Thursday, May 02, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
मतदान के माध्यम से निभाएं जागरूक नागरिक का कर्तव्य - प्रो. यशपाल शर्मासोलन में बताया एक-एक वोट का महत्वः डॉ. पूनम बंसलईवीएम-वीवीपैट का पहले चरण का ऑनलाईन रेंडमाइजेशन पूर्णसुक्खू सरकार की गलत नीतियों से उद्योगों को हुआ पलायन काम करने वाले युवा हुए बेरोजगार :- बिक्रम ठाकुरभाजपा में तय होती है वरिष्ठ नेताओं की ‘एक्सपायरी डेट’ : पठानियाआपदा के लिए विशेष राहत पैकेज के नाम पर केन्द्र से एक धेला नहीं मिलाः धर्माणीदेवता शमशरी महादेव देवता चनाई नाग के सानिध्य मे ग्रामीण मेला बाहु धूमधाम से शुरु केलांग में किया ईवीएम वीवीपेट मशीनों का प्रथम  रेंडमाइजेशन स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं।
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

ऊना जिला के 37 स्वास्थ्य केंद्रों में क्रियांवित की जा रही है मुख्यमंत्री निशुल्क निदान योजना

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | September 03, 2023 05:46 PM
क्रसना डायग्नोस्टिक्स के माध्यम से किए जा रहे निःशुल्क टेस्ट
 
ऊना,
 
 
मुख्यमंत्री निशुल्क निदान योजना के तहत ऊना जिला के 37 स्वास्थ्य केंद्रों में निशुल्क स्वास्थ्य जांच सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा क्रसना डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड के माध्यम से क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में 23 मई 2022 से आरंभ की गई इस सुविधा के तहत 31 जुलाई 2023 तक विभिन्न रोगों से ग्रस्त 58 हजार 835 रोगियों के 9 लाख 72 हजार 643 टेस्ट निशुल्क किए गए हैं जिस पर सरकार द्वारा 3 करोड 56 लाख 98 हजार 886 रुपए खर्च किए गए हैं। योजना के तहत हार्ट, किडनी तथा लिवर सहित अनेक गंभीर रोगों से संबंधित 133 प्रकार के टेस्ट निशुल्क किए जा रहे हैं यही नहीं सरकार द्वारा करसना लैब के माध्यम से रोगियों को निःशुल्क एक्स-रे सुविधा भी प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री निशुल्क निदान योजना के तहत क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में 133 प्रकार के टैस्ट, नागरिक चिकित्सालयों में 110 प्रकार के टैस्ट, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 96 प्रकार के टैस्ट, तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 63 प्रकार के टेस्ट निशुल्क किए जा रहे हैं। सरकार द्वारा निर्धारित 133 निशुल्क टेस्टों के अतिरिक्त अन्य टेस्ट भी सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम दरों पर किए जा रहे हैं जो के मार्केट में निजी प्रयोगशालाओं द्वारा किए किए जा रहे टेस्ट दरों की तुलना में काफी सस्ते हैं।
मुख्यमंत्री निशुल्क निदान योजना की सुविधा जिला ऊना में क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के अतिरिक्त नागरिक चिकित्सालय चिंतपूर्णी, अंब, गगरेट, बंगाना, हरोली, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दौलतपुर थानांकलां, बीटन, बसदेहड़ा, संतोषगढ़, भदसाली, दुलैहड़, कुंगड़त, धुसाड़ा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़, चुरूडू, अकरोट, धर्मशाला महंता, चक सराय, बढेड़ा राजपूतां, मरवाड़ी, शिवपुरी, सोहारी टकोली, बसाल, लठियाणी, रायपुर मैदान, चमियाड़ी, बठरी, पंजावर, पालकवाह, कुठार बीत, खड्ड ,सलोह, बढेड़ा, चलोला तथा देहलां में निशुल्क प्रदान की जा रही है। 
मुख्यमंत्री निशुल्क निदान योजना के तहत निशुल्क टेस्ट करवाने संबंधी प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉक्टर एस के वर्मा ने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में आने वाले रोगियों की जिस जांच पर्ची पर चिकित्सकों द्वारा टेस्ट लिखे जाते हैं उसे पर कमरा नंबर 110 में चिकित्सा अधिकारी की मोहर लगाने के बाद संबंधित रोगी द्वारा अपनी पर्ची की एक प्रतिलिपि करसना लैव के जांच कक्ष में उपलब्ध करवानी होती है इसके पश्चात उस व्यक्ति के डॉक्टर द्वारा लिखे गए टेस्ट मुफ्त में किए जाते हैं जिसका खर्चा सरकार द्वारा वहन किया जाता है।
योजना के लाभार्थी
योजना के लाभार्थियों में रजनीश वाला निवासी गांव खोलीं, प्रीतम चंद निवासी गांव घंगरेट, राम प्रसाद लट्ठ निवासी गांव धुसाड़ा, रुचिका निवासी गांव चताड़ा, इत्यादि कई लोगों ने सरकार की इस योजना की सराहना करते हुए अपने सकारात्मक अनुभव साझा किया। गांव खोलीं निवासी रजनीश वाला ने बताया कि वह पिछले कुछ वर्षों से स्वास्थ्य उपचार के लिए चंडीगढ़ में उपचाराधीन है तथा चिकित्सकों के परामर्शानुसार मुझे निरंतर अंतराल में अपने कुछ जरूरी टेस्ट करवाने पड़ते हैं जिसके लिए पहले दो हजार रुपए तक खर्च करने पड़ते थे मगर जब से मुझे प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री निशुल्क निदान योजना के बारे में पता चला तब से मैंने यह टेस्ट क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में करवाने शुरू किए जहां पर मुझे कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ रहा है तथा मेरी हजारों रुपए की बचत हो रही है।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने
-
-
Total Visitor : 1,64,88,172
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy