Saturday, September 21, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
प्रदेश सरकार ने जिला लाहौल स्पीति पुलिस को प्रदान की मजबूतीलाहौल स्पीति के उच्च ऊंचाई वाले व संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीपीआर देने का प्रशिक्षण प्रदान किया गयाआंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के पदों के लिए आवेदन आमंत्रितखण्ड विकास अधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी- अपूर्व देवगनउपायुक्त ने नवनिर्वाचित ग्राम पंचायत पदाधिकारियों के नाम व पता किए अधिसूचित25 सितंबर को भाजपा प्रदेश में 2 लाख सदस्य बनाएगी : बिहारीप्रदेश सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध . नरेश वर्माबागवानी विभाग ऊना ने नर्सरी उत्पादकों को पौधशाला पंजीकरण और विनियमन को लेकर गहन जानकारी
-
हिमाचल

भाषण प्रतियोगिता में हर्षा और चित्रकला में प्रियंका रही प्रथम

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | September 20, 2024 05:23 PM
 
मंडी,
 
मंडी के पुलघराट स्थित भारत सरकार के राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम प्रशिक्षण संस्थान मंडी में आज शुक्रवार को “हिंदी पखवाड़ा” के अंतर्गत प्रशिक्षुओं द्वारा हिंदी भाषा के प्रति जागरूक करने के संकल्पों के साथ विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जिला लोक संपर्क अधिकारी, मण्डी, हेमंत शर्मा मुख्य अतिथि रहे। “हिंदी पखवाड़ा” के अवसर पर संस्थान में हिंदी भाषण एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न व्यवसायों के प्रशिक्षुओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। 
मुख्य अतिथि हेमंत शर्मा ने कहा कि हिंदी भाषा हमारी प्राचीन संस्कृति, जीवन मूल्यों और संस्कारों की संवाहक, सम्प्रेषक और परिचायक है। इसकी उपादेयता बनाए रखना हम सब की जिम्मेदारी है। विशेष रूप से युवा पीढ़ी को इसे और समृद्ध करने की दिशा में अपना सक्रिय सहयोग देना चाहिए। राजकीय कार्यों में भी हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास किए जा रहे हैं। हिंदी भाषा में कार्य करने वाले अधिकारियों,कर्मचारियों और विभागों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने भाषण व‌ चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना करते हुए हिंदी के उत्थान में उनके योगदान को भी रेखांकित किया।
हिंदी के लिए गर्व की बात है कि यह दुनिया के कई देशों में लोकप्रिय बनी है। उन्होंने कहा हिन्दी भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभागियों द्वारा विभिन्न विषयों पर रखे गए विचार सभी प्रशिक्षुओं को हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग के लिए अवश्य प्रोत्साहित करेंगे, लेकिन हिन्दी भाषा को एक सम्मानीय स्तर पर लाने के लिए सभी को निजी स्तर पर बिना अंग्रेजी के शब्दों का उपयोग किये, हिन्दी को अपनी दिनचर्या में उपयोग में लाना होगा।
इस अवसर पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में हर्षा ने प्रथम एवं नवनीत ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। चित्रकला प्रतियोगिता में प्रियंका ने प्रथम एवं दीक्षा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। मुख्यातिथि ने विजेताओं को पुरुस्कार से सम्मानित किया। 
कार्यक्रम के दौरान गीता ठाकुर, विनय कुमार, सोमनाथ गुलेरिया, डिंपल सेन, भारती, योगेश्वरी, गीतांजलि, तरसिंदर कौर, रोहित सहित अन्य उपस्थित रहे।
-0-
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
प्रदेश सरकार ने जिला लाहौल स्पीति पुलिस को प्रदान की मजबूती लाहौल स्पीति के उच्च ऊंचाई वाले व संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीपीआर देने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित खण्ड विकास अधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी- अपूर्व देवगन उपायुक्त ने नवनिर्वाचित ग्राम पंचायत पदाधिकारियों के नाम व पता किए अधिसूचित 25 सितंबर को भाजपा प्रदेश में 2 लाख सदस्य बनाएगी : बिहारी प्रदेश सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध . नरेश वर्मा बागवानी विभाग ऊना ने नर्सरी उत्पादकों को पौधशाला पंजीकरण और विनियमन को लेकर गहन जानकारी सफाई कर्मचारियों की मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने के लिए शीघ्र बुलाई जाएगी बैठक - विक्रमादित्य सिंह हरोली में पोषण जागरूकता शिविर के जरिए महिलाओं को किया जागरूक
-
-
Total Visitor : 1,67,66,810
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy