Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
दुनिया

विश्व जल दिवस (World Water Day)- डॉ विनोद नाथ

-
डॉ विनोद नाथ | March 22, 2024 01:49 PM
चित्र: साभार गूगल

विश्व जल दिवस, जिसे "World Water Day" भी कहा जाता है, हर साल 22 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को जल संसाधनों की महत्ता के बारे में जागरूक करना है और जल संरक्षण के महत्व पर ध्यान दिलाना है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय उत्सव है जिसे संयुक्त राष्ट्र के तत्वाधान में मनाया जाता है।

विश्व जल दिवस 2024 का विषय 'शांति के लिए जल' है। जब हम पानी पर सहयोग करते हैं, तो हम एक सकारात्मक प्रभाव पैदा करते हैं - सद्भाव को बढ़ावा देना, समृद्धि पैदा करना और साझा चुनौतियों के प्रति लचीलापन बनाना।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 2.2 अरब लोग अभी भी सुरक्षित रूप से प्रबंधित पेयजल के बिना रहते हैं, जिनमें 115 मिलियन लोग शामिल हैं जो सतही पानी पीते हैं। इसके अलावा, दुनिया की लगभग आधी आबादी साल के कम से कम कुछ हिस्से में पानी की गंभीर कमी का अनुभव करती है। इसलिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा यह उद्धृत किया गया है कि जल की सुरक्षा और संरक्षण के लिए देशों को एकजुट होने की तत्काल आवश्यकता है।

विश्व जल दिवस के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम, सेमिनार, जल संरक्षण संबंधी जागरूकता प्रदान के उपाय, और समुदाय के सदस्यों को सम्मिलित करने के लिए कई गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। इस दिन के माध्यम से लोगों को जल संरक्षण के महत्व पर ध्यान दिलाया जाता है और जल संबंधी समस्याओं को हल करने के उपायों पर विचार किया जाता है।विश्व जल दिवस का चयन जल संरक्षण, जल संचय, और जल संसाधनों के महत्व को अधिकतम ध्यान में रखते हुए किया जाता है। इसका उद्देश्य है कि लोग जल संसाधनों के सही उपयोग और संरक्षण में जागरूक बनें ताकि आने वाली पीढ़ियों को भी प्रदान किए जा सकें।

जब पानी दुर्लभ या प्रदूषित होता है, या जब लोगों के पास असमान, या कोई पहुंच नहीं होती है, तो समुदायों और देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है।

दुनिया भर में 3 अरब से अधिक लोग राष्ट्रीय सीमाओं को पार करने वाले पानी पर निर्भर हैं। फिर भी, केवल 24 देशों के पास अपने सभी साझा जल के लिए सहयोग समझौते हैं।जैसे-जैसे जलवायु परिवर्तन का प्रभाव बढ़ रहा है, और जनसंख्या बढ़ रही है, हमारे सबसे कीमती संसाधनों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए देशों के भीतर और बीच में एकजुट होने की तत्काल आवश्यकता है।

पर्वतीय क्षेत्र भी शुद्ध पेयजल के व्यवस्था से जूझ रहे हैं इस बारे में हमें सामाजिक रूप से भी ध्यान देने की आवश्यकता है वह जागरूकता अभियान चलाया जा सकते हैं ताकि लोगों को पानी के संरक्षण के बारे में बताया जा सके और उचित समाधान को खोजा जा सकेI

-
-
Related Articles
Have something to say? Post your comment
-
और दुनिया खबरें
सिंगापुर शैक्षिक भ्रमण और प्रशिक्षण वर्ग से लौट कर हेमराज ठाकुर ने साझा किए अपने अनुभव :- हिंदू नव वर्ष 2081पर विशेष: डॉ विनोद नाथ अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है?:कुछ रोचक तथ्य बनफ्शा (वायोला ओडोरेटा): एक औषधीय पौधा त्योहारों के सांस्कृतिक मूल्य और वर्तमान चुनौतियां "विश्व तपेदिक दिवस" (World Tuberculosis Day) पर विशेष: डॉ विनोद नाथ सिंगापुर से शिक्षा की नवीन शिक्षण विधियाँ सीखकर लौटे आनी के टीजीटी अध्यापक राजेश शर्मा विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (World Consumer Rights Day) तेजी से घट रही है प्रवासी पक्षियों की संख्या हिमाचल में पहला रिकॉर्ड जिसकी वीडियो विद्युत जामवाल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करी
-
-
Total Visitor : 1,64,74,892
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy