Saturday, September 21, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
प्रदेश सरकार ने जिला लाहौल स्पीति पुलिस को प्रदान की मजबूतीलाहौल स्पीति के उच्च ऊंचाई वाले व संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीपीआर देने का प्रशिक्षण प्रदान किया गयाआंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के पदों के लिए आवेदन आमंत्रितखण्ड विकास अधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी- अपूर्व देवगनउपायुक्त ने नवनिर्वाचित ग्राम पंचायत पदाधिकारियों के नाम व पता किए अधिसूचित25 सितंबर को भाजपा प्रदेश में 2 लाख सदस्य बनाएगी : बिहारीप्रदेश सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध . नरेश वर्माबागवानी विभाग ऊना ने नर्सरी उत्पादकों को पौधशाला पंजीकरण और विनियमन को लेकर गहन जानकारी
-
हिमाचल

खण्ड विकास अधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी- अपूर्व देवगन

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | September 20, 2024 06:20 PM

मंडी,

 

 उपायुक्त अपूर्व देवगन की अध्यक्षता में शुक्रवार को डीआरडीए सभागार में आयोजित बैठक में मंडी जिला में संचालित की जा रही ग्रामीण विकास से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की गई। उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों को इन योजनाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन के निर्देश दिए ताकि विकास योजनाओं का लोगों को समय पर लाभ प्राप्त हो सके।

उपायुक्त ने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा मंडी जिला में मनरेगा के अंतर्गत अभी तक 216 करोड़  रुपये व्यय किए जा चुके हैं। लक्ष्य के मुकाबले 120 प्रतिशत श्रम दिवस अर्जित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस वित्त वर्ष में 99.51 प्रतिशत मनरेगा मजदूरी की समय पर अदायगी की गई। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत 67 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया। उपायुक्त ने सभी विकास खण्ड अधिकारियों को ग्रामीण विकास से जुड़े कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए बीडीओ की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। उन्होंने लंबित कार्यों को शीघ्र अति शीघ्र प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, सांसद आदर्श ग्राम योजना, मुख्यमंत्री लोक भवन, मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना सहित प्लानिंग हेड के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। इसके अतिरिक्त ऑडिट रिकवरी, पंचायत घर निर्माण व शिकायतों आदि पर भी चर्चा हुई। उन्होंने पंचायत स्तर पर मनरेगा के अंतर्गत विशेष बल देने को कहा ताकि अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा सके।

उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों  को निर्देश दिए कि पंचायत स्तर पर चल रहे विकास संबंधी सभी निर्माण कार्यों का नियमित तौर पर निरीक्षण करें तथा इन कार्यों में गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा करना आवश्यक है, ताकि कार्यों में तेजी लाई जा सके।
         इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी (ग्रामीण विकास)   गोपी चन्द पाठक, जिला पंचायत अधिकारी   अंचित  डोगरा,  समस्त खंड  विकास अधिकारियों  सहित ग्रामीण विकास के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित  रहे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
प्रदेश सरकार ने जिला लाहौल स्पीति पुलिस को प्रदान की मजबूती लाहौल स्पीति के उच्च ऊंचाई वाले व संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीपीआर देने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित उपायुक्त ने नवनिर्वाचित ग्राम पंचायत पदाधिकारियों के नाम व पता किए अधिसूचित 25 सितंबर को भाजपा प्रदेश में 2 लाख सदस्य बनाएगी : बिहारी प्रदेश सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध . नरेश वर्मा बागवानी विभाग ऊना ने नर्सरी उत्पादकों को पौधशाला पंजीकरण और विनियमन को लेकर गहन जानकारी सफाई कर्मचारियों की मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने के लिए शीघ्र बुलाई जाएगी बैठक - विक्रमादित्य सिंह भाषण प्रतियोगिता में हर्षा और चित्रकला में प्रियंका रही प्रथम हरोली में पोषण जागरूकता शिविर के जरिए महिलाओं को किया जागरूक
-
-
Total Visitor : 1,67,66,550
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy