Tuesday, September 17, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
सामर्थ्य’ में अब युवाओं को आर्मी भर्ती की तैयारी के लिए भी मिलेगी आर्थिक मदद गुजरात के गांधीनगर में केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रहलाद जोशी ने किया सम्मानित संजय अवस्थी ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का किया अवलोकनकुटलैहड़ में 1027 गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए 15.40 करोड़ रुपये स्वीकृत - विवेक शर्मा उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार करें गें शुभारंभ व्यवस्था परिवर्तन से आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा हिमाचलः मुख्यमंत्रीलाहौल में पोषण माह के दौरान कुपोषित बच्चों की वृ‌द्धि निगरानी के लिए फ़ोर्टनाइट मॉनिटरिंग प्लान तैयार राज्यपाल ने किया माधव सृष्टि बहुआयामी शिक्षण संस्थान का उद्घाटन
-
दुनिया

विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) :डॉ विनोद नाथ

-
संपादकीय | August 12, 2024 09:53 AM
फोटो: साभार गूगल

विश्व हाथी दिवस 12 अगस्त को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। पहला विश्व हाथी दिवस 12 अगस्त 2012 को आयोजित किया गया था। इस पहल की शुरुआत फिल्म निर्माता और हाथी संरक्षण कार्यकर्ता माइकल क्लार्क और संजीत 'सनी' घोष ने की थी। उनका उद्देश्य हाथियों के संरक्षण के लिए व्यापक जागरूकता फैलाना था।  इस दिन के आयोजन का मुख्य उद्देश्य हाथियों के प्रति लोगों की संवेदनशीलता बढ़ाना और उनकी सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रेरित करना है। इसमें हाथियों के पर्यावरणीय महत्व, उनके संकट और संरक्षण की रणनीतियों पर चर्चा की जाती है।

विश्व हाथी दिवस पर कई देशों में विभिन्न आयोजनों, जैसे कि जागरूकता अभियान, संरक्षण परियोजनाएं, और संग्रहण अभियान आयोजित किए जाते हैं। इन आयोजनों के माध्यम से लोगों को हाथियों के संकट और उनके संरक्षण के उपायों के बारे में जानकारी दी जाती है।

पिछले 75 वर्षों में हाथियों की आबादी में 50% की कमी आई है। वर्तमान जनसंख्या अनुमान से संकेत मिलता है कि विश्व में लगभग 50,000-60000 एशियाई हाथी हैंI प्रोजेक्ट एलीफैंट द्वारा वर्ष 2017 की जनगणना के अनुसार भारत में जंगली एशियाई हाथियों की सबसे अधिक संख्या (29,964 अनुमानित) है, जो कि हाथियों की वैश्विक आबादी का लगभग 60% है। प्रत्येक वर्ष हाथियों के साथ संघर्ष में 500 से अधिक इंसानों की मृत्यु हो जाती है तथा लाखों की फसल और संपत्ति का भी नुकसान होता है। पिछले कुछ दशकों में एशियाई हाथियों का आवास भी कम हुआ है. वहीं, हाथी-दांत के लिए भी हाथियों का बड़े पैमाने पर शिकार किया जा रहा है.

हाथी दांत की वास्तविक कीमत के बारे में बढ़ती जागरूकता के बावजूद, यह अनुमान लगाया गया है कि शिकारी अभी भी हर साल लगभग 20,000 हाथियों को उनके दांतों के लिए मार देते हैं।हत्या का यह स्तर हाथियों की आनुवंशिकी को भी बदल सकता है। जंगलों में हाथी तेजी से छोटे दांतों के साथ या यहां तक कि बिना दांतों के भी पैदा हो रहे हैं। यह कम से कम आंशिक रूप से इसलिए है क्योंकि बड़े दांत वाले व्यक्तियों को शिकारियों द्वारा जीन पूल से हटा दिया जाता है।'

 हाथियों की सुरक्षा के क्षेत्र में कई चुनौतियाँ हैं, जैसे कि अवैध शिकार, वन भूमि की कटाई, और मानव-हाथी संघर्ष। इस दिन के माध्यम से इन समस्याओं पर ध्यान आकर्षित किया जाता है और समाधान के लिए कदम उठाने की कोशिश की जाती है।

हाथियों की सुरक्षा एक महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दा है, क्योंकि ये विशाल और बुद्धिमान जीव अनेक पारिस्थितिक तंत्रों का हिस्सा हैं और उनके संरक्षण से पूरी पारिस्थितिकी तंत्र को लाभ होता है। हाथियों की सुरक्षा एक सामूहिक प्रयास है जिसमें सरकार, गैर-सरकारी संगठन, और स्थानीय समुदायों की भूमिका महत्वपूर्ण है। सही दिशा में उठाए गए कदम हाथियों की संख्या और उनके प्राकृतिक आवासों को संरक्षित रखने में मदद करेंगे।

-
-
Related Articles
Have something to say? Post your comment
-
और दुनिया खबरें
-
-
Total Visitor : 1,67,57,612
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy