Tuesday, April 30, 2024
Follow us on
-
राज्य

कृषि विकास खंड ऊना के बटूही में तहसीलदार हुसन चंद ने मेरी पॉलोसी मेरे हाथ का किया शुभारंभ

-
September 15, 2023 07:43 PM
ऊना, 15 सितम्बर - कृषि विकास खंड ऊना की ग्राम पंचायत बटूही में तहसीलदार हुसन चंद ने मेरी पॉलोसी मेरे हाथ का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं मौसम आधारित फसल बीमा योजना के तहत वर्ष 2023 के लिए मेरी पॉलिसी मेरे हाथ के चौथे सत्र का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने बताया कि बीमा पॉलिसी का वितरण अभियान ग्रामीण स्तर तक पूरे जिला में चलाया जाएगा जिसमें बीमित किसानों को अपनी खरीफ फसलों जैसे, मक्क्ी, दान व आलू की बीमा पॉलिसियों का वितरण किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि इस बार खरीफ सीज़न मंे मक्की एवं धान की फसलों के 16,118 एवं आलू की फसल के लिए 599 किसानों का बीमा किया गया। जबकि पिछले वर्ष मक्की एवं धान की फसल में 15,816 और आलू की फसल में 436 किसानों का बीमा किया गया था। उन्होंने बताया कि मक्की एवं धान की फसलों के लिए किसान द्वारा देय प्रीमियम की राशि 48 रूपये प्रति कनाल है जबकि बीमित राशि 1200 रूपये कनाल है। आलू की प्रीमियम राशि 300 रूपये कनाल जबकि बीमित राशि 6 हज़ार रूपये कनाल है। 
उन्होंने बताया कि रबी सीज़न मंे गेहूं का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर निर्धारित की गई है जिसकी प्रीमियम राशि 36 रूपये कनाल जबकि बीमित राशि 1200 रूपये कनाल है। उन्होंने बताया कि रबी सीज़न में आलू की पक्की फसल के लिए ऊना व हरोली ब्लॉक के किसान 31 दिसम्बर से पहले-पहले बीमा करवा सकते हैं जिसकी प्रीमियम राशि 250 रूपये कनाल है जबकि बीमित राशि 5 हज़ार रूपये कनाल है। उन्होंने बताया कि पिछले खरीफ सीज़न मंे आलू का बीमा करवाने वाले 436 किसानों को 1.60 करोड़ रूपये का क्लेम दिया गया था। जबकि धान की फसल के लिए 232 किसानों को 7.36 लाख रूपये का क्लेम दिया गया। 
इस अवसर पर कृषि विषयवाद विशेषज्ञ विकास खंड ऊना डॉ प्यारो देवी ने किसानांे को कृषि विभाग द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।
इस मौके पर कृषि उपनिदेशक डॉ कुलभूषण धीमान, जिला कृषि अधिकारी डॉ रमेश लाल, कृषि विकास अधिकारी राजाराम व सुनीता शर्मा, एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी से मोहन व पंकज सैणी सहित अन्य उपस्थित रहे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और राज्य खबरें
स्वतंत्र-निष्पक्ष चुनावों के लिए पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा राज्य कर एवं आबकारी विभाग -डॉ. यूनुस बैसाखी पर्व का इतिहास और महत्व: डॉ विनोद नाथ लोक सभा चुनाव का आगाज, भाजपा ने लोक सभा चुनावों का बिगुल फूंका राज्यपाल ने किया प्रो. प्रमोद शर्मा की पुस्तक का विमोचन मतदाता सूची में जोड़े जा रहे हैं मतदाताओं के नाम- अपूर्व देवगन सरस्वती नगर महाविद्यालय में युवाओं को मतदान के प्रति किया गया जागरूक चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा आज की बिग ब्रेकिंग फेसबुक हुआ क्रैश प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए डाक विभाग में पंजीकरण करवाएं लाभार्थी विकास खंड हरोली की ग्राम पंचायत छेत्रां के गांव बीदरवाल में खोली जाएंगी उचित मूल्य की दुकान
-
-
Total Visitor : 1,64,79,881
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy