन मेलाबाहु मेला धूमधाम से सम्पन्न हिमाचली गायक राज ठाकुर के नाम रही रात्रि सांस्कृतिक संध्याजमा दो विद्यालय निरमंड में जल संरक्षण पर जागरूकता रैली आयोजितआनी में सचेत संस्था के रक्तदान शिविर में 160 लोगों ने किया रक्तदानसेक्टर अधिकारियों के लिए  ईवीएम प्रशिक्षण  कार्यशाला आयोजित 
-
हिमाचल

संजय अवस्थी ने युवाओं से स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने का किया आग्रह

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | August 13, 2023 07:33 PM

सोलन,

मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने छात्रों का आह्वान किया कि जीवन में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करें ताकि युवा शक्ति भविष्य में प्रदेश और देश के विकास का मार्ग एकजुट होकर प्रशस्त कर सके। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बथालंग में लड़कों की 14 वर्ष से कम आयुवर्ग की खेल-कूद प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
संजय अवस्थी ने इससे पूर्व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बथालंग के प्रागंण में आम का पौधा रोपित कर वन महोत्सव का शुभारम्भ भी किया।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि खेल प्रतियोगिताएं युवाओं में प्रतिस्पर्धा की स्वस्थ भावना विकसित करने में महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि स्वस्थ प्रतिस्पर्धा एकजुट रखने में महत्वपूर्ण है। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि जीवन में पढ़ाई और खेल-कूद का संतुलन बनाकर आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि छात्रों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और लक्ष्य प्राप्ति के लिए नियमित प्रयत्नशील रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के युवा कल के बेहतर नागरिक है और देश तथा प्रदेश को युवा शक्ति से अनेक आशाएं हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों को सदैव नशे से दूर रहने का प्रण लेना होगा।
 उन्होंने कहा कि खेल प्रतियोगिताओं से नियम पालन के स्वभाव का विकास होता है और मन एकाग्र रहता है। खेल में भाग लेने से खिलाड़ियों में सहिष्णुता, धैर्य और साहस जैसे गुण विकसित होते हैं तथा सामूहिक सद्भाव और भाईचारे की भावना भी बढ़ती है।
संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी विधानसभा क्षेत्रों में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोल रही है। इनके माध्यम से ग्राम स्तर पर बेहतर गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि अर्की उपमण्डल में जलाणा से 03 किलोमीटर की दूरी पर 50 बीघा भूमि पर राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल निर्मित किया जाएगा। इस स्कूल में विश्व स्तरीय शिक्षा की सुविधा उपलब्ध होगी।
उन्होंने कहा कि धन की कमी किसी भी बच्चें की शिक्षा आड़े न आए इसके लिए प्रदेश सरकार ने आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के परिवारो के बच्चों के लिए योजना आरम्भ की है। इस योजना के तहत मात्र एक प्रतिशत ब्याज की दर पर उच्च शिक्षा के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।  
उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक योजनाओं पर गत एक माह में लगभग 12 करोड़ रुपये व्यय किए गए है।
उन्होंने विजेता खिलाड़ियों को उनके उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए बधाई दी और आशा जताई कि अनुशासन, समर्पण और समयबद्धता जैसे गुण उनके जीवन का अभिन्न अंग रहेंगे।  
उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बथालंग में बाक्सिंग रिंग स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बाक्सिंग रिंग के लिए प्राकलन मिलते ही धनराशि उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने विद्यालय परिसर में रसोईघर निर्माण के प्रथम चरण के लिए एक लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने विद्यालय में शौचालय निर्माण के लिए 02 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि विद्यालय के छात्रों के लिए पथ परिवहन निगम की बस उचित समय सारणी निर्धारित करने के लिए प्रदेश पथ परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक को निर्देश दिए जाएंगे।
उन्होंने आयोजन समिति को अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपये तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को 2100 रुपये देने की घोषणा भी की।
उन्होंने विजेताओं को पुरस्कृत भी किया।  
प्रतियोगिता में 22 स्कूलों के 253 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
वाॅलीबाल प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मांगो प्रथम तथा राजकीय उच्च विद्यालय अर्की द्वितीय स्थान पर रहे। कब्ड्डी प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बथालंग पहले तथा राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भूमती दूसरे स्थान पर रहे। खो-खो प्रतियोगिता में राजकीय उच्च विद्यालय बलेरा प्रथम तथा राजकीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डुमेहर दूसरे स्थान पर रहे। बैडमिंटन प्रतियोगिता में राजकीय उच्च पाठशाला बातल पहले तथा राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भूमती दूसरे स्थान पर रहे। मार्च पास्ट प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बथालंग प्रथम तथा राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भूमती द्वितीय स्थान पर रहे।
ज़िला क्रीड़ा अधिकारी महेन्द्र सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और क्षेत्र में चल रही खेल गतिविधियों का ब्यौरा दिया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत पलानिया के प्रधान यशवन्त ठाकुर, ज़िला कांग्रेस के महासचिव राजेन्द्र रावत, खण्ड कांग्रेस अर्की के कोषाध्यक्ष रोशन वर्मा, व्यापार मण्डल अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, जिला कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग के ज़िला अध्यक्ष सी.डी. बसंल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बथालंग के प्रधानाचार्य संजीव गुप्ता, ज़िला क्रीड़ा शिक्षा संघ के प्रधान भास्कर ठाकुर, विद्युत बोर्ड के अधिशाषी अभियंता देवेन्द्र कौंडल, जयनन्द शर्मा, नरेश शर्मा, नाणु राम, तारा चन्द्र, प्रकाश सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा खिलाड़ी उपस्थित थे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
टौणी देवी में बेशक दो-दो पब्लिक टॉयलेट, फिर भी यात्री खुले में जाने को मजबूर महिला यात्रियों को आ रही खासी दिक्कत बाहु मेला धूमधाम से सम्पन्न हिमाचली गायक राज ठाकुर के नाम रही रात्रि सांस्कृतिक संध्या जमा दो विद्यालय निरमंड में जल संरक्षण पर जागरूकता रैली आयोजित सेक्टर अधिकारियों के लिए  ईवीएम प्रशिक्षण  कार्यशाला आयोजित  कांग्रेस हार से भयभीत , शीर्ष नेतृत्व सुरक्षित सीट के लिए कर रहा भागदौड़ : अनुराग ठाकुर नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग ऊना जिले में मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित मिलेंगे मतदान केंद्र सुशील शर्मा ने एसजेवीएन के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक और निदेशक (कार्मिक) का अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण किया बड़ू, स्वाहल, मोहीं, बरोहा में 5 को बंद रहेगी बिजली 1500 रुपए के फॉर्म की रद्दी उठाने का  ठेका किसे देने जा रहे सीएम : राजीव बिंदल 
-
-
Total Visitor : 1,64,92,927
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy