Monday, May 20, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
हिमाचल

व्यय पर्यवेक्षकों ने जिला अधिकारियों और निगरानी टीमों के साथ की बैठक

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | May 09, 2024 04:20 PM

ऊना, 

चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को लेकर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक डॉ. कुंदन यादव और गगरेट तथा कुटलैहड़ के विधानसभा उपचुनाव के लिए नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक मीनू सिंह बिष्ट ने गुरुवार को ऊना के डीआरडीए सभागार में जिला प्रशासन और व्यय निगरानी टीमों के साथ बैठक की। बता दें, डॉ. कुंदन यादव भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के 2007 बैच के अधिकारी हैं तथा मीनू बिष्ट 2011 बैच की आईआरएस अधिकारी हैं।
बैठक में व्यय पर्यवेक्षकों ने जिले में चुनावी व्यय निगरानी संबंधी सभी प्रबंधों की जानकारी ली तथा निगरानी टीमों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि उम्मीदवारों के चुनावी खर्चे पर पैनी नजर रखें तथा उसे उनके चुनाव खाते में जोड़ें। उन्होंने सहायक व्यय पर्यवेक्षकों, उड़न दस्तों, लेखांकन टीमों एवं वीडियो अवलोकन दलों के सदस्यों को अपने दायित्वों को सही तरह से समझने तथा उन्हें पूरी गंभीरता से निभाने को कहा। उन्होंने चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए।
निष्पक्षता, निर्भीकता तथा सतर्कता से निभाएं दायित्व - डॉ. कुंदन यादव
डॉ. कुंदन यादव ने कहा कि निर्वाचन आयोग का इस पर विशेष ध्यान है कि चुनावों में धनबल और बाहुबल का दुरुपयोग ना हो। इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक है कि सभी निगरानी टीमें अपना दायित्व निष्पक्षता, निर्भीकता तथा सतर्कता से निभाएं। उन्होंने चेताया कि इसमें किसी तरह की लापरवाही-कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने उड़न दस्तों तथा वीडियो अवलोकन दलों को निर्वाचन अधिकारी से लगातार संपर्क में रहने को कहा। उन्हें सभी राजनीतिक कार्यक्रमों पर पैनी नजर रखने तथा उनकी पूरी वीडियो रिकॉर्डिंग करने के निर्देश दिए। उनके चुनावी खर्चे का सही आकलन कर उसे उनके खाते में जोड़ने को कहा।
निगरानी टीमों को दिया चरैवेति-चरैवेति का मंत्र, बोले..लगातार फील्ड में रहें टीमें
ऊना सीमांत जिला...अधिक चौकसी जरूरी

डॉ. यादव ने निगरानी टीमों को चरैवेति चरैवेति के मंत्र का अनुसरण करते हुए लगातार फील्ड में रहने को कहा। उन्होंने कहा कि टीमें शिकायत का इंतजार ना करें, बल्कि किसी प्रकार के प्रलोभन, मुफ्त सामग्री वितरण, प्रायोजित समारोहों को लेकर स्वयं पूर्ण सजग रहें। लगातार निगरानी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि ऊना सीमांत जिला है, पंजाब से इसकी सीमाएं लगती हैं, इस दृष्टि से और चौकसी से काम करें। गाड़ियों की आवाजाही पर नजर रखें, चेकिंग करें तथा उसमें आम और खास हर व्यक्ति को एक दृष्टि से देखते हुए कार्रवाई करें।
शैडो रजिस्टर में सही तरीके से हों प्रविष्टियां - मीनू सिंह बिष्ट
वहीं व्यय पर्यवेक्षक मीनू सिंह बिष्ट ने शैडो रजिस्टर को तय मानकों के अनुरूप तैयार करने और उनमें प्रविष्टियां सही तरीके से दर्ज करने को कहा। उन्होंने कहा कि नामांकन के समय प्रत्याशियों अथवा उनके अधिकृत एजेंटों को व्यय रजिस्टर में प्रविष्टियों के लेकर पूरी स्पष्टता से अवगत कराएं।
अपनी कार्यप्रणाली से बनाएं लोगों में विश्वास
मीनू सिंह बिष्ट ने निगरानी दलों को लगातार फील्ड में रहने को कहा। उन्हें मैरिज हॉल तथा अन्य समारोह स्थलों की निगरानी के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उड़न दस्ते अपनी कार्यप्रणाली से आम लोगों में अपने प्रति इस प्रकार का विश्वास बनाएं कि लोगों को यह भरोसा हो कि उनके द्वारा एक फोन कॉल पर दी किसी सूचना पर त्वरित कार्रवाई होती है।
धार्मिक-सामाजिक समारोहों में प्रचार पर प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा खर्च
श्रीमती बिष्ट ने कहा कि उम्मीदवार धार्मिक एवं सामाजिक समारोहों में सामान्य तौर पर शामिल हो सकते हैं, लेकिन वहां अपना प्रचार करने पर उस आयोजन का पूरा खर्चा उनके खाते में जुड़ेगा। इसके अलावा स्टार प्रचारक के साथ मंच साझा करने अथवा स्टार प्रचारक द्वारा मंच से प्रत्याशी का नाम लेकर उनके लिए वोट अपील करने पर भी खर्चा प्रत्याशी के अकाउंट में जुड़ेगा। निगरानी टीमें इन बातों का ध्यान रखें।
  बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी उपायुक्त जतिन लाल ने जिले में चुनावी व्यय निगरानी को लेकर किए प्रबंधों की जानकारी दी। उन्होंने व्यय पर्यवेक्षकों का उनके मार्गदर्शन के लिए आभार जताया तथा उनके सभी दिशा निर्देशों का पूरा पालन तय बनाने का विश्वास दिलाया।
वहीं अतिरिक्त उपायुक्त एवं जिला व्यय निगरानी सेल के नोडल अधिकारी महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि चुनाव आचार संहिता की अवधि में प्रदेश में अब तक नकदी, अवैध शराब, ड्रग्स और अन्य कीमती आभूषण इत्यादि की 13.84 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड जब्तियों में ऊना जिला में सबसे अधिक 3.14 करोड़ रुपये की जब्तियां की गई हैं। उन्होंने कहा कि जिले में आगे भी पूरी सजगता तथा सतर्कता से काम किया जाएगा।
बैठक में पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह, एसडीएम ऊना विश्वमोहन देव चौहान, एसडीएम हरोली राजीव ठाकुर, एसडीएम अंब विवेक महाजन, निर्वाचन विभाग के तहसीलदार सुमन कपूर, सहायक व्यय पर्यवेक्षक, उड़न दस्तों, लेखांकन टीमों एवं वीडियो अवलोकन दलों के सदस्यों समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
वनों में आग लगने की घटनाओं पर रोक एवं नियंत्रण में सहयोग करेंगे आपदा मित्र-उपायुक्त दिव्यांग जनों के सुगम्य वातावरण बनाने का है हर प्रयास :- बीजू हिमदल सरकारी व निजी रोजगार के दरवाजे खोलेगी कांग्रेस सरकार :- मुकेश मोदी 24 को करेगे 2 रैलीयां एक नहान तो दूसरी मंडी : बिंदल सतलुज नदी के पानी में फंसी गाय को सुरक्षित निकाला वाहर पीएम श्री विद्यालय आनी में शिवानी हेड गर्ल तथा नीरज हेड बॉय निर्वाचित  दस साल से रेलवे लाइन का राग ही अलाप रहे अनुराग, मंजूरी तक नहीं दिला पाए : मुख्यमंत्री भाजपा की रैलीयां फ्लॉप शो, जनता को नहीं लुभा पा रहे BJP के जुमले:  संजय अवस्थी भारत निर्वाचन आयोग के सामान्य पर्यवेक्षक ने सोलन ज़िला में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की जिला के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित
-
-
Total Visitor : 1,65,23,129
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy