Saturday, September 21, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
प्रदेश सरकार ने जिला लाहौल स्पीति पुलिस को प्रदान की मजबूतीलाहौल स्पीति के उच्च ऊंचाई वाले व संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीपीआर देने का प्रशिक्षण प्रदान किया गयाआंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के पदों के लिए आवेदन आमंत्रितखण्ड विकास अधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी- अपूर्व देवगनउपायुक्त ने नवनिर्वाचित ग्राम पंचायत पदाधिकारियों के नाम व पता किए अधिसूचित25 सितंबर को भाजपा प्रदेश में 2 लाख सदस्य बनाएगी : बिहारीप्रदेश सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध . नरेश वर्माबागवानी विभाग ऊना ने नर्सरी उत्पादकों को पौधशाला पंजीकरण और विनियमन को लेकर गहन जानकारी
-
हिमाचल

प्रदेश सरकार ने जिला लाहौल स्पीति पुलिस को प्रदान की मजबूती

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | September 20, 2024 06:28 PM
 
केलांग
 
 
 जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में भी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान फ़र्स्ट रिस्पॉन्डर यानी प्रथम प्रत्युत्तरकर्ता के तौर पर किसी आपात स्थिति में सबसे पहले पहुंचने  और सहायता देने के मकसद से प्रदेश सरकार द्वारा जिला लाहौल स्पीति पुलिस विभाग को सशक्त किया गया है।
 
 लाहौल स्पीति की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों को मध्य नजर रखते हुए विशेष कर सर्दियों के मौसम में आपातकालीन स्थिति में पुलिस कर्मियों को फर्स्ट रिस्पांडर के तौर पर हर वक्त मुस्तैद रहना पड़ता है लिहाजा प्रदेश सरकार द्वारा लाहौल स्पीति पुलिस विभाग को जरूरी उपकरण व सेफगार्ड मुहैया करवाने के लिए 25 लाख की धनराशि उपलब्ध करवाई गई।
 पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी का कहना है कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की गई 25 लाख की धनराशि से जरूरी सेफगार्ड व उपकरण खरीद कर पुलिस कर्मियों को उपलब्ध करवाए गए हैं अब लाहौल स्पीति  पुलिस महकमा सर्दियों के मौसम में किसी भी विपरीत परिस्थिति से जूझने के लिए और अधिक सशक्त हुआ है। चाहे वह प्राकृतिक आपदा हो यह सर्दियों में बढ़ते पर्यटकों की आवाजाही के दौरान कुशल ट्रैफिक प्रबंधन का संचालन करना हो यह रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान राहत व बचाव कार्यों को अंजाम देना हो। जिला के तीनों उपमंडल काजा,केलांग उदयपुर में पुलिस कर्मियों को जरूरी उपकरण उपलब्ध करवा दिए गए हैं। 
 पुलिस अधीक्षक का कहना है कि विंटर सीजन के चलते जिला  में पर्यटकों व वाहनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अटल टनल सिस्सू से जिस्पा दारचा तक 4 सेक्टर में ट्रैफिक संचालनके लिए विभाजित किया जाएगा और सेक्टर आफिसर नियुक्त किए जाएंगे।
 रोड क्लीयरेंस के लिए सीमा सड़क संगठन व जिला प्रशासन की मदद से रिकवरी वाहन भी तैनात किए जाएंगे ताकि पर्यटकों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।  इसी तरह से त्वरित कार्रवाई और किसी भी रेस्क्यू  ऑपरेशन के लिए पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे।
 
 
 इस वित्तीय वर्ष में 15 सितंबर तक जिला में 12 लाख 14 हज़ार 395  वाहनों की अभी तक आवाजाही हो चुकी है जो गत वर्ष की अपेक्षा 35 प्रतिशत की अभी तक वृद्धि हुई है।
 जिसमें अभी तक 5 लाख 69 हज़ार 952 वाहन लाहौल स्पीति आये और 6 लाख 44 हज़ार 443 वाहन  बाहर गए हैं।
 
 इस वर्ष 8हज़ार 131 वाहनों का 15 सितंबर तक चालान किया गया है और गत वर्ष इसकी संख्या 6 हज़ार 583 रही।
 
 पुलिस अधीक्षक का कहना है कि जिला में पांच मुख्य रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान 258 लोगों को रेस्क्यू किया गया है।
ज़िला में ट्रैफिक मैनेजमेंट,लॉ एंड ऑर्डर , पर्यटकों, आम जनमानस की जॉन मॉल  की सुरक्षा सुनिश्चितता  बनाने के लिए   विभिन्न स्थलों पर सरकारी व गैर सरकारी 903 सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से भी चौबीसों घंटे कड़ी निगरानी रखी जा रही है।
 पुलिस अधीक्षक का कहना है कि जिला में इस बार15 सितंबर तक विभिन्न अपराधिक  मामलों के तहत 107 केस दर्ज किए गए हैं जो कि गत वर्ष की अपेक्षा 30 प्रतिशत अधिक है।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
लाहौल स्पीति के उच्च ऊंचाई वाले व संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीपीआर देने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित खण्ड विकास अधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी- अपूर्व देवगन उपायुक्त ने नवनिर्वाचित ग्राम पंचायत पदाधिकारियों के नाम व पता किए अधिसूचित 25 सितंबर को भाजपा प्रदेश में 2 लाख सदस्य बनाएगी : बिहारी प्रदेश सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध . नरेश वर्मा बागवानी विभाग ऊना ने नर्सरी उत्पादकों को पौधशाला पंजीकरण और विनियमन को लेकर गहन जानकारी सफाई कर्मचारियों की मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने के लिए शीघ्र बुलाई जाएगी बैठक - विक्रमादित्य सिंह भाषण प्रतियोगिता में हर्षा और चित्रकला में प्रियंका रही प्रथम हरोली में पोषण जागरूकता शिविर के जरिए महिलाओं को किया जागरूक
-
-
Total Visitor : 1,67,66,542
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy