Monday, April 29, 2024
Follow us on
-
देश

सब लेफ्टिनेंट बना गोहर का रक्षित गुप्ता

-
November 30, 2023 08:57 AM
 
 
आनी,
10 साल का बच्चा जहां खेलकूद और विडीओ गेम्स का शौकीन होता है, मंडी जिला के गोहर का 10 वर्षीय रक्षित गुप्ता भारतीय सेना के जवानों के प्रति देश के हर नागरिक के दिल में बसने वाले सम्मान से प्रेरित था और सेना में अफसर बनना चाहता था।
और अतंतः 30 मार्च 2002 को जन्मे रक्षित गुप्ता ने अपनी मेहनत , परिवार वालों की हरसंभव मदद से 21 वर्ष की आयु में नौसेना में सब लेफ्टीनेंट का पद हासिल कर लिया है। रक्षित 25 नवम्बर को केरल से पास आउट होकर आया है।
उसकी इस उपलब्धि पर परिजनों के अलावा क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर है।
बात 2012 की है, जब गोहर के डीएवी स्कूल में 5 वीं तक की प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त कर रहे  रक्षित को पिता उमेश गुप्ता और माता नीलम गुप्ता ने उसके,  और उसके दादा मुरारी गुप्ता और  दादी स्व0 कुसुमलता गुप्ता का सपना पूरा करने की मंशा से सुजानपुर स्थित सैनिक स्कूल भें दिया था।
रक्षित का कहना है कि इतनी छोटी उम्र में ही सैनिक स्कूल में फौजी जैसी जिंदगी जीते जीते कई बार मन मे आया कि वापिस घर चला जाऊं।
लेकिन उस वक्त माता-पिता और मेरे सीनियर्स ने मुझे लगातार प्रेरित और सपोर्ट किया।
नतीजा यह रहा कि रक्षित ने एनडीए की परीक्षा पास कर ली और 2019 में पुणे के खड़कवासला स्थित नेशनल डिफेंस अकादमी 3 साल के लिए जॉइन की।
जिसके बाद एक साल के लिए केरला के एज़हीमला स्थित भारतीय नौसेना अकादमी जॉइन की।
और कड़ी मेहनत और लगन के चलते 25 नवम्बर को रक्षति भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट पास आउट होकर लौटा है।
रक्षित गुप्ता ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता,परिवार के सभी सदस्यों, गुरुजनों, दोस्तों और अपने नाना भवानी दत्त गुप्ता और नानी तृप्ता गुप्ता को दिया है।
रक्षित गुप्ता ने युवा पीढ़ी को संदेश देते हुए कहा कि सब कुछ आपके दिमाग मे होता है, कोई भी शारीरिक क्षमता आपको अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने से रोक नहीं सकती।
बस आपको हमेशा प्रेरित रहना है.अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़संकल्प के साथ आगे बढ़ने के लिए अपना शत प्रतिशत देना है।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला लोकसभा सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उतारा मैदान में Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,79,429
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy