Thursday, September 19, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
टी.बी मुक्त ऊना बनाने में बनें सहयोगी : जतिन लालनि-क्षय मित्र योजना को बढ़ावा देने पर जोरराजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कीड़ी में व्यवसायिक मार्गदर्शन एवं करियर परामर्श शिविर   आयोजित विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए नवाचार की जरूरतः रोहित ठाकुरकृषि मशीनरी की खरीद के लिए एग्री मशीनरी पोर्टल आरम्भकेंद्र सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश के लिए किसी भी प्रकार की कमी नहीं रखी गई है : महाजन मुख्यमंत्री ने क्षय रोग पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स की बैठक का शुभारम्भ कियालाहौल में दो दिवसीय एकलव्य  विद्यालय की तृतीय राज्य स्तरीय सांस्कृतिक, साहित्य एवं कला उत्सव का हुआ शुभारंभ 10वीं और 12वीं के मेधावी विद्यार्थियों को एक्सपोजर विजिट के लिए तय होंगे मानकः रोहित ठाकुर
-
हिमाचल

राज्यपाल ने किया माधव सृष्टि बहुआयामी शिक्षण संस्थान का उद्घाटन

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | September 16, 2024 05:42 PM

शिमला            


राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज जिला सोलन के सलोगड़ा के गण-की-सैर में माधव सृष्टि बहुआयामी शिक्षण संस्थान का उद्घाटन करते हुए कहा कि शिक्षा केवल किताबों तक ही सीमित नहीं है। सही अर्थों में शिक्षा विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों का विकास करती है, जीवन में व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रेरित करती है तथा समाज का जिम्मेदार नागरिक बनाती है।
उन्होंने कहा कि माधव सृष्टि संस्थान विद्यार्थियों को गुणात्मक और सार्थक शिक्षा प्रदान कर सरस्वती विद्या मंदिर विद्यालय के माध्यम से उन्हें स्वस्थ, मजबूत और अनुशासित जीवन जीने की प्रेरणा देगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि संस्थान विद्यार्थियों में नैतिक शिक्षा के माध्यम से उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनाएगा।
उन्होंने कहा कि समाज केे बदलते स्वरूप में शिक्षक विद्यार्थियों को भारतीय परंपराओं के अनुरूप ज्ञान प्रदान करते हुए उनके जीवन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि उच्च सोच अपनाकर व्यक्ति महान बन सकता है और यह संस्थान बच्चों को आदर्शवादी सोच रखने के लिए प्रेरित करेगी। उन्होंने कहा कि सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल और इस संस्थान के माध्यम से किए जा रहे प्रयास राष्ट्र की प्रगति में मूल्यावान साबित होंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में इस तरह के सकारात्मक प्रयास स्वागत योग्य हैं और सभी को इसे सफल बनाने का प्रयास करना चाहिए।
इससे पहले, राज्यपाल ने माधव योग सभागार में हवन में भाग लिया तथा भूमि पूजन किया।
इस अवसर पर प्रख्यात समाजसेवी डॉ. कृष्ण गोपाल ने भारतीय मूल्य परंपरा एवं विकास के विकेंद्रीकरण विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए।
योग भारती हिमाचल प्रदेश के संस्थापक श्रीनिवास मूर्ति ने संस्थान की गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।
हिमाचल शिक्षा समिति के अध्यक्ष मोहन सिंह कोष्टा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
टी.बी मुक्त ऊना बनाने में बनें सहयोगी : जतिन लालनि-क्षय मित्र योजना को बढ़ावा देने पर जोर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कीड़ी में व्यवसायिक मार्गदर्शन एवं करियर परामर्श शिविर   आयोजित विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए नवाचार की जरूरतः रोहित ठाकुर कृषि मशीनरी की खरीद के लिए एग्री मशीनरी पोर्टल आरम्भ केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश के लिए किसी भी प्रकार की कमी नहीं रखी गई है : महाजन मुख्यमंत्री ने क्षय रोग पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स की बैठक का शुभारम्भ किया लाहौल में दो दिवसीय एकलव्य  विद्यालय की तृतीय राज्य स्तरीय सांस्कृतिक, साहित्य एवं कला उत्सव का हुआ शुभारंभ  10वीं और 12वीं के मेधावी विद्यार्थियों को एक्सपोजर विजिट के लिए तय होंगे मानकः रोहित ठाकुर ऊना विशेष क्षेत्र का दायरा बढ़ा, 40 गांव और शामिल जाखू रोपवे में मॉक ड्रिल का आयोजन एडीएम ज्योति राणा की अगुवाई में चला रेस्क्यू अभियान
-
-
Total Visitor : 1,67,62,406
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy