Sunday, September 08, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हौसलों की उड़ान भरेंगे  बागा सराहन के दो भाई बहन, बहन बनेंगी डॉक्टर तो भाई बनेगा इंजीनियर,बड़ी बहन भी डॉक्टर।स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़ा 14 सितम्बर से 01 अक्तूबर तक आयोजितखेल में दक्षता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें युवा - डॉ. शांडिलआनी कॉलेज में एक दिवसीय स्वच्छता शिविर आयोजितशानन जल विद्युत परियोजना के लिए सर्वोच्च न्यायालय का रुख करेगी सरकारः मुख्यमंत्री  निथर बाजार में ड्रेन बनाने का काम जोरों पर सड़कों में पानी इकट्ठा होने से लोगों को हो रही परेशानीपंचकर्म टेक्नीशियन कोर्स परीक्षा परिणाम में अमन ठाकुर रहा प्रथमशिमला में मात्र एक रुपए वेतन पर फिर सेवाएं देंगे सेवानिवृत्त तहसीलदार H L घेजटा
-
देश

भारत में जनसंख्या वृद्धि पर विशेष रिपोर्ट: डॉ विनोद नाथ

-
संपादकीय | July 11, 2024 10:36 AM
चित्र: सभार गूगल

विश्व जनसंख्या दिवस हर साल 11 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य जनसंख्या के मुद्दों के प्रति जागरूकता बढ़ाना और जनसंख्या वृद्धि, परिवार नियोजन, लैंगिक समानता, मातृ स्वास्थ्य, और मानवाधिकारों के महत्व को समझाना है।

यह दिवस 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) की गवर्निंग काउंसिल द्वारा स्थापित किया गया था। तब से हर साल विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता हैI 1994 में काहिरा में आयोजित जनसंख्या और विकास पर ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीपीडी) ने जनसंख्या और विकास के मुद्दों पर वैश्विक सोच को बदल दिया और लोगों की गरिमा और अधिकारों को सतत विकास के केंद्र में रखते हुए एक साहसिक एजेंडा परिभाषित किया। आज, प्रगति को बहुआयामी संकटों, महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों और विकल्पों पर पीछे हटने, कोविड-19 महामारी के प्रभाव और यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकार एजेंडे के ध्रुवीकरण से खतरा है।

अनुमान है कि 2060 के दशक के मध्य तक भारत की जनसंख्या अपने चरम पर होगी और इसकी जनसंख्या लगभग 1.7 बिलियन होगी। अनुमान है कि 2100 के बाद तक यह दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बना रहेगा, जो कि अब तक का सबसे दूर का वर्ष है जिसके लिए जनसंख्या अनुमान लगाए गए हैं।

हमारा देश चीन को पछाड़कर दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश बन चुका है और वह अपनी तेज़ी से बढ़ती आबादी के कारण कई चुनौतियों का सामना कर रहा हैi भारत की आबादी 1.4 अरब हो चुकी है और हर साल इसमें लगभग 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो रही हैI यह जनसांख्यकीय बदलाव जटिल है और भारत में मानव विकास पर इसका दूरगामी प्रभाव पड़ेगाi  ऐसा अनुमान है कि 2030 तक यह बढ़कर 1.5 अरब और 2050 तक 2 अरब के पार हो जाएगीI

भारत की बढ़ती जनसंख्या मानव विकास पर बहुआयामी प्रभाव डालती है, जो अर्थव्यवस्था, समाज और पर्यावरण जैसे विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित कर रही हैI  परिवार का स्वास्थ्य, बाल उत्तरजीविता और बच्चों की संख्या आदि माता-पिता (विशेषकर माता) के स्वास्थ्य और शिक्षा के स्तर से गहराई से संबद्ध हैं। इस प्रकार कोई दंपति जितना निर्धन होगा, उसमें उतने अधिक बच्चों को जन्म देने की प्रवृत्ति होगी। इस प्रवृत्ति का संबंध लोगों को उपलब्ध अवसरों, विकल्पों और सेवाओं से है। 

 हालाँकि जनसंख्या वृद्धि ने कई चुनौतियों को जन्म दिया है किंतु इसके नियंत्रण के लिये क़ानूनी तरीका एक उपयुक्त कदम नहीं माना जा सकता। भारत में कानून का सहारा लेने के बजाय जागरूकता अभियान, शिक्षा के स्तर को बढ़ाकर तथा गरीबी को समाप्त करने जैसे उपाय करके जनसंख्या नियंत्रण के लिये प्रयास करने चाहिये। 

परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाकर तथा उनके जीवन स्तर को ऊँचा उठाकर जनसंख्या वृद्धि को कम किया जा सकता है। प्रायः ऐसा देखा गया है कि उच्च जीवन स्तर वाले लोग छोटे परिवार को प्राथमिकता देते हैं।

 

-
-
Related Articles

हौसलों की उड़ान भरेंगे  बागा सराहन के दो भाई बहन, बहन बनेंगी डॉक्टर तो भाई बनेगा इंजीनियर,बड़ी बहन भी डॉक्टर।

स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़ा 14 सितम्बर से 01 अक्तूबर तक आयोजित

खेल में दक्षता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें युवा - डॉ. शांडिल

आनी कॉलेज में एक दिवसीय स्वच्छता शिविर आयोजित

शानन जल विद्युत परियोजना के लिए सर्वोच्च न्यायालय का रुख करेगी सरकारः मुख्यमंत्री  

निथर बाजार में ड्रेन बनाने का काम जोरों पर सड़कों में पानी इकट्ठा होने से लोगों को हो रही परेशानी

पंचकर्म टेक्नीशियन कोर्स परीक्षा परिणाम में अमन ठाकुर रहा प्रथम

शिमला में मात्र एक रुपए वेतन पर फिर सेवाएं देंगे सेवानिवृत्त तहसीलदार H L घेजटा

सचेत संस्था का 12वां रक्तदान और अंगदान प्रेरणा शिविर 12 सितंबर को

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना, महिलाओं को परेशान करने वाली योजना बनकर रह गई है : नंदा

Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
-
-
Total Visitor : 1,67,37,866
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy