Saturday, September 21, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
प्रदेश सरकार ने जिला लाहौल स्पीति पुलिस को प्रदान की मजबूतीलाहौल स्पीति के उच्च ऊंचाई वाले व संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीपीआर देने का प्रशिक्षण प्रदान किया गयाआंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के पदों के लिए आवेदन आमंत्रितखण्ड विकास अधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी- अपूर्व देवगनउपायुक्त ने नवनिर्वाचित ग्राम पंचायत पदाधिकारियों के नाम व पता किए अधिसूचित25 सितंबर को भाजपा प्रदेश में 2 लाख सदस्य बनाएगी : बिहारीप्रदेश सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध . नरेश वर्माबागवानी विभाग ऊना ने नर्सरी उत्पादकों को पौधशाला पंजीकरण और विनियमन को लेकर गहन जानकारी
-
हिमाचल

बागवानी विभाग ऊना ने नर्सरी उत्पादकों को पौधशाला पंजीकरण और विनियमन को लेकर गहन जानकारी

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | September 20, 2024 05:28 PM

फल पौधशाला पंजीकरण और विनियमन की जानकारी देने को लगा प्रशिक्षण शिविर
नर्सरी उत्पादक गुणवत्तायुक्त फलदार पौधों का करें उत्पादन: केके भारद्वाज

ऊना,

बागवानी विभाग ऊना ने नर्सरी उत्पादकों को पौधशाला पंजीकरण और विनियमन को लेकर गहन जानकारी देने के लिए शुक्रवार को पशुपालन विभाग के सभागार में एक दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में ऊना जिले के सभी नर्सरी उत्पादकों ने भाग लिया और उन्हें फलदार पौधों के पंजीकरण और उच्च गुणवत्ता वाले पौधों के उत्पादन पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई।
कार्यक्रम के दौरान उपनिदेशक बागवानी, डॉ. केके भारद्वाज ने बताया कि जिले की विभिन्न पंजीकृत फल पौधशालाओं में लगभग सभी प्रकार के फलदार पौधे तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने नर्सरी उत्पादकों से आग्रह किया कि वे उन्नत किस्म के और उच्च गुणवत्ता वाले फलदार पौधों का उत्पादन करें, ताकि किसानों को सर्वाेत्तम गुणवत्ता वाले पौधे मिल सकें। उन्होंने यह भी सलाह दी कि किसान केवल पंजीकृत पौधशालाओं से ही पौधे खरीदें ताकि उन्हें प्रमाणित और स्वस्थ पौधे मिलें।

इस अवसर पर बागवानी निदेशालय शिमला से वरिष्ठ पौध संरक्षण अधिकारी, डॉ. कीर्ति सिन्हा ने हिमाचल प्रदेश फल पौधशाला पंजीकरण और विनियमन अधिनियम, 2015 और नियम 2020 की विस्तृत जानकारी प्रतिभागियों को दी। उन्होंने नर्सरी पंजीकरण प्रक्रिया और उच्च गुणवत्ता की नर्सरी का उत्पादन सुनिश्चित करने पर भी प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में उपनिदेशक पशुपालन, डॉ. विनय शर्मा, विषय विशेषज्ञ डॉ. शिवभूषण, डॉ. संजय कुमार, उद्यान विकास अधिकारी डॉ. नेहा, डॉ. वीरेन्द्र कुमार, डॉ. कविता और योगेश कालिया भी उपस्थित रहे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
प्रदेश सरकार ने जिला लाहौल स्पीति पुलिस को प्रदान की मजबूती लाहौल स्पीति के उच्च ऊंचाई वाले व संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीपीआर देने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित खण्ड विकास अधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी- अपूर्व देवगन उपायुक्त ने नवनिर्वाचित ग्राम पंचायत पदाधिकारियों के नाम व पता किए अधिसूचित 25 सितंबर को भाजपा प्रदेश में 2 लाख सदस्य बनाएगी : बिहारी प्रदेश सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध . नरेश वर्मा सफाई कर्मचारियों की मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने के लिए शीघ्र बुलाई जाएगी बैठक - विक्रमादित्य सिंह भाषण प्रतियोगिता में हर्षा और चित्रकला में प्रियंका रही प्रथम हरोली में पोषण जागरूकता शिविर के जरिए महिलाओं को किया जागरूक
-
-
Total Visitor : 1,67,66,703
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy