Tuesday, April 30, 2024
Follow us on
-
देश

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस : 28 फरवरी

-
डॉ विनोद नाथ | February 29, 2024 09:36 AM

28 फरवरी 1928 को भारतीय भौतिक विज्ञानी सर सी. वी. रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज को चिह्नित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 28 फरवरी को भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारतीय वैज्ञानिक समुदाय के लिए महत्वपूर्ण है और इसे वैज्ञानिक उत्प्रेरणा, उत्कृष्टता, और वैज्ञानिक अनुसंधान के प्रति जागरूकता के लिए बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन पर, सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों, विज्ञान संस्थानों, और विश्वविद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें वैज्ञानिक प्रदर्शनी, व्याख्यान, और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियाँ शामिल होती हैं। यह दिन वैज्ञानिक उन्नति के प्रति समर्पित है और वैज्ञानिकों की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है।

अगर हम दूसरी तरफ देखें ऐसे कई कारक हैं जो भारत को अनुसंधान के लिए उपयुक्त नहीं बनाते हैं जैसे कि फंडिंग, बुनियादी ढांचा, शैक्षणिक संस्कृति और अनुसंधान और विकास के लिए सरकारी समर्थन। 

अनुसंधान एवं विकास में उच्च स्तर के निवेश वाले देशों के पास अक्सर अत्याधुनिक अनुसंधान और नवाचार के लिए अधिक संसाधन उपलब्ध होते हैं। कुछ अन्य कारक शोधकर्ताओं के लिए शिक्षा और प्रशिक्षण की गुणवत्ता, साथ ही अत्याधुनिक अनुसंधान सुविधाओं और प्रौद्योगिकी तक पहुंच है। इसके अतिरिक्त, किसी देश में शैक्षणिक और अनुसंधान संस्कृति अनुसंधान  की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। जो कि भारत में विशेषकर राज्य विश्वविद्यालयों में मानक के अनुरूप नहीं है। हमें इस बारे में बड़े गंभीरता से विचार करना चाहिए। 

-
-
Related Articles
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला लोकसभा सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उतारा मैदान में Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,79,535
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy