Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
धर्म संस्कृति

दुर्गा-पूजा उत्सव का नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में हुआ भव्य आयोजन

-
Bureau 7018631199 | October 25, 2023 08:36 PM

 शिमला,

 शारदीय नवरात्रि के शुभ अवसर पर एसजेवीएन एम्पलाईज़ कल्चरल कमेटी, झाकड़ी के तत्वाधान में एनजेएचपीएस ग्राऊण्ड झाकड़ी में  दुर्गा-पूजा महोत्सव का आयोजन किया गया । यह  दुर्गा-पूजा महोत्सव दिनांक 20 अक्टूबर,  को महाषष्ठी के दिन कल्पारंभ पूजन एवं बोधन से प्रारम्भ हुआ । इसके बाद संध्या आरती, इसी अनुक्रम में 21 अक्तूबर महासप्तमी के दिन चण्डीपाठ भी किया गया ।
22 अक्तूबर महाअष्टमी के सुअवसर पर दोपहर को संधि-पूजा का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्र के भिन्न-भिन्न स्थानों से आए परिवार विशेषकर महिलाएं मां के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर अपने- अपने परिवार व क्षेत्र की सुख-समृद्धि की मनोकामना की । 23 अक्तूबर महा नवमी के सुअवसर पर दोपहर को पुजा एवं हवन का आयोजन किया गया। जिसमें सभी की सुखद भविष्य की कामना की गई।
24 अक्तूबर महादशमी के दिन दधिकर्म पूजा, दर्पण विसर्जन व सिंदूर उत्सव के उपरान्त पवित्र मूर्तियों का विर्सजन दोपहर 2 बजे किया गया और सायं श्री राम व रावण की सेनाओं के बीच सांकेतिक युद्ध के वातावरण में रावण का वध, तदुपरान्त कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतलों का दहन व भव्य आतिशबाजी का भी आयोजन किया गया । पूजन-परिपाटी के अनुसार 28 अक्तूबर शनिवार को सायं 8 बजे  लक्ष्मी पूजा, पुष्पांजलि आदि का आयोजन कर इस वर्ष श्रीश्री दुर्गा पूजा महोत्सव की समाप्ति की जायेगी।
इस विशेष अवसर पर परियोजना प्रमुख मनोज कुमार ने सभी क्षेत्रवासियों से आग्रह किया कि वे इन शारदीय नवरात्रि के पावन अवसर पर एनजेएचपीएस ग्राऊण्ड, झाकड़ी में होने वाले इस पांच दिवसीय समारोह में परिवारजनों व मित्रों सहित सम्मिलित होकर मां दुर्गा का आर्शीवाद प्राप्त करें व अपने जीवन को सफल बनाएं । इस दौरान परियोजना प्रमुख  मनोज कुमार द्वारा माता रानी से क्षेत्र एवम क्षेत्र वासियों की खुशहाली की कामना की गई।

इस अवसर पर प्रत्येक दिनों में अधिकारी/ कर्मचारी एवम उनके पारिवारिक सदस्यों के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया जिसमें टैलेंट हंट प्रतियोगिता , डांडिया प्रतियोगिता आदि का आयोजन करवाया गया। साथ ही एसजेवीएन महिला सकीर्तन मंडली द्वारा भजन-सकीर्तन का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम को सभी लोगों द्वारा सराहा गया एवं सभी लोगों ने इसका भरपूर आनंद उठाया ।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और धर्म संस्कृति खबरें
आनी  में  अष्टमी पर बंटा घी  का हलवा निरमंड के बागा सराहान का ऐतिहासिक झीरू मेला पर्व प्राचीन रीति रिवाज के साथ सम्पन्न  छ्ठे नवरात्रे पर बाड़ी मन्दिर में खूब लगे माँ के जयकारे माँ भगवती जन जागरण सेवा समिति 16 को उटपुर में करवाएगी जगराता होलिका दहन का महत्व: डॉ० विनोद नाथ चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्र मेला 9 से 17 अप्रैल तक बाबा भूतनाथ को दिया शिवरात्रि मेले का न्योता बुधबार् को देहुरी में होगा भव्य देव मिलन जय दुर्गा माता युवक मंडल चखाणा ने  श्रीराम मन्दिर प्राण प्राण प्रतिष्ठा पर आयोजित किया कार्यक्रम  चारों दिशाओं में सिर्फ राम नाम गुंजा और हर जनमानस राम में हो गया : विनोद ठाकुर
-
-
Total Visitor : 1,64,75,123
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy