Tuesday, September 17, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
सामर्थ्य’ में अब युवाओं को आर्मी भर्ती की तैयारी के लिए भी मिलेगी आर्थिक मदद गुजरात के गांधीनगर में केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रहलाद जोशी ने किया सम्मानित संजय अवस्थी ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का किया अवलोकनकुटलैहड़ में 1027 गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए 15.40 करोड़ रुपये स्वीकृत - विवेक शर्मा उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार करें गें शुभारंभ व्यवस्था परिवर्तन से आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा हिमाचलः मुख्यमंत्रीलाहौल में पोषण माह के दौरान कुपोषित बच्चों की वृ‌द्धि निगरानी के लिए फ़ोर्टनाइट मॉनिटरिंग प्लान तैयार राज्यपाल ने किया माधव सृष्टि बहुआयामी शिक्षण संस्थान का उद्घाटन
-
हिमाचल

महिला सशक्तिकरण पर शिविर आयोजित

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | July 25, 2024 07:00 PM
 
 
21 जून से 4 अक्तूबर तक चलेगा विशेष कार्यक्रम

भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग के अंर्तगत मिशन शक्ति संकल्प योजना के तहत गुरुवार को जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय शिमला के हॉल में महिला सशक्तिकरण पर शिविर आयोजित किया गया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी ममता पॉल ने बताया कि 22 जुलाई से 26 जुलाई तक चले महिला केंद्रित विधान साप्ताहिक कार्यक्रम के तहत जिला के विभिन्न विकास खंडों में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, स्कूल व कॉलेज के बच्चों तथा महिलाओं को भारतीय न्याय संहिता के प्रावधानों के अलावा मिशन शक्ति के तहत चल रही विभिन्न स्कीमों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इनमे मुख्य तौर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, लैंगिक समानता, घरेलू हिंसा, पीसी-पीएनडीटी एक्ट, सखी निवास, (पालना) कामकाजी महिला आवास के तहत किए जाने वाली गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
आयोजित शिविर में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने आंगनवाडी सहायिकाओं को भारतीय न्याय संहिता (वीएनएस) में प्रमुख परिवर्तन जैसे महिलाओं के खिलाफ यौन अपराध, बलात्कार, ताक-झांक, पीछा करना और महिला की गरिमा को ठेस पहुँचाने जैसे कृत्यों, शरीर के विरुद्ध अपराध, राजद्रोह जैसे भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को खतरे में डालने वाले कृत्त्यों के लिए, अपहरण, और साइबर अपराध जैसे महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध लैंगिक अपराध, महिलाओं और बच्चों के साथ बलात्कार और सामूहिक बलात्कार, बच्चे का अपहरण जैसे विषयों पर विस्तृत जानकारी दी गई।
इस मौके पर बाल विकास परियोजना अधिकारी शिमला शहरी स्नेहलता नेगी ने भी महिलाओं के खिलाफ यौन अपराध आदि विभिन्न विषयों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस दौरान मिशन शक्ति जिला के कोऑर्डिनेटर कृष्ण चौहान ने संकल्प के तहत चल रही विभिन्न योजनाओं जैसे वन स्टॉप सेंटर और उनके लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। इसके साथ ही मिशन शक्ति से जैंडर स्पेसलिस्ट मनोज वर्मा, पूरन शर्मा, फाइनेंस लिटरेसी स्पेसलिस्ट मीनाक्षी, बवीता मेहता, आईटी एसीसटेंट मीना, सुनीता व पोक्षण, एसीसंटे दिव्यांशी शर्मा वं अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे। इसमें करीब 60 आंगनवाड़ी सहायिकाओं व पर्यवेक्षकों हिस्सा लिया।

21 जून से 4 अक्तूबर तक जागरूकता कार्यक्रम
जिला कार्यक्रम अधिकारी शिमला ममता पॉल ने बताया कि 16 सप्ताह तक चलने वाले 100 दिवसीय इस जागरूकता कार्यक्रम में महिलाओं व बच्चों को उपरोक्त योजनाओं के तहत जागरूक किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मिशन शक्ति के अंतर्गत भारत सरकार के यह विशेष जागरूकता कार्यक्रम 21 जून से 4 अक्तूबर तक शिमला जिला के विभिन्न विकास खंडों में आयोजित किया जा रहा है।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
सामर्थ्य’ में अब युवाओं को आर्मी भर्ती की तैयारी के लिए भी मिलेगी आर्थिक मदद गुजरात के गांधीनगर में केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रहलाद जोशी ने किया सम्मानित संजय अवस्थी ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का किया अवलोकन कुटलैहड़ में 1027 गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए 15.40 करोड़ रुपये स्वीकृत - विवेक शर्मा  उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार करें गें शुभारंभ  व्यवस्था परिवर्तन से आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा हिमाचलः मुख्यमंत्री लाहौल में पोषण माह के दौरान कुपोषित बच्चों की वृ‌द्धि निगरानी के लिए फ़ोर्टनाइट मॉनिटरिंग प्लान तैयार  राज्यपाल ने किया माधव सृष्टि बहुआयामी शिक्षण संस्थान का उद्घाटन मेले, उत्सव एवं त्यौहार लोगों के मध्य मेलजोल बढ़ाने में निभाते हैं महत्वपूर्ण भूमिका - डॉ. शांडिल ओम प्रकाश को जीआरएस संघ खंड आनी की कमान
-
-
Total Visitor : 1,67,57,728
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy