Friday, October 18, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
जयराम न रुकवाएं, तो प्रदेश को भूभू जोत टनल मिलना तयः मुख्यमंत्रीहॉर्टिकल्चर कॉलेज ने जीता ओवरऑल चैंपियन का खिताबबागवानी मंत्री ने किया समराहन के फल संतति एवं प्रदर्शन उद्यान का निरीक्षणराष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ केशव नगर द्वारा होटल लैंडमार्क से शेर ए पंजाब तक पथ संचालन निकाला गया। कलाकारों ने आपदा से बचाव पर लोगों को किया जागरूकत्योहारी सीज़न से पहले वॉलमार्ट अमेरिकी ग्राहकों के लिए लोकप्रिय भारतीय खाद्य ब्रांड लेकर आया विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया मुख्य अतिथि के रूप में हुए शामिल,शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल में वानिकी परियोजना के स्टॉल का किया लोकार्पण
-
दुनिया

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (The International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking )

-
डॉ विनोद नाथ | June 26, 2024 10:16 AM
नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस

नशीली चीजों और पदार्थों के निवारण के लिए प्रत्येक वर्ष 26 जून को अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस मनाया जाता हैं। नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध नशीली दवाओं के व्यापार के खिलाफ एक संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस है।इस वर्ष का विषय है "साक्ष्य स्पष्ट है: रोकथाम में निवेश करें" ("The evidence is clear: invest in prevention")साक्ष्य-आधारित रणनीतियों की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

 यह 1989 से 26 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। 26 जून की तारीख लिन ज़ेक्सू के हुमेन, ग्वांगडोंग में अफीम व्यापार को समाप्त करने की याद में है, जो चीन में पहले अफीम युद्ध से ठीक पहले 25 जून, 1839 को समाप्त हुआ था। 7 दिसंबर 1987 के महासभा संकल्प 42/112 द्वारा पालन की स्थापना की गई थी।

वैश्विक नशीली दवाओं की समस्या एक बहुआयामी चुनौती प्रस्तुत करती है जो दुनिया भर में लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित करती है। मादक द्रव्यों के सेवन संबंधी विकारों से जूझ रहे व्यक्तियों से लेकर मादक पदार्थों की तस्करी और संगठित अपराध के  प्रभाव दूरगामी और जटिल है। इस चुनौती से निपटने के लिए वैज्ञानिक साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण अपनाना अनिवार्य है जो रोकथाम और उपचार को प्राथमिकता देता है।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस, या विश्व ड्रग दिवस, नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त दुनिया को प्राप्त करने में कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के लिए हर साल 26 जून को मनाया जाता है। इस वर्ष का अभियान मानता है कि प्रभावी दवा नीतियां विज्ञान, अनुसंधान, मानवाधिकारों के प्रति पूर्ण सम्मान, करुणा और नशीली दवाओं के उपयोग के सामाजिक, आर्थिक और स्वास्थ्य प्रभावों की गहरी समझ पर आधारित होनी चाहिए।

लोग अक्सर ड्रग्स और शराब का सहारा तब लेते हैं जब उनके जीवन में कुछ कमी होती है या काम नहीं करता। तनाव प्रबंधन और माइंडफुलनेस कौशल का अभ्यास करने से आपको उन संभावित ट्रिगर्स की पहचान करने में मदद मिल सकती हैi  #WorldDrugDay #InvestInPrevention

नशीली दवाओं के दुरुपयोग से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तरीके हैं:

  1. नियंत्रण में रखें: किसी भी नशीली दवाओं का उपयोग केवल डॉक्टर के परामर्श और निर्देशन के अनुसार करें। खुद से इनका उपयोग न करें।
  2. सही खुराक: दवाओं की सही खुराक का पालन करें। अधिक या कम खुराक लेना नुकसानकारी हो सकता है।
  3. नियमित जाँच: दवाओं का नियमित अनुसरण और डॉक्टर द्वारा निरीक्षण करवाना जरूरी है।
  4. अनुपयुक्त संयोग: अन्य दवाओं या शराब के साथ नशीली दवाओं का सेवन न करें।
  5. अलर्ट रहें: कोई अनुयायी प्रतिक्रिया के लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  6. बचाव: ऐसी स्थितियों से बचने के लिए दवाएँ अपने बच्चों और नवजात शिशुओं के पहुंच से दूर रखें।

अगर आपके पास किसी विशेष प्रश्न के बारे में हैं तो कृपया पूरी जानकारी के साथ पूछें।

 कृपया संपर्क करें :9306803455

-
-
Related Articles
Have something to say? Post your comment
-
और दुनिया खबरें
-
-
Total Visitor : 1,68,23,907
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy