Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
अंदर की बात

सुजानपुर होली मेले में दोनों तरफ़ से टूटा सब्र का बाँध , धूमल परिवार व राणा परिवार फिर आमने सामने

-
रजनीश शर्मा ( हमीरपुर ) 9882751006 | March 09, 2020 11:35 AM


हमीरपुर / रजनीश शर्मा

सुजानपुर में धूमल परिवार व राणा परिवार फिर से आमने सामने है। सब्र का बाँध दोनों तरफ़ से टूट रहा है। हालात ऐसे रहे तो 2022 में सुजानपुर की धरती एक बार फिर महायुद्ध के लिए तैयार हो रही है। मुक़ाबला धूमल परिवार और राणा परिवार के बीच होने के पूरे पूरे आसार बनने लगे हैं।

कभी समीरपुर हाउस के ख़ास मेहमान समझे जाने वाले अब कांग्रेसी विधायक राजेंद्र राणा सुजानपुर होली मेले के बीच भड़क गए। राणा का ग़ुस्सा सातवें आसमान पर दिखा और उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कह दिया कि अब सब्र का बाँध टूट चुका है।इस बार राणा के निशने पर केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर एवं समर्थक रहे।

यहाँ बताना जरूरी है कि गत विधानसभा चुनाव में भाजपा के घोषित सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल को हराकर हिमाचल की राजनीति में उलटफेर करने वाले राजेंद्र राणा अत्यंत शांत , मिलनसार एवं सौम्य स्वभाव के हैं। उन्होंने राजनीतिक प्रतिद्वंदीता के बावजूद प्रेम कुमार धूमल पर कभी सीधा राजनैतिक हमला नहीं किया। फिर धूमल के बेटे अनुराग व इनके समर्थकों ने ऐसा क्या कर दिया कि राजेंद्र राणा होली महोत्सव के बीच भड़क गये।

यह आग 2017 की हार जीत के बीच सुलग रही थी और सुजानपुर में राजेंद्र राणा द्वारा लगवाए गये स्वागत होर्डिंग्स के फटने से ज्वाला बाहर आ निकली । होर्डिंग्स फाड़ने वाले कौन अज्ञात हैं इनका पता लगाना पुलिस का काम है लेकिन राजेंद्र राणा का मानना है कि सुजानपुर की पुलिस दबाव में है। इससे पहले भी कई शिलान्यास के पत्थर टूटे लेकिन प्रशासन भी शिकायत के बावजूद चुप बैठा रहा।

वहीं मोदी लहर में सुजानपुर से भाजपा को मिली 25 हज़ार से अधिक लीड से भाजपा के हौसले बुलंद हैं। प्रेम कुमार धूमल एक बार फिर 2022 में राजेंद्र राणा से हार का बदला लेने की तैयारी में हैं। पिछले क़रीब 28 माह में सुजानपुर विस क्षेत्र में धूमल ने सबसे पहले उन पुराने भाजपा कार्यकर्ताओं को वापिस अपने साथ जोड़ने में कड़ी  मेहनत की जो किन्हीं कारणों से राणा के साथ चले गये थे। धूमल लगातार सुजानपुर को अपनी कर्म स्थली बनाए हुए हैं। राजनैतिक ज़मीन अरुण धूमल के लिए भी तलाश हो रही है। ऐसे में कई राजनैतिक दावपेच खेले जा रहे हैं।

सुजानपुर होली मेले में परंपरा से हटकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर  का ना आना और उनकी जगह अनुराग ठाकुर का सुजानपुर के होली शुभारंभ समारोह में शामिल होना भविष्य की राजनैतिक तस्वीर भी साफ़ कर रहा है। ऐसे में कटोच वंश की ऐतिहासिक सुजानपुर नगरी फिर धूमल परिवार व राणा परिवार के बीच राजनैतिक द्वन्द में फँसती नज़र आ रही है। सब्र का बाँध एक तरफ़ से नहीं दोनों तरफ़ से टूटता प्रतीत हो रहा है।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और अंदर की बात खबरें
https://youtu.be/sORW3-IETxk?si=e58PuhC8b_Ult-l5 कितना साफ पानी पी रहे आप...एलईडी स्क्रीन पर मिलेगी जानकारी राजकीय भाषायी कर्मचारियों के प्रति प्रदेश सरकार का रवैया बिल्कुल ठीक नहीं; हेमराज ठाकुर हाटियों ने दी सरकार को दीपावली तक की मोहलत ट्रांसपोर्ट सोसायटी सदस्य पवन की सदस्यता सहायक रजिस्ट्रार ने की बर्खास्त विधानसभा में जोर-जोर से गूंजा पत्र बम का मामला नारी शक्ति वंदन विधेयक 'नारी शक्ति' 'राष्ट्र शक्ति' की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम : योगी दो दोस्तों ने खाली सींरींज से बना दी जेसीबी हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने रद्द किया कल होने वाला Post Graduate और B.Ed का Exam हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (HPPSC) ने HPAS का 23 जुलाई को होने वाली परीक्षा टली, अगस्त में होगी परीक्षा। हार्ट अटैक से बचना है तो लिंक पर क्लिक करें और पूरा पढ़ें।
-
-
Total Visitor : 1,64,73,312
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy