Thursday, September 19, 2024
Follow us on
-
हिमाचल

विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए नवाचार की जरूरतः रोहित ठाकुर

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | September 18, 2024 06:43 PM

शिमला            


राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश अध्यक्ष जगदीश शर्मा के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर से आज यहां भेंट की। प्रतिनिधिमंडल ने विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पद भरने, प्री-प्राइमरी की एनटीटी भर्ती, पदोन्नति और वेतन विसंगितयां दूर करने, स्थगित की गई खेल प्रतियोगिताओं को शुरू करने, महंगाई भत्ता और एरियर का भुगतान, खंड शिक्षा अधिकारी का पद राजपत्रित करने सहित विभिन्न मांगों से अवगत करवाया। शिक्षा मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल की सभी मांगों को ध्यानपूर्वक सुना और सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।
शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए नवाचार और नवोन्मेष की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों से विद्यार्थियों के चरित्र निर्माण, अनुशासन, तार्किक शक्ति का विकास तथा राष्ट्रीय चिंतन की भावना आती है। मौजूदा दौर में शिक्षकों को परिवर्तन के साथ नयापन लाना होगा। प्रदेश में शिक्षक बेहतरीन कार्य कर रहे हैं और पूरी तरह प्रशिक्षित भी हैं।
सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या में निरंतर कमी आ रही और सरकार को शून्य नामांकन अथवा पांच से कम नामांकन वाले स्कूलों को बन्द करना पड़ रहा हैै। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों में गत वर्ष की तुलना में 51 हजार विद्यार्थियों की संख्या कम हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अकादमिक सत्र में तबादलों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो।    

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
जिला में बनेंगे 2 नए मतदान केंद्र - जिला निर्वाचन अधिकारी  नगर निगम सोलन के विश्राम गृह में बने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया गया। आनी कॉलेज में कॉमर्स सोसायटी का गठन लड़कियां हर क्षेत्र में बुलंदियों को छूकर देश का नाम कर रही रोशन - राजेश धर्माणी शिक्षा मंत्री 21 सितम्बर को चौपाल विस के प्रवास पर 24 सितम्बर को सिक्योरिटी गार्ड्स के भरे जाएगें 150 पद - राजेश मैहता रामपुर में कौशल विकास यात्रा को दी हरी झंडी। मैहला पुल से जालपा माता मंदिर  तक 21 से 24 सितंबर तक  बंद रहेगा वाहनों का परिचालन टौणी देवी में स्काउट्स-गाइड्स दीक्षा संस्कार समारोह आयोजित मेलों के धार्मिक एवं सामाजिक महत्व को बनाए रखना हम सभी का दायित्व - रोहित ठाकुर
-
-
Total Visitor : 1,67,63,353
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy