Thursday, September 19, 2024
Follow us on
-
हिमाचल

टी.बी मुक्त ऊना बनाने में बनें सहयोगी : जतिन लालनि-क्षय मित्र योजना को बढ़ावा देने पर जोर

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | September 18, 2024 06:52 PM
ऊना,
 
उपायुक्त जतिन लाल ने जिलावासियों से टी.बी मुक्त ऊना बनाने में सक्रिय सहयोगी बनने की अपील की है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे नि-क्षय मित्र बनकर टी.बी रोगियों की सहायता करें और इस अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान दें। उपायुक्त बुधवार को क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में आयोजित जिला क्षय रोग उन्मूलन समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे, जिसमें सीएमओ डॉ. संजीव वर्मा और जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. रमेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में जनवरी 2024 से अगस्त 2024 तक क्षय रोग उन्मूलन को लेकर किए गए कार्यों पर चर्चा की गई। उपायुक्त ने जिले के सभी हितधारकों से नि-क्षय मित्र योजना के तहत टी.बी मरीजों को पोषण, नैतिक बल, और मानसिक समर्थन प्रदान करने की अपील की। इस योजना में कोई भी व्यक्ति या संस्था 6 महीने, एक साल या तीन साल तक टी.बी मरीजों को सहायता प्रदान कर सकती है। उपायुक्त ने बताया कि जिले में 561 टी.बी रोगियों में से 322 को निक्षय मित्रों के माध्यम से पोषण आहार उपलब्ध कराया जा रहा है।
उपायुक्त ने बताया कि जिले में व्यस्क बीसीजी टीकाकरण के लिए 41361 वयस्कों को चिन्हित किया गया है जिनमें 36,486 का अब तक टीकाकरण हो चुका है। उन्होंने बताया कि टीआइआइएफए प्रोजेक्ट के तहत खांसी के मरीजों, जो निजी डॉक्टरों या मेडिकल स्टोर से कफ सिरप ले रहे हैं, उनका डाटा क्षय रोग मुक्त हिमाचल एप पर अपलोड किया जाएगा ताकि संभावित रोगियों की पहचान कर समय रहते उनकी जांच और इलाज किया जा सके। इससे मृत्यु दर पर भी नियंत्रण पाया जा सकेगा।
उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि जिन क्षय रोगियों को पोषण आहार नहीं मिल पा रहा है, उन्हें रेडक्रॉस सोसाइटी के माध्यम से आवश्यक सहायता प्रदान की जाए। इसके अलावा, उन्होंने जिला पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि 2 अक्तूबर को आयोजित होने वाली ग्राम सभा बैठकों में स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के जरिए क्षय रोग के प्रति जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जाएं, ताकि अधिक से अधिक लोग इस बीमारी के बारे में जागरूक हो सकें और जिला को क्षय रोग मुक्त बनाने में सहयोग करें।
इस दौरान उपायुक्त ने निक्षय मित्रों को विशेष रूप से सम्मानित भी किया ।
समन्वित प्रयासों से मृत्यु दर में आई कमी
बैठक में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. रमेश कुमार ने जानकारी दी कि जिले में कुल 561 क्षय रोगी नोटिफाइड किए गए हैं, जिनमें से 16 एम.डी.आर (मल्टी-ड्रग रेजिस्टेंट) टीबी के मरीज हैं। इन सभी मरीजों का इलाज जिला ऊना के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में निशुल्क किया जा रहा है। इसके अलावा, 561 मरीजों की एचआईवी और मधुमेह की भी जांच की गई, जिनमें से 123 मरीज ऐसे पाए गए जो क्षय रोग के साथ-साथ मधुमेह से भी पीड़ित हैं। इन मरीजों का दोनों बीमारियों का समांतर इलाज किया जा रहा है।
डॉ. रमेश कुमार ने यह भी बताया कि इस वर्ष जिले में क्षय रोगियों की पहचान में सफलता हासिल हुई है और पिछले वर्ष की तुलना में मृत्यु दर में भी कमी आई है। वर्ष 2023 में मृत्यु दर 8 प्रतिशत थी, जो इस वर्ष घटकर 5.7 प्रतिशत रह गई है।
बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संजय मनकोटिया, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुखदीप सिंह सिद्धू, स्वां वीमेन फेडरेशन के मुख्य सलाहकार राजेश शर्मा, चेयरमैन पीर निगाह मंदिर कमेटी शशि देवी, बाबा बाल जी महाराज मंदिर की और से अश्वनी कुमार, बाबा रूद्र नन्द कमेटी की ओर से राम कुमार, जीनत महंत गगरेट, सुनील जोशी नेस्ले इंडस्ट्री, लिव फ़ास्ट गगरेट, 
-0-
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
    राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आयोजित  जागरूकता शिविर में पौष्टिक आहार की दी जानकारी। जिला में बनेंगे 2 नए मतदान केंद्र - जिला निर्वाचन अधिकारी  नगर निगम सोलन के विश्राम गृह में बने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया गया। आनी कॉलेज में कॉमर्स सोसायटी का गठन लड़कियां हर क्षेत्र में बुलंदियों को छूकर देश का नाम कर रही रोशन - राजेश धर्माणी शिक्षा मंत्री 21 सितम्बर को चौपाल विस के प्रवास पर 24 सितम्बर को सिक्योरिटी गार्ड्स के भरे जाएगें 150 पद - राजेश मैहता रामपुर में कौशल विकास यात्रा को दी हरी झंडी। मैहला पुल से जालपा माता मंदिर  तक 21 से 24 सितंबर तक  बंद रहेगा वाहनों का परिचालन टौणी देवी में स्काउट्स-गाइड्स दीक्षा संस्कार समारोह आयोजित
-
-
Total Visitor : 1,67,63,371
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy