Sunday, September 15, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उप मुख्य  सचेतक  केवल सिंह पठानिया  ने   ज़िला   स्तरीय छतराड़ी जात्र मेले में भाग लिया वीनस पब्लिक स्कूल निथर की आर्ची चौहान का कब्बड़ी में राज्य स्तरीय टूर्नामेंट के के लिए हुआ चयनकरेड स्कूल में मनाया  हिंदी दिवसमुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री ने सिपाही अरविंद सिंह की शहादत पर शोक जतायामहिलाएं अपने साथ होने वाली हिंसा के खिलाफ आवाज उठाये-श्रुति बंसल।भारतीय जनता पार्टी ही सबकी और समूचे समाज की पार्टी  : बिंदलसंपत्ति जब्त करने का प्रावधान बनाने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्यः मुख्यमंत्रीश्री मणिमहेश यात्रा के  मास्टर प्लान  को लेकर मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा  मामला—केवल सिंह पठानिया
-
हिमाचल

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की मदद से लिखी सफलता की कहानी विदेश जाने का विचार छोड़ घर में जमाया कारोबार

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | August 31, 2024 05:55 PM
ऊना ,
 
 ऊना जिले के संतोषगढ़ के 25 वर्षीय अमनजोत सिंह के सपने एक समय धुंधले हो चले थे। कोविड-19 ने विदेश जाने की उनकी योजनाओं पर पानी फेर दिया, और भविष्य की अनिश्चितताओं ने उनके हौसले को झकझोर दिया था। लेकिन उन्हीं अंधेरों में उनके लिए उम्मीद की किरण बनी हिमाचल सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, जिसने उनके जीवन को एक नई दिशा दी।
अमनजोत ने इस योजना की मदद से न केवल अपने सपनों को नई उड़ान दी, बल्कि विदेश जाने का विचार छोड़ कर घर में अपना कारोबार जमाया और ‘जन्नत’ नाम से शानदार रेस्टोरेंट खोल कर एक प्रेरक सफलता की कहानी लिखी। एक ऐसी उम्दा कहानी जो स्वाद, स्वरोजगार और सरकारी सहयोग के शानदार मेल से आज युवा उद्यम का बेहतरीन उदाहरण और अनगिनत युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई है।
अमनजोत सिंह ने मजारा, संतोषगढ़ में पैट्रोल पंप के साथ हाइवे पर ‘जन्नत’ नाम से रेस्टोरेंट खोला है, जहां आप उत्तर भारतीय लजीज व्यंजनों का लुत्फ ले सकते हैं।
सपनों की उड़ान
साल 2020 में ऊना कॉलेज से बीए मैथ्स करने के बाद, अमनजोत विदेश जाने की तैयारी में थे। इसी मकसद से उन्होंने चंडीगढ़ में आईलेट्स की कोचिंग भी ज्वाइन की थी, लेकिन कोरोना महामारी के प्रकोप ने उनकी योजना पर पानी फेर दिया। वे चंडीगढ़ से लौट आए। उस कठिन दौर में, उन्होंने संतोषगढ़ में एक बड़ा हॉल किराए पर लेकर एक छोटा रेस्टोरेंट शुरू किया। कड़ी मेहनत और दुआओं से यह चल निकला। इस काम में मिली शुरुआती सफलता ने उन्हें इसे बड़े पैमाने पर करने के लिए प्रेरित किया।
मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का संबल
अमनजोत ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के बारे में एक दिन अखबार में पढ़ा और इसे अपनी हसरतों को पूरा करने का जरिया बना लिया। उन्होंने योजना के तहत 60 लाख रुपये का लोन लिया, जिसमें उन्हें सरकार से 15 लाख रुपये की सब्सिडी मिली। बाकी मदद परिवार ने की। उन्होंने अपनी पुश्तैनी जमीन पर निर्माण कर 18 अक्तूबर 2023 में ‘जन्नत’ रेस्टोरेंट की शुरुआत की।
वे बताते हैं कि रेस्टोरेंट से अभी निकाल के करीबन 75 हजार रुपये महीने की आमदनी हो रही है। उन्हें यकीन है कि जैसे जैसे काम बढ़ेगा आमदनी भी बढ़ेगी। तब वे इसे और विस्तार देंगे। उन्होंने खुद के लिए तो स्वरोजगार लगाया ही इसमें 9 अन्य लोगों को रोजगार भी दिया है।
सपने साकार करने को सीएम-डिप्टी सीएम का आभार
अमनजोत अपने सपनों को पूरा करने में हिमाचल सरकार से मिली मदद के लिए मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उपमुख्यमंत्री श्री मुकेश अग्निहोत्री का आभार जताते नहीं थकते। उनका कहना है कि अपना काम धंधा शुरु करने के चाहवान युवाओं के लिए हिमाचल सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना वरदान है। इस बातचीत में उनके चेहरे पर उभरी कृतज्ञता भरी प्रसन्नता और स्वरोजगार से उपजे संतोष के भाव साफ दिख रहे थे।
माता-पिता की खुशी
बोले...बड़ा सुकून है बेटे ने विदेश जाने की जिद छोड़ दी

अमनजोत की माता सुखविंदर कौर और पुलिस विभाग में कार्यरत्त पिता रणजीत सिंह बेटे की सफलता से बेहद खुश हैं। अमनजोत उनका इकलौता बेटा है और उनको इस बात की बड़ी तस्सली है कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से मिली मदद के चलते ही उनके बेटे ने विदेश जाने की जिद छोड़ दी। आज अमनजोत परिवार के साथ खुशहाल जीवन जी रहे हैं।
वास्तव में यह जानना वाकई सुखद है कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना प्रदेश से युवाओं के पलायन को रोकने और उन्हें अपने घर में ही रोजगार के अवसर देकर खुशहाल बनाने की मिसाल बन गई है।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
उप मुख्य  सचेतक  केवल सिंह पठानिया  ने   ज़िला   स्तरीय छतराड़ी जात्र मेले में भाग लिया  वीनस पब्लिक स्कूल निथर की आर्ची चौहान का कब्बड़ी में राज्य स्तरीय टूर्नामेंट के के लिए हुआ चयन करेड स्कूल में मनाया  हिंदी दिवस मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री ने सिपाही अरविंद सिंह की शहादत पर शोक जताया महिलाएं अपने साथ होने वाली हिंसा के खिलाफ आवाज उठाये-श्रुति बंसल। भारतीय जनता पार्टी ही सबकी और समूचे समाज की पार्टी  : बिंदल संपत्ति जब्त करने का प्रावधान बनाने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्यः मुख्यमंत्री श्री मणिमहेश यात्रा के  मास्टर प्लान  को लेकर मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा  मामला—केवल सिंह पठानिया उपमुख्यमंत्री ने ऊना जिले में आलू आधारित आर्थिकी को प्रोत्साहित करने पर दिया जोर हिमाचल बंद का हमीरपुर , टौणी  देवी , सुजानपुर , नादौन में दिखा व्यापक असर
-
-
Total Visitor : 1,67,53,467
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy