Sunday, September 15, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उप मुख्य  सचेतक  केवल सिंह पठानिया  ने   ज़िला   स्तरीय छतराड़ी जात्र मेले में भाग लिया वीनस पब्लिक स्कूल निथर की आर्ची चौहान का कब्बड़ी में राज्य स्तरीय टूर्नामेंट के के लिए हुआ चयनकरेड स्कूल में मनाया  हिंदी दिवसमुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री ने सिपाही अरविंद सिंह की शहादत पर शोक जतायामहिलाएं अपने साथ होने वाली हिंसा के खिलाफ आवाज उठाये-श्रुति बंसल।भारतीय जनता पार्टी ही सबकी और समूचे समाज की पार्टी  : बिंदलसंपत्ति जब्त करने का प्रावधान बनाने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्यः मुख्यमंत्रीश्री मणिमहेश यात्रा के  मास्टर प्लान  को लेकर मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा  मामला—केवल सिंह पठानिया
-
हिमाचल

एचपी शिवा परियोजना से प्रदेश की आर्थिकी होगी सुदृढ़- जगत सिंह नेगी

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | August 31, 2024 06:04 PM
मंडी,
राजस्व, बागवानी, जनजातीय विकास एवं जन शिकायत निवारण मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज सदर विधानसभा क्षेत्र की धन्यारा पंचायत में एचपी शिवा परियोजना के अंतर्गत लीची पौधरोपण अभियान का शुभारम्भ किया। इस क्लस्टर में 17 हेक्टेयर भूमि पर लीची के 13 हजार से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। क्लस्टर से 65 परिवार लाभान्वित होंगे। 
 
बागवानी मंत्री ने बताया कि शिवा परियोजना से प्रदेश की आर्थिकी मजबूत होगी। उन्होंने क्लस्टर से जुड़ने वाले बागवानों से जागरूक रहने और अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने का आग्रह किया, तभी यह परियोजना सफल होगी। उन्होंने कहा कि शिवा परियोजना के पूरा होने पर 15 हजार से अधिक बागवान परियोजना से जुड़ जाएंगे। एशियन विकास बैंक द्वारा वित्तपोषित इस परियोजना पर 1398 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं और यह परियोजना प्रदेश के सात जिलों में चलाई जा रही है। 
 
उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष आई भयंकर बाढ़ के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र सरकार से कोई अतिरिक्त राहत प्रदेश सरकार को नहीं मिली है। केन्द्र से वही राशि मिली है जो आपदा के लिए हर राज्य को देय होती है। प्रदेश सरकार ने अपने संसाधनों से 4500 करोड़ रूपए की राशि आपदा में राहत कार्यों पर खर्च की है। मकान के टूट जाने पर 7 लाख रुपये की राहत दी। उन्होंने बताया कि मंडी जिला में मनरेगा में डंगों के निर्माण इत्यादि पर लगभग 400 करोड़ रुपये खर्च किये गए। जबकि इस वर्ष भी लगभग 400 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। 
 
उन्होंने कहा कि सरकार का दायित्व प्रदेश का समान विकास करना है। पिछली सरकार में विकास कार्यों में बंदर बांट हुई है। सराज विधानसभा क्षेत्र में ही 16 हेलीपैड का निर्माण कर दिया गया। वहां हर दूसरे गांव में विश्राम गृहों का निर्माण करवा दिया, जो आज खाली पडे़ हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने कर्ज लेकर घी पिया है और प्रदेश पर 75 हजार करोड़ का कर्ज छोड़ा है। संसाधनों के विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया गया, वहीं वर्तमान प्रदेश सरकार संसाधनों को बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्रयासरत है। 
 
 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
उप मुख्य  सचेतक  केवल सिंह पठानिया  ने   ज़िला   स्तरीय छतराड़ी जात्र मेले में भाग लिया  वीनस पब्लिक स्कूल निथर की आर्ची चौहान का कब्बड़ी में राज्य स्तरीय टूर्नामेंट के के लिए हुआ चयन करेड स्कूल में मनाया  हिंदी दिवस मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री ने सिपाही अरविंद सिंह की शहादत पर शोक जताया महिलाएं अपने साथ होने वाली हिंसा के खिलाफ आवाज उठाये-श्रुति बंसल। भारतीय जनता पार्टी ही सबकी और समूचे समाज की पार्टी  : बिंदल संपत्ति जब्त करने का प्रावधान बनाने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्यः मुख्यमंत्री श्री मणिमहेश यात्रा के  मास्टर प्लान  को लेकर मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा  मामला—केवल सिंह पठानिया उपमुख्यमंत्री ने ऊना जिले में आलू आधारित आर्थिकी को प्रोत्साहित करने पर दिया जोर हिमाचल बंद का हमीरपुर , टौणी  देवी , सुजानपुर , नादौन में दिखा व्यापक असर
-
-
Total Visitor : 1,67,53,454
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy