Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
धर्म संस्कृति

शारदीय नवरात्रे: कुछ वैज्ञानिक तथ्य- डॉ विनोद नाथ

-
डॉ विनोद नाथ | October 18, 2023 06:38 PM
Photo:डॉक्टर विनोद नाथ

हिंदू त्योहारों की विशिष्टता यह है कि वे सभी किसी न किसी महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाओं या परिवर्तन से संबंधित है और नवरात्रि कोई अपवाद नहीं है I नवरात्रि पूरे भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में मनाई जाती है। नवरात्रि का शाब्दिक अर्थ है नौ रातें। ये नौ दिन पूरी तरह से देवी दुर्गा और उनके नौ अवतारों नवदुर्गा को समर्पित हैं। प्रत्येक दिन देवी के एक अवतार से जुड़ा है। नवरात्रि दिव्य माँ या ब्रह्मांडीय ऊर्जा की पूजा की जाती है। आइए जानते हैं कि हमें अपने शरीर और मन को शुद्ध करने के लिए इस समय का प्रभावी ढंग से उपयोग क्यों करना चाहिए। नवरात्रि के पीछे के वैज्ञानिक कारणों उजागर करते हैं । 

सनातन धर्म के अनुसार नवरात्रे साल में चार बारे आते हैं। लेकिन इस लेख में केवल शरदीय नवरात्र के बारे में चर्चा करेंगे जो की नवरात्रि अक्टूबर-नवंबर के महीने में आते, जो एक ऋतु (शरद ऋतु) से दूसरे (सर्दियों) में संक्रमण का चरण भी है; जलवायु/ऋतु परिवर्तन का एक महत्वपूर्ण जंक्शन है। मौसमी बदलाव के कारण हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। इस बात के भी प्रमाण हैं कि ठंडे तापमान के संपर्क में आने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। एक अध्ययन के अनुसार, मौसम हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाओं और हमारे रक्त और वसा की संरचना को भी प्रभावित करता है।

वर्ष में ऋतु परिवर्तन का सीधा संबंध विषुव और संक्रांति (Equinoxes and the Solstices) दोनों से होता है। विषुव का शाब्दिक अर्थ बराबर रात्रि है। ग्रह का यह चौथाई उत्तरी गोलार्ध कोमल हो जाता है क्योंकि इसे अब (अक्टूबर-नवंबर) से सबसे कम मात्रा में सूर्य का प्रकाश प्राप्त होता है। अक्टूबर-नवंबर के बाद दिन छोटे और रातें लंबी हो जाती हैं। नवरात्रि वह अवधि है जब हमारे जैविक चक्र (नींद-जागने का चक्र) परिवर्तनों से गुजरते हैं और सामंजस्य स्थापित करते हैं।

 

इन नौ दिनों के दौरान लोग रुक-रुक कर उपवास (उपवास) करते हैं, सात्विक भोजन का सेवन करते हैं। सात्विक भोजन शुद्ध और संतुलित माना जाता है, जो शांति की भावना प्रदान करता है। ये पाचन तंत्र को भी आराम देते हैं और विषहरण में मदद करते हैं। नवरात्रि के दौरान व्रत रखने के पीछे का वैज्ञानिक कारण आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करना है। एक सप्ताह या शायद सप्ताह में एक बार हल्का भोजन करने से पाचन तंत्र को थोड़ा आराम मिलता है। पोषण विशेषज्ञ क्लेयर ने बताया, "उपवास आंत को साफ करने और इसकी परत को मजबूत करने की अनुमति देता है"।

नवरात्रि के दौरान उपवास करने से शरीर और मन शुद्ध होता है। इसे सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने और शरीर की अशुद्धियों को साफ करने के एक तरीके के रूप में देखा जाता है, जिससे आध्यात्मिक नवीनीकरण की भावना पैदा हो सकती है।

कुछ लोग स्वास्थ्य कारणों से नवरात्रि के दौरान उपवास करना चुनते हैं। संतुलित और नियंत्रित तरीके से किया जाने वाला उपवास शारीरिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, जैसे बेहतर पाचन और वजन प्रबंधन।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नवरात्रि व्रत का पालन करने के विभिन्न तरीके हैं। कुछ लोग सभी भोजन से परहेज करते हैं और केवल पानी या विशिष्ट फलों का सेवन करते हैं, जबकि अन्य कुछ शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं और विशिष्ट सामग्री से परहेज करते हैं। विभिन्न क्षेत्रों और समुदायों के बीच सटीक प्रथाएँ और परंपराएँ भिन्न हो सकती हैं। नवरात्रि के दौरान उपवास करना एक अत्यंत व्यक्तिगत पसंद है, और उपवास में भाग लेते समय व्यक्तियों के लिए अपने स्वयं के स्वास्थ्य और आहार संबंधी आवश्यकताओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

उपवास प्रार्थना, ध्यान और देवी शक्ति के महत्व पर चिंतन के लिए समय प्रदान करता है। यह साधको के लिए अपनी आध्यात्मिक साधना को गहरा करने और सर्वोच्च ऊर्जा से जुड़ने का भी समय है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें:

 डॉक्टर विनोद नाथ योगी (राम के 18)

Whatsapp 9306803455

-
-
Related Articles

चुनाव में बड़ी जीत हासिल करेगी कांग्रेस पार्टी : पठानिया

जिला हमीरपुर के 5 विधानसभा क्षेत्रों में होंगे कुल 532 मतदान केंद्र: अमरजीत सिंह

स्वीप टीम ने खाहली मतदान केन्द्र में जगाई मतदान की अलख

विपक्ष की भूमिका में है कांग्रेस सरकार : डॉ राजीव बिंदल

भरमौर में मतदान अधिकारियों के लिए चुनावी रिहर्सल प्रक्रिया संपन्न

कुल्लू कान्वेंट स्कूल में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जाँच शिविर का आयोजन

बैग फ्री डे के दौरान बच्चों ने सीखा जल सरंक्षण और वेस्ट मैनेजमैंट का पाठ - कंचनबाला

7 से 10 मई तक आयोजित होगा आनी मेला

विद्यार्थियों के नुक्कड़ नाटक को देखने अचानक मंडी के चौहाटा बाजार पहुंचे डीसी मंडी

केलांग में विश्व पशु चिकित्सा दिवस पर कार्यक्रम आयोजित 

Have something to say? Post your comment
-
और धर्म संस्कृति खबरें
आनी  में  अष्टमी पर बंटा घी  का हलवा निरमंड के बागा सराहान का ऐतिहासिक झीरू मेला पर्व प्राचीन रीति रिवाज के साथ सम्पन्न  छ्ठे नवरात्रे पर बाड़ी मन्दिर में खूब लगे माँ के जयकारे माँ भगवती जन जागरण सेवा समिति 16 को उटपुर में करवाएगी जगराता होलिका दहन का महत्व: डॉ० विनोद नाथ चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्र मेला 9 से 17 अप्रैल तक बाबा भूतनाथ को दिया शिवरात्रि मेले का न्योता बुधबार् को देहुरी में होगा भव्य देव मिलन जय दुर्गा माता युवक मंडल चखाणा ने  श्रीराम मन्दिर प्राण प्राण प्रतिष्ठा पर आयोजित किया कार्यक्रम  चारों दिशाओं में सिर्फ राम नाम गुंजा और हर जनमानस राम में हो गया : विनोद ठाकुर
-
-
Total Visitor : 1,64,75,022
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy