Sunday, September 08, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हौसलों की उड़ान भरेंगे  बागा सराहन के दो भाई बहन, बहन बनेंगी डॉक्टर तो भाई बनेगा इंजीनियर,बड़ी बहन भी डॉक्टर।स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़ा 14 सितम्बर से 01 अक्तूबर तक आयोजितखेल में दक्षता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें युवा - डॉ. शांडिलआनी कॉलेज में एक दिवसीय स्वच्छता शिविर आयोजितशानन जल विद्युत परियोजना के लिए सर्वोच्च न्यायालय का रुख करेगी सरकारः मुख्यमंत्री  निथर बाजार में ड्रेन बनाने का काम जोरों पर सड़कों में पानी इकट्ठा होने से लोगों को हो रही परेशानीपंचकर्म टेक्नीशियन कोर्स परीक्षा परिणाम में अमन ठाकुर रहा प्रथमशिमला में मात्र एक रुपए वेतन पर फिर सेवाएं देंगे सेवानिवृत्त तहसीलदार H L घेजटा
-
हिमाचल

शिमला भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 राजीव बिन्दल ने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किया गया

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | July 25, 2024 06:33 PM
शिमला,
 
 
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 राजीव बिन्दल ने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किया गया मोदी 3.0 का बजट किसानों के विकास की दिशा में नई उम्मीद की किरण साबित होगा। जहां कृषि विकास की दृष्टि से 1 लाख 51 हजार करोड़ रू0 का  प्रावधान रखा गया है वहीं तिलहन के विकास, सब्जी उत्पादन, भण्डारण, विक्रय के विकास और बागवानी की 109 नई फसलों के विकास पर फोकस रहेगा। याद रहे कि मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट में 11 करोड़ किसानों को 22000 हजार करोड़ रू0 उनके खाते में डालकर किसान सम्मान निधि जारी की गई। मोदी 3.0 का बजट युवाओं के रोजगार सृजन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। जहां एक करोड़ युवाओं को इंटरनशिप के अवसर उपलब्ध करवाएं जाएंगे और इस दौरान 5000 रू0 प्रतिमाह स्टाई फंड दिया जाएगा। पहला रोजगार करने पर 5000 रू की तीन किश्तों के रूप में 15000 रू0 नई नौकरी प्राप्त करने पर सरकार की ओर दिया जाएगा जिसमें 2.10 करोड़ युवाओं को लाभ होगा। रोजगार सृजन के लिए दी जाने वाली मुद्रा ऋण योजना में 10 लाख के प्रावधान को बढ़ाकर 20 लाख रू0 किया गया है। शिक्षा एवं संबद्ध कार्य हेतु 1 लाख 25 हजार करोड़ का प्रावधान रखा गया है। मोदी 3.0 के इस बजट में महिला कल्याण की दिशा में महत्वपूर्ण पग उठाए गए हैं और 3 लाख करोड़ रू0 महिलाओं के विकास पर व्यय करने का प्रावधान है। 
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 बिन्दल ने कहा कि ग्रामीण विकास इस बजट की अगली महत्वपूर्ण प्राथमिकता है जिस पर 2 लाख 65 हजार करोड़ रू0 व्यय किया जाएगा। सड़क व अन्य अधोसंरचना निर्माण (Infrastructure Development) पर सर्वाधिक 11 लाख 11 हजार करोड़ रू0 व्यय किया जाएगा और हिमाचल प्रदेश में पुनर्निर्माण व पुनर्वास के लिए विशेष सहायता दी जाएगी।
डाॅ0 बिन्दल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब लोगों के लिए 3 करोड़ घर उपलब्ध करवाए जाएंगे और शहरी क्षेत्रों में गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों के आवास की पूर्ति करने हेतु 10 लाख करोड़ का व्यय किया जाएगा।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि इस प्रकार यदि हिमाचल प्रदेश के परिपेक्ष में देखा जाए तो हिमाचल गांव में बसता है। ग्रामीण विकास, किसान एवं बागवानी विकास को प्राथमिकताओं पर रखने पर हिमाचल को इसका विशेष लाभ होगा और रोजगार सृजन की दिशा में उठाए गए कदमों का लाभ भी हिमाचल को मिलेगा क्योंकि हिमाचल में सड़कों का निर्माण, टनलों का निर्माण, फोरलेन हाईवे का निर्माण, रेलवे का निर्माण केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा तेज गति से करवाया जा रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 11 लाख करोड़ रू0 का प्रावधान हिमाचल को सर्वाधिक लाभ पहुंचाएगा। इस प्रकार मोदी 3.0 का बजट देश के व हिमाचल प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।     
 
 
 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
हौसलों की उड़ान भरेंगे  बागा सराहन के दो भाई बहन, बहन बनेंगी डॉक्टर तो भाई बनेगा इंजीनियर,बड़ी बहन भी डॉक्टर। स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़ा 14 सितम्बर से 01 अक्तूबर तक आयोजित खेल में दक्षता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें युवा - डॉ. शांडिल आनी कॉलेज में एक दिवसीय स्वच्छता शिविर आयोजित शानन जल विद्युत परियोजना के लिए सर्वोच्च न्यायालय का रुख करेगी सरकारः मुख्यमंत्री   निथर बाजार में ड्रेन बनाने का काम जोरों पर सड़कों में पानी इकट्ठा होने से लोगों को हो रही परेशानी पंचकर्म टेक्नीशियन कोर्स परीक्षा परिणाम में अमन ठाकुर रहा प्रथम शिमला में मात्र एक रुपए वेतन पर फिर सेवाएं देंगे सेवानिवृत्त तहसीलदार H L घेजटा सचेत संस्था का 12वां रक्तदान और अंगदान प्रेरणा शिविर 12 सितंबर को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना, महिलाओं को परेशान करने वाली योजना बनकर रह गई है : नंदा
-
-
Total Visitor : 1,67,38,291
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy