Sunday, September 08, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हौसलों की उड़ान भरेंगे  बागा सराहन के दो भाई बहन, बहन बनेंगी डॉक्टर तो भाई बनेगा इंजीनियर,बड़ी बहन भी डॉक्टर।स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़ा 14 सितम्बर से 01 अक्तूबर तक आयोजितखेल में दक्षता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें युवा - डॉ. शांडिलआनी कॉलेज में एक दिवसीय स्वच्छता शिविर आयोजितशानन जल विद्युत परियोजना के लिए सर्वोच्च न्यायालय का रुख करेगी सरकारः मुख्यमंत्री  निथर बाजार में ड्रेन बनाने का काम जोरों पर सड़कों में पानी इकट्ठा होने से लोगों को हो रही परेशानीपंचकर्म टेक्नीशियन कोर्स परीक्षा परिणाम में अमन ठाकुर रहा प्रथमशिमला में मात्र एक रुपए वेतन पर फिर सेवाएं देंगे सेवानिवृत्त तहसीलदार H L घेजटा
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपनाएं योग - अपूर्व देवगन

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | June 21, 2024 07:39 PM

 

 
मण्डी,
 
जिला प्रशासन मण्डी द्वारा आयुष विभाग के सहयोग से शुक्रवार को सेरी मंच पर 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। उपायुक्त मण्डी अपूर्व देवगन ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस दौरान अतिरिक उपायुक्त रोहित राठौर भी उनके साथ कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
 
इस मौके पर उपायुक्त ने सभी उपस्थित बच्चों व स्थानीय निवासियों को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि योगाभ्यास व्यक्ति के मन, शरीर और आत्मा को नियंत्रित करने में सहायक होता है। योग शारीरिक और मानसिक अनुशासन को बनाए रखते हुए शरीर और मन को शांति प्रदान करता है। उपायुक्त ने कहा कि योग तनाव और चिंता दूर करता है और हमें ऊर्जावान बनाए रखता है। उन्होंने कहा कि यह शरीर में लचीलापन और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के साथ ही श्वसन प्रक्रिया और आंतरिक ऊर्जा के स्तर में भी बढ़ोत्तरी करता है। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से आग्रह किया कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं तथा इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
 
आयुष विभाग से डॉ. प्रिया पाठक, अशोक कुमार व प्रजापति ब्रह्मकुमारी के योग शिक्षकों ने लोगों को योग क्रियाओं का अभ्यास करवाया।
आयुष विभाग से डॉ प्रिया पाठक ने खड़े होकर की जाने वाली योग क्रियाओं का अभ्यास करवाया, जिसमें मुख्यतः ग्रीवा चालन, स्कंध संचालन, कटि चालन व घुटना चालन शामिल हैं। उन्होंने विभिन्न योगासनों जैसे ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन व त्रिकोणासन का भी अभ्यास करवाया।
वहीं मुख्य आयुर्वेदिक फार्मेसी अधिकारी अशोक कुमार ने बैठ कर किए जाने वाले योगासनों जिसमें मुख्यतः भद्रासन, वज्रासन, शशांकासन, भुजन्गासन, अर्धहलासन, कपालभाति व प्राणायाम आदि का अभ्यास करवाया
 
योग दिवस कार्यक्रम में आर्ट आफ लिविंग संस्था के सदस्य, मंडी शहर के स्थानीय लोगों, स्कूली छात्र-छात्राओं, स्कूल व कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स व वल्लभ कॉलेज के एनएसएस स्वयंसेवकों ने भाग लेकर योग साधना कर स्वस्थ रहने का संदेश दिया।
 
कार्यक्रम के अंत में जिला आयुष अधिकारी डॉ राजेश कालिया ने उपायुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त, विभागीय कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं व अन्य उपस्थित स्थानीय लोगों का आभार जताया।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा में 82 लोगों की हुई निशुल्क स्वास्थ्य जांच राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धंग्यार में गुप्त अनुदान द्वारा निर्मित कक्ष का बेटी अनुष्का और अवनी ने किया उद्घाटन और मनाया गया विश्व योग दिवस मिस्का इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऊना के इंदिरा स्टेडियम में लगा योग शिविर योग के महत्व के बारे में किया जागरूक विश्व रेडक्रॉस दिवस पर ऊना में लगा रक्त दान शिविर मेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों द्वारा नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षण आनी में सचेत संस्था के रक्तदान शिविर में 160 लोगों ने किया रक्तदान निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित
-
-
Total Visitor : 1,67,37,878
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy