Monday, April 29, 2024
Follow us on
-
देश

एड्स (Acquired Immunodeficiency Syndrome): विश्व एड्स दिवस पर विशेष

-
डॉ विनोद नाथ | December 01, 2023 03:48 PM
Photo:डॉक्टर विनोद नाथ

एड्स (Acquired Immunodeficiency Syndrome) एक गंभीर चिकित्सात्मक स्थिति है जो एचआईवी (HIV) के कारण होती है। यह वायरस इम्यून सिस्टम को हमला करके शरीर की सुरक्षा क्षमता को कमजोर कर देता है, जिससे शरीर संक्रमण और बीमारियों का सामना करने में कमजोर हो जाता है। यह कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं:

  1. गुप्त लक्षण:
    • एचआईवी संक्रमण होने के बाद, इंफेक्टेड व्यक्ति को अनुक्रमणिका अवस्था (हीडन) हो सकती है, जिसमें कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं।
  2. बदलते लक्षण:
    • समय के साथ, व्यक्ति को अधिक समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि बुढ़ापे के साथ वजन कम होना, दिनचर्या में सुधार, सुस्ती, और तेजी से पसीना आना।
  3. ओपर्च्यूनिस्टिक इन्फेक्शन:
    • एड्स के मरीजों में ओपर्च्यूनिस्टिक इन्फेक्शन्स होते हैं, जो कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से होते हैं। इन्हमें प्नेयमोसिस्टिस, कृमिजाला इन्फेक्शन, और टॉक्सोप्लाजमोसिस्टिस शामिल हो सकते हैं।
  4. उपचार:
    • एचआईवी संक्रमण का ठीक से प्रबंधन और उपचार करने के लिए एंटाइरोवायरल थेरेपी (एआरटी) का प्रयोग किया जाता है।
    • सही से और स्थायी उपचार से एड्स के लक्षणों को कम किया जा सकता है, लेकिन इसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता।
  5. रोकथाम:
    • सुरक्षित सेक्स अभ्यास, नियमित चेकअप, और सावधानी बरतना एचआईवी संक्रमण से बचाव के लिए महत्वपूर्ण हैं।
    • शुरूआती चरण में ही हिव परीक्षण भी महत्वपूर्ण है ताकि जाना जा सके कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं।

एचआईवी/एड्स के संबंध में संपूर्ण जानकारी के लिए, स्थानीय चिकित्सक से संपर्क करना हमेशा सबसे अच्छा है। वह व्यक्तिगत स्थिति को ध्यान में रख सकता है और सटीक रूप से सलाह दे सकता है।

 

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें:

 डॉ विनोद नाथ

 संस्थापक न्यूरो कॉग्निटिव योग

व्हाट्सएप नंबर  930680 3455

 

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला लोकसभा सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उतारा मैदान में Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,79,420
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy