Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
शिक्षा

मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों के लिए घर से अध्ययन कार्यक्रम की घोषणा की

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | April 15, 2020 06:38 PM

शिमला,

 

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन के माध्यम से 10वीं और 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए ई-लर्निंग और टीचिंग आरम्भ करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा विद्यार्थियों को 17 अप्रैल, 2020 से हिमाचल दूरदर्शन ज्ञानशाला कार्यक्रम के माध्यम से घर से आॅनलाईन उपलब्ध करवाई जाएगी।   

 

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के पाठ्यक्रम के अनुसार कार्यक्रम तैयार किया है, जो 17 अप्रैल से प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक विभिन्न विषयों पर निरंतर तीन घंटे समय सारिणी के अनुसार चलाया जाएगा। उन्होंने अध्यापकों, विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को केंद्र एवं प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप उचित सामाजिक दूरी का पालन करते हुए इस सुविधा का लाभ उठाने का आग्रह किया है।

 

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के मद्देनजर लाॅकडाउन अवधि में 9वीं से 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए घर से अध्ययन पर आधारित कार्यक्रम ‘लर्निंग फ्राॅम होम-हर घर पाठशाला’ की भी समीक्षा की।

 

इस कार्यक्रम के शुभारंभ की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम का शुभारंभ कोरोना महामारी के मद्देनजर प्रदेश में लगे कफ्र्यू के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई में रूकावट पैदा न हो के उद्देश्य से किया है। इस कार्यक्रम से विद्यार्थी  www.education.hp.gov.in और  https//cut.ly/hargharpathshala के माध्यम से घर पर ही आॅनलाईन वीडियो और वर्कशीट देख सकेंगे।  उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम 16 अप्रैल, 2020 से जब तक सामान्य रूप से स्कूल नहीं खुलते, तब तक प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक जारी रहेगा।

 

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से अध्यापकों द्वारा महत्वपूर्ण विषयों पर वट्सऐप ग्रुप द्वारा सभी विद्यार्थियों को प्रतिदिन वीडियो और होमवर्क उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि अध्यापकों द्वारा प्रतिदिन होमवर्क चैक किया जाएगा और फीडबैक दिया जाएगा।

 

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा टीवी/रेडियो/एफएम के माध्यम से भी राज्य के सभी विद्यार्थियों को पढ़ाई सामग्री उपलब्ध करवाने की योजना बनाई जा रही है।

 

सचिव सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग रजनीश, शिक्षा सचिव अक्षय सूद, विशेष सचिव शिक्षा हेमराज बैरवा, निदेशक उच्च शिक्षा डाॅ. अमरजीत शर्मा, प्रारम्भिक शिक्षा निदेशक रोहित जमवाल, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क हरबंस सिंह ब्रसकोन, परियोजना निदेशक आशीष कोहली तथा दूरदर्शन शिमला के प्रतिनिधि विकास भट्ट और धारा सरस्वती भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और शिक्षा खबरें
जवाहर नवोदय विद्यालय में हुआ राप्रापा चौरी की छात्रा पायल का चयन जमा दो स्कूल निरमंड में  वोकेशनल के छात्रों ने किया आईटीआई सिरकोटी का शैक्षणिक भ्रमण सरस्वती विद्या मंदिर कराणा से अंशुमन चौहान का जेएनवी में हुआ चयन हिमालयन मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल आनी में वार्षिक परिणाम रहा शत-प्रतिशत* टौणी देवी में परीक्षा परिणाम सुन  खिले बच्चों के चेहरे ,लड़कियों ने मारी बाजी  हिन्दी विषय में कक्षा छठवीं में "अक्षरों का महत्व" पाठ हटाना बाल विकास और मनोविज्ञान के अनुसार अनुचित; ठाकुर डीएवी दरकोटी ( टौणी देवी) के छात्रों ने किया विज्ञान केंद्र शिमला का भ्रमण स्टूडेंट्स कोचिंग एकादमी चौपाल से 6 छे बच्चों का आल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2024 मे हुआ चयन मार्च 2024 में आयोजित हो रही वार्षिक परीक्षाओं के अंतर्गत सात मार्च 2024 को कक्षा दसवीं के हिन्दी विषय के B और C सीरिज के बहुविकल्पात्मक प्रश्नोत्तरो में टंकण त्रुटियों दयानंद आदर्श विद्यालय के विद्यार्थियों ने मॉडल प्रतियोगिता में हासिल किया प्रथम स्थान
-
-
Total Visitor : 1,64,73,486
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy