Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
धर्म संस्कृति

18 सितंबर सोमवार को होगा हरितालिका का व्रत

-
Anil jamwal 7018631199 | September 16, 2023 12:10 PM
 
 आनी,
हिंदू धर्म में हरितालिका तीज का बहुत महत्व माना जाता है।ज्योतिष आचार्य पंडित महेंद्र पंडित के अनुसार 
हरितालिका तीज का व्रत हर साल भाद्रमास के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है। सुहागिन महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए ये व्रत करती हैं। माना जाता है कि अगर कुंवरी लड़कियां भी ये व्रत करें तो उन्हें अच्छे वर की प्राप्ति होती है। वहीं, महिलाएं इस दिन निर्जला व्रत करती हैं।
इस तरह से करें भगवान शिव-माता पार्वती की पूजा
ऐसा माना जाता है कि हरतालिका व्रत को करने के बाद ही माता पार्वती को भगवान शिव पति के रूप में मिले थे। इसीलिए इस दिन अगर कोई विवाहिता व्रत करती है तो भगवान शिव और माता पार्वती प्रसन्‍न होकर उन्हें अखंड सौभाग्‍यवती होने का आशीर्वाद देते हैं। आइए जानते हैं कि इस साल हरतालिका तीज कब पड़ रही है, साथ ही जानते हैं इस व्रत की तिथि और पूजा-विधि क्या है।
हरितालिका तीज की तिथि
जैसा कि हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन हरितालिका तीज मनाई जाती है। वहीं इस साल पंचांग के अनुसार यह तिथि 17 सितंबर को सुबह 11 बजकर 8 मिनट पर शुरू होगी और 18 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में उदयातिथि के मुताबिक हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर को रखा जाना चाहिए। 
हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार हरतालिका तीज के दिन यानी 18 सितंबर को सुबह 6 बजकर 7 मिनट से लेकर 8 बजकर 34 मिनट तक पूजा करने का शुभ मुहूर्त है। इसके बाद सुबह 9 बजकर 11 मिनट से 10 बजकर 43 मिनट तक भी पूजा करने का अच्छा मुहूर्त है। वहीं, दोपहर 3 बजकर 19 मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 51 मिनट तक भी पूजा की जा सकती है।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और धर्म संस्कृति खबरें
आनी  में  अष्टमी पर बंटा घी  का हलवा निरमंड के बागा सराहान का ऐतिहासिक झीरू मेला पर्व प्राचीन रीति रिवाज के साथ सम्पन्न  छ्ठे नवरात्रे पर बाड़ी मन्दिर में खूब लगे माँ के जयकारे माँ भगवती जन जागरण सेवा समिति 16 को उटपुर में करवाएगी जगराता होलिका दहन का महत्व: डॉ० विनोद नाथ चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्र मेला 9 से 17 अप्रैल तक बाबा भूतनाथ को दिया शिवरात्रि मेले का न्योता बुधबार् को देहुरी में होगा भव्य देव मिलन जय दुर्गा माता युवक मंडल चखाणा ने  श्रीराम मन्दिर प्राण प्राण प्रतिष्ठा पर आयोजित किया कार्यक्रम  चारों दिशाओं में सिर्फ राम नाम गुंजा और हर जनमानस राम में हो गया : विनोद ठाकुर
-
-
Total Visitor : 1,64,75,036
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy