Thursday, May 02, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अक्षिता रही तीनों संकायों में प्रथम ,टौणी देवी  स्कूल का परीक्षा परिणाम  92.4   प्रतिशत रहाजिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने चिड़गांव के सुन्धा मतदान केंद्र का किया निरीक्षण सुजानपुर में भाजपा और कांग्रेस का एक धड़ा राकेश ठाकुर को आजाद लड़वाने को बना रहा दबावडीसी व एसपी ने जुब्बल विस क्षेत्र के मतदान केंद्रों का किया निरीक्षणबड़सर में किसान मोर्चा की बूथ विजय संकल्प बैठक आयोजितहमीरपुर से अनुराग के खिलाफ कांग्रेस में सतपाल को उतारने की "राय ज्यादा "प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भपीएम श्री आदर्श विद्यालय आनी का बोर्ड 10+2  रिजल्ट में जलवा बरकरार* 
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | July 20, 2023 04:59 PM
कर्नल डाॅ. धनीराम शांडिल

सोलन,


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डाॅ. धनीराम शांडिल की अध्यक्षता में गत देर सांय यहां क्षेत्रीय अस्पताल सोलन की रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में रोगी कल्याण समिति से सम्बन्धित विभिन्न मामलों पर विस्तृत चर्चा की गई।
डाॅ. शांडिल ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में रोगी कल्याण समिति द्वारा रोगियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि रोगी कल्याण समितियों का मुख्य उद्देश्य सम्बन्धित अस्पतालों में उपचार के लिए आने वाले रोगियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में सार्थक प्रयास करना है। इसके लिए समितियों को प्रदेश सरकार द्वारा प्राधिकृत किया गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि समिति आय के अनुसार सुविधाओं में वृद्धि के लिए कदम उठाए। उन्होंने समिति की आय में वृद्धि के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए।
बैठक में रोगी कल्याण समिति के विभिन्न विकास कार्यों के लिए वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 02 करोड़ 33 लाख 70 हजार 500 रुपये का प्रस्तावित बजट पारित किया गया।
बैठक में अवगत करवाया गया कि वर्ष 2022-23 में आयुष्मान भारत योजना के तहत 387 रोगियों के उपचार पर 07 लाख 28 हजार 229 रुपये, हिमकेयर योजना के तहत 2629 रोगियों पर 55 लाख 85 हजार 886 रुपये व्यय किए गए तथा जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के तहत 5063 बच्चों का निःशुल्क उपचार किया गया। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 2196 रोगियों का 24 लाख 38 हजार 532 रुपये व्यय कर हिमकेयर योजना के तहत डायलिसिस किया गया।
बैठक में क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में रोगी कल्याण समिति की प्रयोगशाला में विभिन्न परीक्षण आई.जी.एम.सी शिमला के मूल्यों की तर्ज पर करने पर सहमती जताई गई। रोगियों की सुविधा के लिए लाॅकर निर्मित करने पर भी सहमति जताई गई।
बैठक में विभिन्न परीक्षणों के लिए क्रय की गई नई मशीनों के बारे में भी अवगत करवाया गया।  
रोगी कल्याण समिति सोलन द्वारा अस्पताल के चिकित्सकों के लिए नया फर्नीचर क्रय करने के लिए 05 लाख रुपये स्वीकृत किए गए।
रोगी कल्याण समिति की बैठक में अस्पताल में किराए पर दी गई दवाइयों की दुकानों, अस्पताल में चल रही कैंटीन, प्राथमिक उपचार का शूल्क तथा आउटसोर्स पर कार्य कर रहे कर्मचारियों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।
बैठक में क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में बेहतर सेवाओं के लिए क्या-क्या कदम उठाए जा रहे है तथा गत वर्ष में हुए विभिन्न मदों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। बैठक में अस्पताल में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की कमी के बारे में भी जानकारी दी गई।
उपायुक्त सोलन एवं रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष मनमोहन शर्मा ने रोगी कल्याण समिति द्वारा किए जा रहे कार्यों का विस्तृत ब्यौरा दिया।
बैठक में नगर निगम सोलन की महापौर पूनम ग्रोवर, ज़िला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, रोगी कल्याण समिति के नवनियुक्त सदस्य सुरेन्द्र बहल, विनेश धीर, पुनीत शर्मा, खण्ड कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, शहरी कांग्रेस के अध्यक्ष अंकुश सूद, अतिरिक्त उपायुक्त अजय यादव, उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, सहायक आयुक्त डाॅ. स्वाति गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. श्याम लाल वर्मा, डाॅ. सुमित सूद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और अन्य गणमान्य उपस्थित थे।  

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने
-
-
Total Visitor : 1,64,87,735
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy