Sunday, May 19, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
सरकारी व निजी रोजगार के दरवाजे खोलेगी कांग्रेस सरकार :- मुकेशमोदी 24 को करेगे 2 रैलीयां एक नहान तो दूसरी मंडी : बिंदलसतलुज नदी के पानी में फंसी गाय को सुरक्षित निकाला वाहरपीएम श्री विद्यालय आनी में शिवानी हेड गर्ल तथा नीरज हेड बॉय निर्वाचित दस साल से रेलवे लाइन का राग ही अलाप रहे अनुराग, मंजूरी तक नहीं दिला पाए : मुख्यमंत्रीभाजपा की रैलीयां फ्लॉप शो, जनता को नहीं लुभा पा रहे BJP के जुमले:  संजय अवस्थीभारत निर्वाचन आयोग के सामान्य पर्यवेक्षक ने सोलन ज़िला में चुनावी तैयारियों की समीक्षा कीजिला के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित
-
हिमाचल

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन सम्पन्न करने के लिए अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करें नोडल अधिकारी - मनमोहन शर्मा

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | May 07, 2024 05:46 PM

सोलन,


ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आज यहां लोकसभा निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत ज़िला में नियुक्त सभी नोडल अधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के सातवें चरण के लिए आज अधिसूचना जारी हो गई है। इसके साथ ही ज़िला में भी निर्वाचन प्रक्रिया मुख्य चरण में प्रवेश कर गई है। उन्होंने स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से निर्वाचन सम्पन्न करवाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की शत-प्रतिशत अनुपालना सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सभी नोडल अधिकारी अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करें।
उन्होंने मतदान केन्द्रों पर सभी न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने और आवश्यकतानुसार स्वयंसेवियों की तैनाती के निर्देश भी दिए। उन्होंने डाक मतपत्र व विभिन्न श्रेणियों को घर से मतदान सम्बन्धी सुविधा व तैयारियां समयबद्ध पूरी करने को कहा। उन्होंने कहा कि ई.वी.एम. प्रबंधन के दृष्टिगत इनके भण्डारण, सुरक्षा, उपलब्धतता और जांच से सम्बन्धित सभी दिशा-निर्देशों एवं प्रोटोकॉल का अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित की जाए।
चुनावी व्यय निगरानी के लिए प्रबंधों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए गठित विभिन्न टीमें चुनावों की घोषणा होते ही कार्यशील हैं और आज नामांकन प्रक्रिया आरम्भ होते ही आज से स्टैटिक सर्विलांस टीम ने भी कार्य करना आरम्भ कर दिया है। उन्होंने मद्य व मादक पदार्थों की तस्करी एवं अवैध आवंटन पर कड़ी निगरानी रखने और विशेषतौर पर दूसरे राज्यों से लगते सीमावर्ती क्षेत्रों में निरंतर गश्त व निगरानी पर बल दिया।  
उन्होंने कहा कि मतदाताओं को लुभाने के लिए मुफ्त उपहार इत्यादि के लेन-देन सहित अन्य प्रलोभनों से सम्बन्धित गतिविधियों पर भी कड़ी नज़र रखी जाए। उपहार इत्यादि से सम्बन्धित किसी वस्तु की सामान्य से बहुत अधिक बिक्री तथा 10 लाख रुपए की निर्धारित सीमा से अधिक एकमुश्त नकदी की निकासी से सम्बन्धित मामलों पर भी कड़ी नज़र बनाए रखें।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि मतदान प्रतिशतता में बढ़ौतरी और लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करने के दृष्टिगत स्वीप के तहत गतिविधियां निरंतर जारी रखी जाएं। ज़िला में नए मतदाताओं की संख्या में बढ़ौतरी पर संतोष जताते हुए उन्होंने विशेषतौर पर कम प्रतिशतता वाले क्षेत्रों में सघन जागरूकता अभियान चलाने पर बल दिया।
बैठक में कानून व्यवस्था, परिवहन, आदर्श आचार संहिता की अनुपालना, हेल्पलाइन एवं शिकायतों के निस्तारण, प्रशिक्षण, चुनावी सामग्री, मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति, एस.एम.एस. निगरानी एवं संचार योजना, आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं, मानव संपदा प्रबंधन सहित अन्य पहलुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोलन राज कुमार व बद्दी अशोक वर्मा, सहायक आयुक्त विवेक शर्मा, उपमण्डलाधिकारी (ना.) कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त डॉ. प्रियंका चन्द्रा, तहसीलदार निर्वाचन ऊषा चौहान, नायब तहसीलदार निर्वाचन दीवान सिंह ठाकुर सहित चुनावी प्रक्रिया से जुड़े सभी नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
सरकारी व निजी रोजगार के दरवाजे खोलेगी कांग्रेस सरकार :- मुकेश मोदी 24 को करेगे 2 रैलीयां एक नहान तो दूसरी मंडी : बिंदल सतलुज नदी के पानी में फंसी गाय को सुरक्षित निकाला वाहर पीएम श्री विद्यालय आनी में शिवानी हेड गर्ल तथा नीरज हेड बॉय निर्वाचित  दस साल से रेलवे लाइन का राग ही अलाप रहे अनुराग, मंजूरी तक नहीं दिला पाए : मुख्यमंत्री भाजपा की रैलीयां फ्लॉप शो, जनता को नहीं लुभा पा रहे BJP के जुमले:  संजय अवस्थी भारत निर्वाचन आयोग के सामान्य पर्यवेक्षक ने सोलन ज़िला में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की जिला के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित मनाली-लेह राजमार्ग (एनएच-03) यातायात की आवाजाही के लिए बहाल  अर्की बाज़ार में जागरूकता रैली निकाल मतदान करने की अपील
-
-
Total Visitor : 1,65,21,803
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy