Sunday, September 08, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हौसलों की उड़ान भरेंगे  बागा सराहन के दो भाई बहन, बहन बनेंगी डॉक्टर तो भाई बनेगा इंजीनियर,बड़ी बहन भी डॉक्टर।स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़ा 14 सितम्बर से 01 अक्तूबर तक आयोजितखेल में दक्षता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें युवा - डॉ. शांडिलआनी कॉलेज में एक दिवसीय स्वच्छता शिविर आयोजितशानन जल विद्युत परियोजना के लिए सर्वोच्च न्यायालय का रुख करेगी सरकारः मुख्यमंत्री  निथर बाजार में ड्रेन बनाने का काम जोरों पर सड़कों में पानी इकट्ठा होने से लोगों को हो रही परेशानीपंचकर्म टेक्नीशियन कोर्स परीक्षा परिणाम में अमन ठाकुर रहा प्रथमशिमला में मात्र एक रुपए वेतन पर फिर सेवाएं देंगे सेवानिवृत्त तहसीलदार H L घेजटा
-
हिमाचल

हिमाचल में केंद्रीय बजट का होगा बड़ा लाभ, सड़क टनल कृषि बागवानी युवा शक्ति पर बल : मल्होत्रा

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | July 27, 2024 07:24 PM
 
 
नेशनल हाईवे, टनल के गिनाए आंकड़े, बजट से मिलेगी स्पीड
 
 
शिमला,
 
 
केंद्रीय राज्य मंत्री हर्ष मल्होत्रा ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए मोदी 3 के पहले बजट की बारीकियों को सभी के सांझा किया। 
केंद्रीय राज्य मंत्री ने केंद्रीय बजट को विकसित भारत का मार्ग बताया और कहा कि इस बजट को अंतरिम बजट एवं आम बजट को जोड़ कर देखना चाहिए। 
हर्ष ने कहा कि इस बजट में हिमाचल को भी बहुत कुछ मिला है और हिमाचल का नाम केंद्रीय बजट में अंकित किया गया था। उन्होंने कहा कि अधोसंरचना की दृष्टि से प्रदेश को बहुत लाभ हुआ है,  अधोसंरचना के लिए जहां देश भर में 11 लाख 11 हजार करोड़ रू० का प्रावधान किया है जो कि देश के जीडीपी का 3.4% है। हिमाचल में भी अनेकों राज्यमार्ग का काम चल रहा है इस बजट में इन सभी परियोजनाओं को बड़ा बल मिलेगा। हाइवे की दृष्टि से पठानकोट-मण्डी 10067 करोड़ रू,  मटौर-शिमला 10512 करोड़ रू, कीरतपुर-मण्डी-कुल्लू-मनाली-13784 करोड़ रू, पिंजौर-बद्दी-नालागढ़- 1692 करोड़ रू, परवाणू-सोलन-कैथलीघाट-शिमला 7632 करोड़ रू का काम चल रहा है। 
उन्होंने कहा की हिमाचल को केंद्रीय आमदनी में से 10351.82 करोड़ की राशि प्राप्त होगी , यह रहित उल्लेखनीय है। 
 
हर्ष मल्होत्रा ने कहा कि इसी प्रकार सुरंगों की दृष्टि से पठानकोट-मण्डी मार्ग पर 5 टनल्स 2472 करोड़ रू, मटौर-शिमला पर 3 टनल्स 1747 करोड़, कीरतपुर-मण्डी-कुल्लू-मनाली पर 4 टनल्स 5632 करोड़ रू, परवाणू-सोलन-कैथलीघाट-शिमला में 4 टनल्स-1231 करोड़ रू के एतिहासिक कार्य हुए है। इन सभी परियोजनाओं को बजट की दृष्टि से बल मिलेगा। 
 
राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख के द्रास- कारगिल में कारगिल विजय दिवस रजत जयंती समारोह के शुभ अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसी मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शिकुंला सुरंग की आधारशिला रखी। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निम्मू- पदम-दारचा सड़क पर 15,800 फीट की ऊंचाई पर शिंकुला दर्रे पर 1,681 करोड़ रुपए की लागत से 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग का निर्माण किया जा रहा है। यह टनल हिमाचल के लाहुल और लद्दाख के जांस्कर क्षेत्र को आपस में जोड़ेगी। 2023 में सुरक्षा पर पीएम की अगवाई वाली कैबिनेट समिति द्वारा इस टनल को मंजूरी दी गई थी।
 
उन्होंने कह की रेल बजट में भी हिमाचल को बड़ा बजट मिला है जिसमें हिमाचल की रेल परियोजनाओं को मिले 2698 करोड़ रुपये, इसमें भानुपल्ली-बिलासपुर, नंगल तलवाड़ा और चंडीगढ़-बद्दी रेललाइन के कार्य को मिलेगी गति । शिमला, पालमपुर, बैजनाथ पपरोला और अंब-अंदौरा बनेंगे वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन। चंडीगढ़-बद्दी रेललाइन-300 करोड़, भानुपल्ली-बिलासपुर-वैरी रेललाइन-1700 करोड़, नंगल डैम-तलवाड़ा-500 करोड़, अन्य प्रोजेक्ट-198 करोड़। हिमाचल प्रदेश में रेलवे विकास के लिए जारी बजट पूर्व की यूपीए सरकार से 25 गुणा ज्यादा है। यह हिमाचल में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करेगा। हिमाचल में नैरोगेज को छोड़कर रेलवे ने 100 प्रतिशत बिजलीकरण का काम पूरा कर लिया है। राज्य में शिमला सहित चार स्टेशनों को विश्वस्तरीय मानकों के आधार पर निर्मित किया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश में चार रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाया जाए। इनमें अंब-अंदौरा, बैजनाथ पपरोला, पालमपुर, शिमला को शामिल किया गया है।
उन्होंने कहा कि संसाधन आबंटन को सहायता प्रदान करने के लिए राज्यों को दीर्घावधिक ब्याज मुक्त ऋण के रूप में ₹1.5 लाख करोड़ मिलने से भी हिमाचल को बड़ा लाभ होगा। 
 
केंद्रीय राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का भी जिक्र किया जिसमें देश में 25,000 ग्रामीण बसावटों को बारहमासी सडक संपर्क उपलब्ध कराने के लिए पीएमजीएसवाई का चरण IV शुरू किया जाएगा। हिमाचल को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना तीसरे चरण में 2700 करोड़ रू प्राप्त हुए थे और जल्द - अतिरिक्त राशि आने वाली है।
उन्होंने आपदा का जिक्र भी किया और कहा कि हिमाचल को आपदा राहत के लिए 1782 करोड़ तुरंत राहत दी गई थी, 1100 करोड़ रू० मनरेगा के लिए और 11 हजार मकान केन्द्र ने दिए थे। केंद्र सरकार हमेशा हिमाचल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
हौसलों की उड़ान भरेंगे  बागा सराहन के दो भाई बहन, बहन बनेंगी डॉक्टर तो भाई बनेगा इंजीनियर,बड़ी बहन भी डॉक्टर। स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़ा 14 सितम्बर से 01 अक्तूबर तक आयोजित खेल में दक्षता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें युवा - डॉ. शांडिल आनी कॉलेज में एक दिवसीय स्वच्छता शिविर आयोजित शानन जल विद्युत परियोजना के लिए सर्वोच्च न्यायालय का रुख करेगी सरकारः मुख्यमंत्री   निथर बाजार में ड्रेन बनाने का काम जोरों पर सड़कों में पानी इकट्ठा होने से लोगों को हो रही परेशानी पंचकर्म टेक्नीशियन कोर्स परीक्षा परिणाम में अमन ठाकुर रहा प्रथम शिमला में मात्र एक रुपए वेतन पर फिर सेवाएं देंगे सेवानिवृत्त तहसीलदार H L घेजटा सचेत संस्था का 12वां रक्तदान और अंगदान प्रेरणा शिविर 12 सितंबर को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना, महिलाओं को परेशान करने वाली योजना बनकर रह गई है : नंदा
-
-
Total Visitor : 1,67,38,520
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy